Menu Close

दूर करे लंबे समय की खुजली, जानिए कारण और उपाय खुजली ठीक करने के उपाय

खुजली ठीक करने के उपाय

हेल्लो फ्रेंड्स आज हम जानेंगे पूरे शरीर, हाथ और पैर में खुजली होने का कारण, लक्षण, खुजली का इलाज घरेलू और लम्बे समय की खुजली का उपाय क्या है। खुजली की समस्या एक बहुत ही गंभीर त्वचा का रोग है। यदि आप इसका समय रहते इलाज नहीं करते है, तो आपके शरीर की त्वचा में अपनी जड़े बना लेती है और फिर ये एक गंभीर रोग का रूप धारण कर लेगी।

ऐसे में बहुत सारे लोग अपनी खुजली की बीमारी को दूर करने के लिए एंटी फंगल क्रीमो का उपयोग करते है। लेकिन फिर भी उनको इससे पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिल पाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको खुजली ठीक करने के उपाय बताएँगे। खुजली की अचूक दवा के बारे में जानने से पहले हम शरीर में खुजली होने का कारण क्या है ? इसकी जानकारी ले लेते है।

  • अपने शरीर की त्वचा पर ज्यादा साबुन का उपयोग, शरीर में खुजली होने का कारण हो सकता है।
  • चुना व् सोडा जैसे रासायनिक प्रदार्थ का ज्यादा सेवन करने से भी खुजली हो सकती है।
  • यदि कब्ज जैसी समस्या ज्यादा दिनों तक रहती है, तो यह भी शरीर में खुजली होने का कारण हो सकता है।
  • तंत्रिका सम्बंधित विकार या तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली इस्थि में भी खुजली की समस्या हो सकती है।
  • रक्त से सम्बधित किसी भी प्रकार का विकार होने से भी खुजली की समस्या शुरू हो सकती है।
  • कभी कभी टाइट कपडे पहनना भी शरीर में खुजली होने का कारण हो सकता है।
See also  थायराइड में आहार-क्या खाएं और क्या नहीं, थायराइड में परहेज क्यों है जरुरी

और पढ़ें: सिर में खुजली होने लक्षण और सिर में खुजली के उपाय-Khujli Ke Upay

खुजली ठीक करने के उपाय-Khujli Ke Upchar

यदि आपको किसी भी प्रकार की खुजली से सम्बन्धित समस्या है और उससे छुटकारा पाना चाहते हो तो आप इन उपायों का उपयोग कर सकते हो।

  • पीपल के पत्ते
  • निम्बू
  • नारियल
  • कपूर
  • गेंदे का फुल

खुजली को जड़ से खत्म करने का इलाज है पीपल के पत्ते

खुजली से छुटकारा पाने के लिए पीपल के पत्ते सबसे असरदार काम करते है, जिस जगह पर आपको खुजली की समस्या है वहा पर पीपल के पत्ते पर देशी घी लगाकर लगाए, इसके अलावा पूरे शरीर में खुजली होने पर आप पीपल की छाल का काढ़ा भी पी सकते है और खुजली से राहत पा सकते है।

और पढ़ें: दाने वाली खुजली का उपचार कैसे करें-Khujali Ke Gharelu Upay

नींबू से खुजली का इलाज

नींबू से खुजली का इलाज करने के लिए आपको केले के गुंद को नींबू में मिला कर जहाँ पर खुजली हो रही वहा पर लगाना होगा। ऐसा करने से आपको खुजली से राहत मिलेगी क्योकि नींबू में सिट्रिक एसिड जैसी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो खुजली की बीमारी से राहत दिलाने में मदद करते है।

नींबू
खुजली को जड़ से खत्म करने का इलाज नींबू

नारियल से खुजली का इलाज

खुजली होने पर अक्सर हम सोचते है कि खुजली के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? ताकि जल्द से जल्द आराम मिले।  नारियल के 20 मिलीलीटर तेल के अंदर 10 मिलीलीटर नींबू के रस को मिलाकर जहा पर खुजली हो रही है वहा पर इससे मालिश करे या फिर इसके लेप को वहा पर लगाए, या फिर आप नींबू को सिम्पली चूस कर भी अपनी खुजली का इलाज कर सकते हो।

और पढ़ें: जानिए क्या है बेटनोवेट सी के फायदे- betnovate c uses in hindi

कपूर से खुजली का इलाज

आज के समय कपूर का उपयोग सभी घरो में पूजा के लिए किया जाता है, पर हैरानी की बात तो ये है की इसका उपयोग करके आप अपनी खुजली की समस्या को दूर कर सकते हो । आप कपूर को चमेली के तेल में मिलाकर के जहा खुजली हो रही है वहा पर मालिश कर सकते हो, इससे खुजली की समस्या को दूर कर सकते हो ।

See also  अस्थमा के लिए आहार क्या खाएं और क्या नहीं-Best Food For Asthma Patients

गेंदे का फुल से खुजली का इलाज

गेंदे की पतियों को पानी में अच्छी तरह से उबल ले और फिर उसको ठंडा होने दे और फिर उसके बाद में जहा पर खुजली की समस्या है उस जगह को अच्छी तरह से साफ करे।

तो आप इन सब तरीको की मदद से अपनी खुजली की समस्या को दूर कर सकते और साथ ही खुजली से छुटकारा भी पा सकते हो।

आपने क्या सिखा खुजली के बचाव के बारे में

हम उम्मीद करते है की खुजली होने के क्या कारण है? और खुजली से बचने के लिए अचूक दवा क्या है? इसकी पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी, यदि आपका इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हो हमे आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे ।

खुजली से बचने के लिए अचूक दवा की इस जानकारी को अपने दोस्तों व अपनी सोशल मीडिया पर जरुर से शेयर करे ताकि आपके दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके।

Frequently Asked Questions in Hindi – सामान्य प्रश्न

शरीर में दाना क्यों निकलते हैं?

कई बार हमारे शरीर में छोटे छोटे दाने हो जाते हैं जिन में पानी भर जाता है और खुजली होती है कई बार ये दाने फंगल इंफेक्शन की वजह से होती है परंतु कभी-कभी यह हर्पीज नामक बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं । इस बीमारी को शिंगल्स के नाम से भी जाना जाता है । यह रोग उन लोगों को अधिक होता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है ।यह वायरस द्वारा होने वाला रोग है ।इस बीमारी के होने पर रोगी के शरीर के एक तरफ की त्वचा पर पानी वाले दाने निकलते हैं। इस वजह से रोगी को त्वचा में खुजली या दर्द या जलन या सुन्नपन या झनझनाहट की परेशानी होती है। इतना ही नहीं, जिस जगह ये दाने निकलते हैं, वहां की त्वचा बेहद संवेदनशील हो जाती है और उसे छूने पर दर्द होता है।

खुजली में कौन सा साबुन लगाना चाहिए?

दाद, खाज, खुजली शरीर में फंगल इंफेक्शन की वजह से होती है इसके लिए हमें नहाने के लिए एंटी बैक्टीरियल साबुन का प्रयोग करना चाहिए। एंटीबैक्टीरियल साबुन जैसे Ketotosc एक ऐंटिफंगल साबुन है जो सेट्रिमाइड, नीम ऑयल, एलो वेरा ऑयल और कैमोमाइल एक्स्ट्रैक्ट से भरपूर है। इसके अलावा Tetmosol Soap भी एक असरदार साबुन है खुजली से राहत दिलाता है । इन एंटीबैक्टीरियल साबुनों का इस्तेमाल किसी भी तरह की दाद, खाज, खुजली, सफेद दाग या बैक्टीरिया में भी कर सकते हैं । एंटीबैक्टीरियल साबुन का प्रयोग करते वक्त गुनगुने पानी से नहाने से अधिक फायदा मिलता है ।

See also  जानिए क्या है हेमपुष्पा पीने के फायदे-Hempushpa Ke Fayde In Hindi

खुजली की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है?

यदि आपको खुजली की समस्या है या ठीक होने के बाद फिर से हो जाती है तो इसके लिए एलोपैथी की सबसे अच्छी टेबलेट है = Candiforce -200 काफी कारगर होती है । इसके साथ LECOPE टेबलेट लेने से और भी बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं । यदि शरीर में खुजली से परेशान है तो Fluka-150 टैबलेट काफी कारगर साबित हो सकती है । इसके साथ सिट्राजिन टेबलेट लेने और एंटी फंगल क्रीम और एंटीफंगल सोप का प्रयोग करके खुजली से निजात पाया जा सकता है। दाने वाली खुजली के लिए candid clotrimazol cream काफी मददगार साबित हो सकती है यह क्रीम सूखी खुजली में भी काफी लाभदायक होती है । इन सभी प्रयासों के बावजूद यदि खुजली ठीक नहीं हो रही है तो किसी अच्छे त्वचा के डॉक्टर से संपर्क करें ।

दाने वाली खुजली कैसे ठीक होती है?

स्किन एलर्जी या इन्फेक्शन होने के कारण कई बार त्वचा पर छोटे छोटे दाने निकल आते हैं जिनमें खुजली होती है और पानी निकलने लगता है। इससे राहत पाने के लिए निम्न घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं = 1. एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका गूदा निकालकर उसे प्रभावित स्थान पर लगाने से दाने वाली खुजली ठीक हो जाती हैं। 2. शुद्ध नारियल तेल को हल्का गुनागुना करके लगाने से भी जाने वाली खुजली में आराम मिलता है । 3. टमाटर का गूदा पीसकर लगाने से भी दाने वाली खुजली में राहत मिलती है ।

error: Content is protected !!