Menu Close

सिर में खुजली होने लक्षण और सिर में खुजली के उपाय-Khujli Ke Upay

सिर में खुजली

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सिर में खुजली के कारण तथा खुजली के घरेलू उपाय क्या है। आपको यह भी बताएंगे कि यह समस्या क्यों उत्पन्न होती है।

यह हमेशा देखा गया है कि सिर में खुजली की कई वजह हो सकती है क्योंकि हमारा दैनिक जीवन अथवा दैनिक खानपान पर यह समस्या निर्भर करती है। दोस्तों सिर में खुजली होना एक आम बात है तथा इससे ज्यादा भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक आम बीमारी भी हो सकती है या किसी अन्य परजीवी का आक्रमण भी हो सकता है।

फिर भी हमारी कुछ असावधानी के वजह से यह समस्या एक विकराल रूप धारण कर सकती है। अगर इसका समय पर निवारण नहीं किया गया तो यह हमारे दैनिक जीवन पर भी असर डाल सकती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको विस्तृत जानकारी देंगे।

क्या है सिर की खुजली

यह एक प्रकार की कष्टदायक खुजली होती है, जिससे आपको खुजली करने की इच्छा होती है साथ ही इससे बार-बार सिर में खुजली करने पर सूजन भी हो सकती है। इसका एक यह भी कारण है कि जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो हमारी कोशिका है मरने लगती है और वह बालों के बीच में फस कर सिर में ही रह जाती है।

See also  नवजात शिशु को कब्ज से राहत कैसे दिलाएं?

जिससे विभिन्न प्रकार के फंगस तथा रिंग वार्म भी लग जाते हैं जिससे हमारे सिर में खुजली होना चालू हो जाती है। यह एक चर्म रोग के दायरे में आने वाली समस्या है। इस रोग अथवा समस्या का समाधान आपके आस पास के अस्पताल में आसानी से हो जाता है तथा कुछ कम खुजली होने पर इसका उपचार अपने घर में ही कर सकते हैं।

सिर की खुजली
सिर की खुजली

सिर में खुजली होने के लक्षण

दोस्तों सिर में खुजली होना एक आम बात है। इसे ज्यादा गंभीरता से लेना उचित नहीं होता है। लेकिन कभी-कभी जब हमें इसका मुख्य कारण पता नहीं होता है तो यह एक कष्टदायक समस्या बन सकती है।

जब यह समस्या बढ़ने लगती है तो इसके लक्षण धीरे-धीरे प्रकट होने लगते हैं। इन लक्षणों को पहचानना बड़ा आसान होता है लेकिन आम खुजली हो तो इसे आसानी से पहचान सकते हैं परंतु जब किसी अन्य परजीवी अथवा फंगस अथवा रिंगवर्म का आक्रमण होता है तो तब इनके लक्षणों को पहचानना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि सूक्ष्म जीवी होते हैं तो इनके लक्षण भी विशेष प्रकार के होते हैं।

आइए जानते हैं किस तरह के यह लक्षण प्रकट करते हैं।

  • जैसे-जैसे यह समस्या बढ़ने लगती है वैसे वैसे हमारे बालों का झड़ना चालू हो जाता है और हम गंजे हो जाते हैं।
  • सिर में रूखी त्वचा उत्पन्न होने लगती है सिर में एक सफेद रंग की पपड़ी जमने लगती है।
  • अगर समस्या ज्यादा हो गई हो तो सिर में घाव भी बनना चालू हो जाते हैं।
  • जब समस्या का दायरा बढ़ जाता है तो हल्का बुखार तथा त्वचा में जलन होने लगती है।
See also  अनचाहे गर्भ का सीताफल के बीज से गर्भपात कैसे करें?

सिर में खुजली होने के कारण

दोस्तों सिर में खुजली कई कारणों से हो सकती है जिनमें से कुछ को पहचानना बिना डॉक्टर के कठिन होता है तथा कुछ को आप आसानी से पहचान सकते हैं जो इस प्रकार है।

  • सिर में खुजली होने का सबसे पहला कारण है डैंड्रफ।
  • अस्थमा और फीवर जैसी एलर्जी एक मुख्य कारण है।
  • सिर में खुजली का एक और कारण तनाव भी है।
  • नींद की कमी के कारण भी सिर में खुजली हो सकती है।
  • बालों में ठीक तरह से तेल नहीं लगाना।
  • खुजली ठंड के मौसम में अथवा शुष्क मौसम में अधिक उत्पन्न होती है।
  • लोगों को अधिक पसीना यह भी एक मुख्य कारण में से एक है।
  • फंगस तथा रिंग वर्म का संक्रमण कारण से हो सकती है।

सिर में खुजली रोकने के घरेलू उपाय-Khujli Ke Upay

नींबू के रस

नींबू के रस को आप अपने सिर में 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे और फिर इसे पानी से धोकर सुखा लें आप ऐसा एक से दो बार करें तो आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है।

प्याज का रस

प्याज का रस भी यह समस्या को मिटाने में कारगर साबित होता है। इसको आप कम से कम 15 मिनट के लिए अपने सिर पर लगाकर छोड़ दे इसके बाद आपको पानी से धोकर बालों को सुखा लेना है इससे आपकी समस्या कम हो जाएंगे।

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल भी एक एंटीबैक्टीरियल गुण रखता है इसका उपयोग करके आप अपने सर की खुजली को मिटा सकते हैं।

See also  जवां दिखने के लिए अपनाएं ये एंटी एजिंग टिप्स

दही

दही एक महत्वपूर्ण खुजली नाशक औषधि के रूप में काम करता है क्योंकि यहां खट्टा होता है जिसके वजह से सर में जमी हुई सफेद पपड़ी अथवा डैंड्रफ को आसानी से यहां निकाल देता है।

1 Comment

  1. Pingback:कैसे बचे लंबे समय की खुजली की समस्या से सिर्फ एक घरेलू इलाज से

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!