मेन्यू बंद करे

जानिए क्या है बालों के लिए जड़ी बूटियों से भरपूर सेसा तेल के फायदे

सेसा तेल के फायदे

चाहे पुरुष हो या स्त्री, हर किसी को लंबे और घने बाल बहुत पसंद आते हैं। हर कोई चाहता है कि उसे बालों से जुड़ी कोई समस्या ना हो और उनके बाल लंबे, घने और सुंदर बने रहें। परंतु इन सबके लिए बालों की बहुत देखभाल करनी पड़ती है और आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोगों के पास इतना समय ही नहीं होता कि वो अपने बालों पर ध्यान दे सकें। इन सबके कारण उन्हे बालों से जुड़ी कई समस्याएँ जैसे बाल झड़ना, रूसी आदि का सामना करना पड़ता हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाना मुश्किल सा लगता है। ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सेसा तेल बहुत लाभकारी है। सेसा तेल के फायदे अनेक है। इस लेख में हम सेसा तेल के इन ही फ़ायदों के बारे में आपको बताएंगे।

क्या है सेसा तेल

सेसा तेल ऐसा तेल है जिसे क्षीर पाक विधि द्वारा बनाया जाता है। इस विधि का प्रयोग प्राचीन समय से होता आ रहा है और ये विधि सर्वोत्तम मानी जाती है। इस विधि में जड़ी बूटियों को दूध यानी क्षीर के साथ पकाया जाता है।

सेसा तेल में पायी जाने वाली जड़ी बूटियाँ

सेसा तेल में अनेक प्रकार की जड़ी बूटियाँ पायी जाती है जो आपके बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। सेसा तेल में भृंगराज, ब्राह्मी, चमेली, धतूरा, इलायची, इंद्रवर्णी, जती, गुंजा, नील, करंज के बीज, जटामांसी, नीम, मेहँदी, त्रिफला, मंदूर भस्म, रसोत, अकरकरा, यष्टिमधु, लिम्बोडी, वज और रसवाती आदि जड़ी बूटियाँ पायी जाती हैं।

सेसा तेल के फायदे

बालों को बनाए घने और स्वस्थ

सेसा तेल बालों को घना बनाने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमे मौजूद भृंगराज और त्रिफला बालों को घना बनाते हैं और उन्हे स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को करे बेहतर

सेसा तेल से सिर में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। ब्लड सर्कुलेशन के बेहतर होने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है, बाल स्वस्थ और सुंदर रहते हैं और बालों का गिरना कम होना हैं।

तनाव को करें कम

आज कल हर कोई तनाव से पीड़ित है। हर किसी को किसी ना किसी बात पर तनाव रहता ही है। ये तनाव आपके शरीर और साथ ही आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। ज्यादा तनाव लेने से आपको बालों से जुड़ी कई समस्याएँ जैसे बालों का झड़ना, बालों का असमय सफ़ेद होना जैसी समस्याएँ हो सकती है।

ऐसे में सेसा तेल का प्रयोग आपके लिए बहत लाभकारी साबित हो सकता है। सेसा तेल में पायी जाने वाली जड़ी बूटियाँ आपके दिमाग को शांत रखता है। साथ ही तनाव को कम करने में मदद करता है। तनाव कम होने से आपका मूड भी अच्छा रहता है और आप अच्छे से अपने काम पर फोकस कर सकते हैं।

बालों का झड़ना रोके

अत्यधिक तनाव के कारण बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। ऐसे में सेसा तेल आपके बालों को झड़ने से भी रोकता है। इसमे मौजूद जड़ी बूटियाँ बालों को जड़ों से सिरे तक पोषण देती हैं जिस कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है।

स्केल्प पर संक्रमण को रोके

कई बार अत्यधिक पसीने की वजह से या बालों की ठीक प्रकार से देखभाल न करने के कारण स्केल्प पर संक्रमण हो जाता है। इस संक्रमण को खत्म करने के लिए आप सेसा तेल का प्रयोग कर सकते हैं। सेसा तेल में नीम पाया जाता है जिसमे ऐन्टी फंगल और ऐन्टी बेक्टीरियल गुण पाये जाते है। ये संक्रमण को खत्म करने में मदद करते है।

बालों को असमय सफ़ेद होने से रोके

कई लोगों के बाल समय से पहले ही पकने लगते हैं और सफ़ेद हो जाते हैं। बालों के असमय सफ़ेद होने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप सेसा तेल का प्रयोग कर सकते हैं। सेसा तेल आपके बालों को पोषण देता हैं और बालों को जल्दी पकने से रोकता है। जिस कारण बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते। इसमे मेहँदी भी पायी जाती है जो बालों को काला बनाए रखने में मदद करती है।

रूसी से मिले छुटकारा

आज कल तो रूसी की समस्या आम ही हो गयी है। सर्दियों में तो रूसी की समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में सेसा तेल का प्रयोग बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। ये त्वचा को नमी प्रदान करता है और जड़ों को पोषण देता है जिस कारण रूसी की समस्या दूर हो जाती है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *