मेन्यू बंद करे

Janiye Face Ko Kaise Nikhare-Tips For Glowing Skin In Summer In Hindi

Tips For Glowing Skin In Hindi

सुंदर और दमकती त्वचा हर कोई चाहता है, कील और मुंहासे किसी को भी अपने चेहरे पर अच्छे नहीं लगते। लेकिन गर्मिया आते ही स्किन पर ये सब प्रभाव और ज्यादा दिखने लगते है। इतना ही नहीं अधिक धूप की वजह से टैनिंग की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में कुछ लोग इससे बचने के लिए ब्यूटी पार्लर जा कर कई ट्रीटमेंट करवा लेते है जिसमे बहुत सारे पैसे खर्च हो जाते है। पर फिर इन ट्रीटमेंट का या तो कोई असर नहीं होता या फिर कुछ उल्टा ही असर हो जाता है जैसे की कील और मुहांसे हो जाते हैं।




कुछ लोग महंगे महंगे प्रोडक्ट्स लगाना शुरू कर देते है। पर पार्लर जा कर या इतने महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने से बेहतर है की आप कुछ टिप्स और घरेलू नुस्खो को आजमाए। इन घरेलू नुस्खों को आजमा कर हेल्थी और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।



इस लेख में हम हेल्थी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए पर भी जानकारी शेयर करेंगे।

Janiye Face Ko Kaise Nikhare-Tips For Glowing Skin In Summer In Hindi

पानी

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। हमें दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी ना सिर्फ हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि यह हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी बहुत मदद करता है। नियमित पानी पीने से कील और मुँहासे की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसलिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं।

नींद

पूरी नींद लेना ना सिर्फ हमारी थकान को मिटाता है और हमें आराम मिलता है बल्कि सोना हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पूरी नींद ना लेने से हमारी आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स हो जाते हैं और चेहरा भी मुरझा जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

rang gora karne ke totke

स्क्रबिंग

स्क्रबिंग चेहरे से डेड स्किन सेल्स को कम कर के स्किन को ग्लोइंग बनाती है। हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रबिंग जरूर करनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा खिल उठती है।

घर पर स्क्रबिंग करने के लिए एक समान मात्रा में इन चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना ले।

  • संतरे के छिल्के का पाउडर
  • पिसा हुआ जौ का आटा
  • पिसा हुआ दरदरा बादाम
  • मसूर की दाल का दरदरा पाउडर
  • चावल का दरदरा पाउडर

अब किसी भी फल को इस पेस्ट में मिला लें और चेहरे पर लगाएं। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो इस स्क्रब में शहद भी मिला लें, उसके बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें।



फेसमास्क

फेसमास्क त्वचा को कोमल और नरम बनाता है इसके इस्तेमाल से चेहरे की चिकनाई कम होती है।मास्क त्वचा के रोम छिद्रों की अंदर से सफाई करता है। मास्क लगाने से आपको ताजगी का एहसास होता है और त्वचा को भी आराम मिलता है।इससे रक्त संचार में भी वृद्धि होती है। इसीलिए आपको अपनी त्वचा के अनुसार फेसमास्क का प्रयोग हफ्ते में दो बार जरूर करना चाहिए।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज हमारी स्किन के लिए बहुत जरूरी है। व्यायाम से आपका शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही साथ आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती हैं। इसीलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करे और सैर पर भी जाये।

खानपान

खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हर सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीने से शरीर में से सारे विषैले पदार्थ बाहर निकाल जाते है। तैलीय चीजों का भी सेवन भी कम करना चाहिए। अपने खाने में फलों और सलाद को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में ले और हरी पत्तेदार सबियो को भी अपने भोजन में जरूर शामिल करें। चाय और कॉफी की मात्रा कम ले इसके बजाय ताजे फलो का रस पिए। सुबह और शाम को सैर पर जरूर जाएं।

चमकदार त्वचा पाने के लिए क्या खाएं

चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए चहरे पर घरेलु नुस्खों के साथ साथ शरीर के लिए पौष्टिक और स्वस्थ भोजन भी चाहिए। हमारे खान पान का सीधा असर हमारे चेहरे और शरीर पर दिखता है। ऐसे में जरुरी हो जाता है की हम अपने भोजन का चयन और सेवन बहुत सोच समझ कर करे। हमे मिनरल, विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए।

फल

सब्जियां

  • हरी पत्तेदार सब्ज़ियां (जैसे – पालक, पत्तागोभी आदि।)
  • शिमला मिर्च
  • टमाटर
  • गाजर
  • खीरा

हमे अपने दैनिक आहार में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल करने चाहिए।



चमकदार त्वचा पाने के लिए क्या ना खाएं

  • तैलीय भोजन से बचे।
  • प्रोसेस्ड अनाज से बना भोजन जैसे की पिज़्ज़ा, चिप्स, बर्गर और नूडल्स आदि ना खाएं।
  • सिगरेट और भी किसी प्रकार के नशे से दूर रहे
  • नमक और मीठा भी अधिक मात्रा में ना खाएं।
  • शराब का सेवन ना करें।
  • चाय और कॉफ़ी का सेवन कम मात्रा में ही करे।
0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *