Menu Close

जानिए क्या है बालों के लिए जड़ी बूटियों से भरपूर सेसा तेल के फायदे

सेसा तेल के फायदे

चाहे पुरुष हो या स्त्री, हर किसी को लंबे और घने बाल बहुत पसंद आते हैं। हर कोई चाहता है कि उसे बालों से जुड़ी कोई समस्या ना हो और उनके बाल लंबे, घने और सुंदर बने रहें। परंतु इन सबके लिए बालों की बहुत देखभाल करनी पड़ती है और आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोगों के पास इतना समय ही नहीं होता कि वो अपने बालों पर ध्यान दे सकें। इन सबके कारण उन्हे बालों से जुड़ी कई समस्याएँ जैसे बाल झड़ना, रूसी आदि का सामना करना पड़ता हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाना मुश्किल सा लगता है। ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सेसा तेल बहुत लाभकारी है। सेसा तेल के फायदे अनेक है। इस लेख में हम सेसा तेल के इन ही फ़ायदों के बारे में आपको बताएंगे।

क्या है सेसा तेल

सेसा तेल ऐसा तेल है जिसे क्षीर पाक विधि द्वारा बनाया जाता है। इस विधि का प्रयोग प्राचीन समय से होता आ रहा है और ये विधि सर्वोत्तम मानी जाती है। इस विधि में जड़ी बूटियों को दूध यानी क्षीर के साथ पकाया जाता है।

और पढ़ें: चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय-Chehre Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay

See also  क्या होते है फेशियल करवाने के फायदे

सेसा तेल में पायी जाने वाली जड़ी बूटियाँ

सेसा तेल में अनेक प्रकार की जड़ी बूटियाँ पायी जाती है जो आपके बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। सेसा तेल में भृंगराज, ब्राह्मी, चमेली, धतूरा, इलायची, इंद्रवर्णी, जती, गुंजा, नील, करंज के बीज, जटामांसी, नीम, मेहँदी, त्रिफला, मंदूर भस्म, रसोत, अकरकरा, यष्टिमधु, लिम्बोडी, वज और रसवाती आदि जड़ी बूटियाँ पायी जाती हैं।

सेसा तेल के फायदे

बालों को बनाए घने और स्वस्थ

सेसा तेल बालों को घना बनाने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमे मौजूद भृंगराज और त्रिफला बालों को घना बनाते हैं और उन्हे स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं।

और पढ़ें: जानिए क्या हैं लक्मे सीसी क्रीम के फायदे-Lakme CC Cream Ke Fayde

ब्लड सर्कुलेशन को करे बेहतर

सेसा तेल से सिर में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। ब्लड सर्कुलेशन के बेहतर होने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है, बाल स्वस्थ और सुंदर रहते हैं और बालों का गिरना कम होना हैं।

तनाव को करें कम

आज कल हर कोई तनाव से पीड़ित है। हर किसी को किसी ना किसी बात पर तनाव रहता ही है। ये तनाव आपके शरीर और साथ ही आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। ज्यादा तनाव लेने से आपको बालों से जुड़ी कई समस्याएँ जैसे बालों का झड़ना, बालों का असमय सफ़ेद होना जैसी समस्याएँ हो सकती है।

ऐसे में सेसा तेल का प्रयोग आपके लिए बहत लाभकारी साबित हो सकता है। सेसा तेल में पायी जाने वाली जड़ी बूटियाँ आपके दिमाग को शांत रखता है। साथ ही तनाव को कम करने में मदद करता है। तनाव कम होने से आपका मूड भी अच्छा रहता है और आप अच्छे से अपने काम पर फोकस कर सकते हैं।

See also  जानिए कौन सा है बेस्ट बाल लम्बे करने का शैम्पू-Bal Lambe Karne Ka Shampoo

और पढ़ें: जानिए बिना किसी दवा के अनचाहा गर्भ गिराने के घरेलू नुस्खे

बालों का झड़ना रोके

अत्यधिक तनाव के कारण बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। ऐसे में सेसा तेल आपके बालों को झड़ने से भी रोकता है। इसमे मौजूद जड़ी बूटियाँ बालों को जड़ों से सिरे तक पोषण देती हैं जिस कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है।

बालों का झड़ना
बालों का झड़ना

स्केल्प पर संक्रमण को रोके

कई बार अत्यधिक पसीने की वजह से या बालों की ठीक प्रकार से देखभाल न करने के कारण स्केल्प पर संक्रमण हो जाता है। जिसके कारण सिर में खुजली भी होने लगती है. इस संक्रमण को खत्म करने के लिए आप सेसा तेल का प्रयोग कर सकते हैं। सेसा तेल में नीम पाया जाता है जिसमे ऐन्टी फंगल और ऐन्टी बेक्टीरियल गुण पाये जाते है। ये संक्रमण को खत्म करने में मदद करते है।

और पढ़ें: अनचाहे गर्भ का कैसे करें इलायची से गर्भपात-Pregnancy Khatam Karne Ka Tarika, elaichi se garbhpat kaise kare

बालों को असमय सफ़ेद होने से रोके

कई लोगों के बाल समय से पहले ही पकने लगते हैं और सफ़ेद हो जाते हैं। बालों के असमय सफ़ेद होने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप सेसा तेल का प्रयोग कर सकते हैं। सेसा तेल आपके बालों को पोषण देता हैं और बालों को जल्दी पकने से रोकता है। जिस कारण बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते। इसमे मेहँदी भी पायी जाती है जो बालों को काला बनाए रखने में मदद करती है।

See also  सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए बेस्ट क्रीम-Dry Skin Ke Liye Best Cream

रूसी से मिले छुटकारा

आज कल तो रूसी की समस्या आम ही हो गयी है। सर्दियों में तो रूसी की समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में सेसा तेल का प्रयोग बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। ये त्वचा को नमी प्रदान करता है और जड़ों को पोषण देता है जिस कारण रूसी की समस्या दूर हो जाती है।

और पढ़ें: रंगत निखारने वाली हिमालय फेयरनेस क्रीम के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!