मेन्यू बंद करे

शुगर में क्या खाना चाहिए-Sugar Ko Jad Se Khatam Karne Ka Tarika

शुगर में क्या खाना चाहिए

शुगर की बीमारी बढ़ती उम्र में ज्यादा देखने को मिली है। आज की अनुपात की बात की जाए तो विश्व में 30% लोग जो 50 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं उन्हें मधुमेह बीमारी हो जाती है। मधुमेह बीमारी शरीर पर ध्यान नहीं देने की वजह से और शर्करा का कंट्रोल नहीं रहने के कारण होने वाली बीमारी है।




मधुमेह बीमारी कई लोगों को अनुवांशिक तौर पर भी मिलते हैं। जैसे माता-पिता मैं से कोई भी एक मधुमेह से पीड़ित था। तो संतान में यह बीमारी पहुंचने के चांस रहते हैं।



शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए कई प्रकार के व्यायाम तथा खानपान को अपनी दिनचर्या में जोड़ना होता है । शुगर को कंट्रोल करने के लिए और कई तरीके जो आयुर्वेदिक या एलिफेटिक दवाइयों द्वारा पूर्ण होते हैं। लेकिन आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से घरेलू नुस्खों के तौर पर शुगर की बीमारी होने के वक्त व्यक्ति को क्या-क्या चीज खानी चाहिए उसके बारे में बात करेंगे।

शुगर में क्या खाना चाहिए-Sugar Me Kya Khana Chahiye

मधुमेह बीमारी होने के पश्चात खाने में कई प्रकार की चीजों से परहेज रखना पड़ता है। और कई प्रकार के खाद्य पदार्थ को रेगुलर अधिक मात्रा में खाना होता है। मधुमेह बीमारी मुख्य तौर पर खान-पान पर ही कंट्रोल की जा सकती है।

कई बार गलत चीजें जिनका मधुमेह बीमारी होने के पश्चात परहेज होता है। ऐसी चीजें खाने पर शुगर बढ़ जाता है। और कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होती है। शुगर बढ़ने से हृदय पर भी काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है। तो आइये जानते हैं शुगर में क्या खाना चाहिए। और शुगर में कौन सी चीजों से आपके शरीर को फायदा होगा।

शुगर में इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं

  • पत्तेदार सब्जियां
  • बिना छिलके के गेहूं की रोटी
  • करेला
  • इन सूखी सब्जियों का भी कर सकते हैं सेवन
  • फल
  • ड्राई फ्रूट का करें सेवन
  • नारियल पानी

शुगर रोगियों के लिए सब्जियां-पत्तेदार सब्जियां

जिस व्यक्ति को शुगर की बीमारी है। उस व्यक्ति को ज्यादा मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। पत्तेदार सब्जी में उपस्थित फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है, और एड्रीनलीन हार्मोन के उत्पादन दर को बढ़ाता है।

जिससे भोजन में उपस्थित शर्करा आसानी से पचित हो सके, और मधुमेह रोगियों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां काफी ज्यादा फायदेमंद रहती है। हरी पत्तेदार सब्जियां खून को साफ करने में भी मददगार होती है। जैसे :- मेथी, सहजन , पालक, तुरई, शलगम, बैंगन, परवल, लौकी, मूली, फूलगोभी, टमाटर इत्यादि।



बिना छिलके के गेहूं की रोटी

शुगर के बीमार व्यक्ति को बिना छिलके वाले गेहूं की रोटी बनाकर खानी चाहिए बिना छिलके वाले गेहूं में कार्बोहाइड्रेट उपस्थित होता है।जो रक्त प्रसारण दर को नियमित रखता है जिनके वाले गेहूं में शर्करा की मात्रा उपस्थित होती है जिससे शुगर बढ़ने के चांस होते हैं।

करेला

शुगर के मरीज को करेला की सब्जी मुख्य तौर पर खानी चाहिए करेला की सब्जी शुगर के मरीज को काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। और करेला मैं उपस्थित फास्फोरस और पोटेशियम शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं और हृदय संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

इन सूखी सब्जियों का भी कर सकते हैं सेवन

सूखी सब्जियों के तौर पर भी इन सब्जियों का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे :- सोयाबीन की मंगौड़ी, जौ, बंगाली चना, काला चना, दालचीनी, इत्यादि

डायबिटीज रोगियों के लिए फल

शुगर के मरीजों को डॉक्टर की ज्यादा मात्रा में फल खाने की सलाह देता है। फल में शर्करा की मात्रा कम होती है।और इसके साथ ही अन्य कई पोषक तत्व उपस्थित होते हैं। जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। और सभी फलों में फाइबर अत्यधिक मात्रा में उपस्थित होता है।

जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। तथा एड्रीनलीन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है। जैसे :- जामुन, नीबू , आंवला, टमाटर, पपीता , खरबूजा , कच्चा अमरुद, संतरा, मौसमी, ककड़ी ,चुकन्दर, मीठा नीम, जायफल , नाशपाती , आम ,पका केला ,सेब, खजूर तथा अंगूर इत्यादि।

ड्राई फ्रूट का करें सेवन

शुगर के मरीजों को ड्राई फ्रूट का सेवन अत्यधिक मात्रा में करना चाहिए। ड्राई फ्रूट के तौर पर बादाम, काजू, पिस्ता इत्यादि का सेवन कर सकते हैं । ड्राई फ्रूट के साथ लहसुन प्याज तथा अंकुरित चने का सेवन करने से शुगर के लेवल में कमी आती है और मरीज को काफी ज्यादा फायदा होता है।



नारियल पानी

शुगर के मरीज को नियमित तौर पर नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी में उपस्थित पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसी साथ ही नारियल पानी में शर्करा की मात्रा बिल्कुल ना के बराबर होती है जो शुगर लेवल को नहीं बढ़ाती है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *