मेन्यू बंद करे

खुजली से बचने के उपाय दूर करे लंबे समय की खुजली

खुजली का इलाज

हेल्लो फ्रेंड्स आज हम जानेंगे खुजली होने के क्या कारण है ? और खुजली से बचने के लिए अचूक दवा क्या है ? इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी। खुजली की समस्या एक बहुत ही गंभीर त्वचा का रोग है। यदि आप इसका समय रहते इलाज नहीं करते है, तो आपके शरीर की त्वचा में अपनी जड़े बना लेती है और फिर ये एक गंभीर रोग का रूप धारण कर लेगी।




ऐसे में बहुत सारे लोग अपनी खुजली की बीमारी को दूर करने के लिए एंटी फंगल क्रीमो का उपयोग करते है। लेकिन फिर भी उनको इससे पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिल पाता है।



इस आर्टिकल में हम आपको खुजली से बचाव करने के लिए अचूक दवा बताएँगे। खुजली की अचूक दवा के बारे में जानने से पहले हम खुजली किन कारणों से होती है इसकी जानकारी ले लेते है।

शरीर में खुजली के कारण

  • अपने शरीर की त्वचा पर ज्यादा साबुन का उपयोग करने से खुजली की समस्या हो सकती है।
  • चुना व् सोडा जैसे रासायनिक प्रदार्थ का ज्यादा सेवन करने से भी खुजली हो सकती है।
  • यदि कब्ज जैसी समस्या ज्यादा दिनों तक रहती है, तो खुजली भी उत्पन्न हो सकती है।
  • तंत्रिका सम्बंधित विकार या तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली इस्थि में भी खुजली की समस्या हो सकती है।
  • रक्त से सम्बधित किसी भी प्रकार का विकार होने से भी खुजली की समस्या शुरू हो सकती है।
  • कभी कभी टाइट कपडे पहनने से भी खुजली हो सकती है।

खुजली ठीक करने के उपाय

यदि आपको किसी भी प्रकार की खुजली से सम्बन्धित समस्या है और उससे छुटकारा पाना चाहते हो तो आप इन उपायों का उपयोग कर सकते हो।

  • पीपल के पत्ते
  • निम्बू
  • नारियल
  • कपूर
  • गेंदे का फुल

पीपल के पत्ते

खुजली से छुटकारा पाने के लिए पीपल के पत्ते सबसे असरदार काम करते है, जिस जगह पर आपको खुजली की समस्या है वहा पर पीपल के पत्ते पर देशी घी लगाकर लगाए, इसके अलावा पूरे शरीर में खुजली होने पर आप पीपल की छल का काढ़ा भी पी सकते है और खुजली से राहत पा सकते हो।



निम्बू से खुजली से राहत

नींबू की मदद से खुजली से राहत पाने के लिए आपको केले के गुंद को नींबू में मिला कर जहाँ पर खुजली हो रही वहा पर लगाना होगा, ऐसा करने से आपको खुजली से राहत मिलेगी क्योकि नींबू में सिट्रिक एसिड जैसी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो खुजली की बीमारी से राहत दिलाने में मदद करते है ।

नारियल

नारियल के 20 मिलीलीटर तेल के अंदर 10 मिलीलीटर नींबू के रस को मिलाकर जहा पर खुजली हो रही है वहा पर इससे मालिश करे या फिर इसके लेप को वहा पर लगाए, या फिर आप नींबू को सिम्पली चूस कर भी अपनी खुजली का इलाज कर सकते हो ।

कपूर

आज के समय कपूर का उपयोग सभी घरो में पूजा के लिए किया जाता है, पर हैरानी की बात तो ये है की इसका उपयोग करके आप अपनी खुजली की समस्या को दूर कर सकते हो । आप क्युर को चमेली के तेल में मिलाकर के जहा खुजली हो रही है वहा पर मालिश कर सकते हो, इससे खुजली की समस्या को दूर कर सकते हो ।

गेंदे का फुल

गेंदे की पतियों को पानी में अच्छी तरह से उबल ले और फिर उसको ठंडा होने दे और फिर उसके बाद में जहा पर खुजली की समस्या है उस जगह को अच्छी तरह से साफ करे।

तो आप इन सब तरीको की मदद से अपनी खुजली की समस्या को दूर कर सकते और साथ ही खुजली से छुटकारा भी पा सकते हो।

आपने क्या सिखा खुजली के बचाव के बारे में

हम उम्मीद करते है की खुजली होने के क्या कारण है ? और खुजली से बचने के लिए अचूक दवा क्या है ? इसकी पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी, यदि आपका इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हो हमे आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे ।



खुजली से बचने के लिए अचूक दवा की इस जानकारी को अपने दोस्तों व अपनी सोशल मीडिया पर जरुर से शेयर करे ताकि आपके दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *