मेन्यू बंद करे

जानिए पिम्पल हटाने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी-Pimple Hatane Ke Gharelu Nuskhe

पिम्पल्स के लिए घरेलू नुस्खे

Pimple Hatane Ke Gharelu Upay




मुहासों को अक्सर किशोरों की समस्या माना जाता है। परन्तु ऐसा नहीं है। ये किशोरों के साथ–साथ वयस्कों को भी परेशान करते है। किशोरों में मुहांसे हार्मोनल परिवर्तन की वजह से होते है। हार्मोनल चेंज की वजह से तैलीय ग्रंथियां बड़ी और सक्रिय हो जाती है, जो मुहांसों को जन्म देती है। किशोरों को मुहांसे त्वचा की सतह पर होते है जो कुछ समय बाद गायब हो जाते है। परन्तु वयस्कों को मुहांसे त्वचा की गहराई तक होते है, जो इतनी आसानी से नहीं जाते। अतः वयस्कों को होने वाले मुहांसे एक गंभीर समस्या होते है। पिम्पल हटाने के घरेलू नुस्खे क्या है?



पिम्पल क्या है? पिम्पल्स को कैसे रोके?,हमारी त्वचा पर पिम्पल क्यों होते है ?, पिम्पल को कैसे हटाए हिंदी में ? इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी ।

पिम्पल्स के कारण

  • अधिक मेकअप
  • अनुवांशिकता
  • मासिक धर्म (menstruation)
  • रजोनिवृति (मेनोपॉज)
  • तनाव
  • पारिवारिक समस्या
  • हार्मोनल बदलाव
  • दवाओं का असर
  • अनुचित खान-पान
  • वातावरण में चेंज

अधिक मेकअप

बहुत ज्यादा मैकअप या चहेरे की क्रीमो का प्रयोग मुहांसों को जन्म देता है। जब आप मेकअप का प्रयोग करते हैं तो उसके कण त्वचा पर बैठ जाते है और रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं। इस कारण से उस जगह पर मुहांसे हो जाते है। इसलिए हमेशा मैकअप और क्रीमो का बहुत ही कम मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

अनुवांशिकता

हमारी त्वचा पर पिम्पल आने का सबसे बड़ा कारण अनुवांशिकता है, कही बार ऐसा होता है की आपके पूर्वजो को भी पिम्पल होते है, तो ऐसे में अनुवांशिकता के कारण से आपको भी पिम्पल होने की बहुत ज्यादा सम्भावना होती है।

मासिक धर्म (menstruation)

मासिक धर्म चक्र महिलाओं में वयस्क मुहांसों का मुख्य कारण होता है। मासिक धर्म चक्र के दौरान महिलाओं के शरीर में एंड्रोजन नामक हार्मोन ज्यादा उत्पन्न होने लगता है जो सीबम को बढ़ाता है और इससे मुहांसे होने लगते है।

रजोनिवृति (मेनोपॉज)

मेनोपॉज 40 से 50 की उम्र के बीच होता है। मेनोपॉज में मासिक धर्म चक्र रुक जाता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में एंड्रोजन नामक हार्मोन निकलना कम हो जाता है। इससे हार्मोन चक्र बिगड़ने लगता है जो मुहांसों के होने का कारण बनता है।

तनाव

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई तनाव की समस्या से जूझ रहा है। तनाव कई समस्याओं को जन्म देता है जिसमें से एक मुहांसे भी है। जब भी आप तनाव में होते है तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन उत्पन्न करता है जो कि एक तनाव हार्मोन है। इस हार्मोन के उत्पन्न होने से सिबम का उत्पादन बढ़ जाता है जो मुहांसों को जन्म देता है।

पारिवारिक समस्या

कई बार कुछ समस्याएं ऐसी भी होती है जो हमें हमारे परिवार की ही देन होती है। ये समस्याएं जेनेटिक होती है। वयस्क मुहांसे ऐसी ही एक समस्या से एक है। अगर आपके माता, पिता, भाई या बहन किसी को भी वयस्क मुहांसे हुए है तो हो सकता है कि समस्या आपको भी हो।

हार्मोनल बदलाव

जैसे जैसे हमारी उम्र बढती है। उसी के साथ साथ हमारे शरीर में बहुत सारे हार्मोनल बदलाव होते है। जिसके कारण से हमारी त्वचा पर पिम्पल निकल आते है, और खासकर माहिलाओ में मासिक धर्म, रजोनिवृति और गर्भावस्था के समय में बहुत सारे हार्मोनल बदलाव देखने को मिलते है। जिसके कारण से उनकी त्वचा पर पिम्पल निकल आते है ।

दवाओं का असर

कभी कभी कुछ दवाओं को लेने से भी हमारे शरीर को त्वचा पर पिम्पल निकले आते है जैसे की तनाव, मानसिक और मिर्गी की बीमारी की दवा लेने से।

अनुचित खान-पान

यदि आप बहुत ही ज्यादा मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स, ऑयली और जंक फ़ूड का सेवन करते हो तो इससे भी आपकी त्वचा पर पिम्पल निकल सकते है, तो इसे में बेकरी और ज्यादा शुगर वाले पदार्थो का कम सेवन करना चाहिए।

वातावरण में चेंज

यदि आप बहुत ज्यादा एक शहर से दूसरे शहर में आते जाते रहते है तो इससे भी आपके शरीर पर पिम्पल निकल सकते है, क्योकि ऐसा करते समय वातावरण बहुत ज्यादा चेंज होता रहता है जिससे कारण से हमारे शरीर की त्वचा पर पिम्पल निकलने लग जाते है।



पिम्पल्स हटाने का तरीका इन हिंदी | Pimple Hatane ke Gharelu Upay

यदि आपकी त्वचा पर पिम्पल है और आप उन्हें हटाना चाहते हो तो आप निचे बताये गए पिम्पल्स हटाने के तरीको का उपयोग कर सकते हो।

पिम्पल्स को कैसे रोके | Pimple Hatane Ke Gharelu Nuskhe

  • करें शहद का इस्तेमाल
  • करें ग्रीन टी का सेवन
  • जौ का आटा
  • बर्फ का इस्तेमाल
  • टूथपेस्ट 
  • एलोवेरा
  • नींबू का रस
  • लहसुन

करें शहद का इस्तेमाल

शहद मुहांसों की समस्या में बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं मुहांसों के बैक्टीरिया को खत्म कर देते है। शहद आपके चेहरे को पोषण भी देता है। इसके लिए आप थोड़े से शहद को मुहांसे पर लगा दें। 15 मिनट के बाद साफ पानी से उसे धो लें। इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना सकते है। इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगा ले। इसके सूख जाने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

करें ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए जितनी फायदेमंद है, उतनी ही मुहांसे को दूर करने के लिए भी। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स नाम का एक तत्व पाया जाता है जो मुहांसों को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए आप हर रोज़ ग्रीन टी का सेवन करें। ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाती है। इसके अलावा आप ग्रीन टी का इस्तेमाल फेस पैक में भी कर सकते है। इसके लिए आप ग्रीन टी को पानी में उबाल लें। अब इस पानी को फेस पैक में मिला कर अपने चेहरे पर लगा लें।

जौ का आटा

जौ का आटा आपकी त्वचा से अत्यधिक तेल को सोखने में मदद करता है जिससे मुहांसे कम हो जाते है। इसके लिए आप 1 चम्मच जौ के आटे में 2 चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दे। सूखने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

बर्फ का इस्तेमाल

एक छोटे से बर्फ के टुकड़े को लीजिए फिर यूज़ एक छोटे से साफ कपडे के अंदर रखे, इसके बाद में धीरे धीरे उस बर्फ को पिम्पल के उपर रगड़े परन्तु इस बात का ध्यान रखे की बर्फ को ज्यादा समय तक पिम्पल पर नहीं रखना है, ऐसा आप 2 से 3 मिनिट तक कर सकते हो जिससे आपके पिम्पल हटाने में मदद मिलेगी।

pimple hatane ke tarike hindi me

टूथपेस्ट 

आपकों एक छोटा सा रुई का टुकड़ा लेना है और फिर उसके उपर थोडा टूथपेस्ट लगाकर के उसे पिम्पल पर लगाए ऐसा करने से पिम्पल का आकार छोटा होने लगेगा पर एक बात का ध्यान रखे की आपको बस सफेद टूथपेस्ट का ही उपयोग करना है, आपको रात में सोते समय लगा सकते हो और फिर सुबह में उठकर उसको पानी की मदद से धो सकते हो ।

एलोवेरा

आपको एक एलोवेरा लेना है और फिर उसको बिच में से तोड़ लेना है। ऐसा करने से उसके अंदर से द्रव्य पदार्थ निकलेगा, उस पदार्थ को पिम्पल पर लगा लेना है और फिर उस 15 से 20 मिनिट तक ऐसे ही रहेने दे बाद में उसको पानी की मदद से धो ले ऐसा करने से आपके पिम्पल हटने लग जायेंगे ।

नींबू का रस

सबसे पहले एक छोटे से बर्तन में नींबू का रस निकाल ले और फिर एक रुई का टुकड़ा ले और उसे उस नींबू के रस में डुबाएं और फिर उसको पिम्पल पर लगाए ऐसा करने से पिम्पल हटने लगेंगे क्योकि नींबू के अंदर एंटीमाइक्रोबायल और एंटीसेप्टिक जैसे गुण पाए जाते है जो पिम्पल बनाने वाले बेक्टीरिया को मरता है ।

लहसुन

दो से तीन लहसुन की पोथिया ले फिर उन्हें अच्छे से पिस से और फिर उसमे थोडा सा पानी मिला ले और फिर उस पेस्ट को पिम्पल ले उपर लगा लेना है और लगभग 5 से 6 मिनिट बाद में उसको पानी से धो ले ऐसा करने से आपके पिम्पल हटने लगेंगे ।

आपने क्या सिखा पिम्पल क्यों होते है और कैसे हटाए के बारे में

हम उम्मीद करते है की हमारी त्वच पर पिम्पल क्यों होते है ?, पिम्पल को कैसे हटाए हिंदी में ? इसकी पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी, यदि आपका इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हो हमे आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे।



तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों व अपनी सोशल मीडिया पर जरुर से शेयर करे ताकि आपके दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *