Menu Close

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के फायदे और सेवन का तरीका-horlicks ke fayde

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के फायदे

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस आजकल की दौड़-धूप की जिंदगी की व्यवस्ताओं को देखकर बनाया गया है। मिलावट के इस दौर में जब कुछ भी शुद्ध नहीं मिलता। न तो फल और न ही सब्जियां। हमें हमारे शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन विटामिंस इन हमें बाहरी स्रोतों पर निर्भर होना पड़ता है। हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस हमारे शरीर की भिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

विशेष तौर से प्रोटीन की आवश्यकता को ध्यान में रखकर हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर बनाया गया है। यह विशेष रुप से आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी के युवाओं के लिए बनाया गया है जिनके पास समय से खाना पीना खाने का भी टाइम नहीं होता तो हम तो यह तो भूल ही जाए कि वह सब्जियां, फल खाने में समय व्यतीत करेंगे।

समयाभाव के कारण वो जो जैसा मिले खा लेते हैं। अधिकांश उनका भोजन तो जंक फूड होता है। जिससे पेट तो भर जाता है स्वाद भी मिल जाता है लेकिन शरीर के लिए आवश्यक विटामिन प्रोटीन मिनरल नहीं मिल पाते। हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर शरीर को आवश्यक प्रोटीन मिनरल एवं विटामिन्स प्रदान कर शरीर को उर्जावान बनाता है।

प्लेयर एवं एथलीट ऐसे हेल्थ पेय की तलाश में होते हैं जो शरीर की प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा करें। लगातार व्यायाम से होने वाली थकान को दूर करें। और शरीर के मसल्स मास को बढ़ाये। हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस के अंदर ये सारी खूबियों हैं।

क्या है हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस न्यूट्रिशन ड्रिंक है जो कि कामकाजी युवा के लिए बनाया गया है। हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस व्यक्ति की ताकत को बढ़ाता है हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस एक वैज्ञानिक तौर से प्रमाणित फ़ूड न्यूट्रिशन ड्रिंक है जोकि एडल्ट के लिए खास तौर से बनाया गया है।

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस कैसे काम करता है

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस व्यक्ति की ताकत बढाता है। उनके मसल्स मास को गेन करने में मदद करता है। और उनका हेल्दी लाइफ़स्टाइल मेंटेन करने में मदद करता है आफ्टर थर्टी हम सभी अपने शरीर के मसल्स मास को खोने लगते हैं। हमारा मसल्स मास कम होने लगता है हम थकने बहुत जल्दी लगते हैं हमें हाई क्वालिटी प्रोटीन ज्यादा से ज्यादा लेनी चाहिए जिससे कि हम अपनी रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी कर सके और थकान न हो।

See also  जानिए कितना और कैसे करें इस्तेमाल ताकि ना हो फिटकरी से नुकसान

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस के पास है पीडीसीएस का मानक

हमारे शरीर का मसल्स मास हमारे प्रोटीन इनटेक पर निर्भर करता है। हमारा मसल्स मास हमने अच्छा प्रोटीन लिया है या नहीं इस पर डिपेंड करता है। हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस के पास है पीडीसीएस का मानक जिसे हम प्रोटीन क्वालिटी इंडिकेटर्स कहते हैं। इसका हाई स्कोर हमारे हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस के पास है। जो यह सिद्ध करता है कि हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर एक बेहतरीन प्रोटीन पाउडर है।

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस में अमीनो एसिड्स पाये जाते हैं जो कि हमारे शरीर की सारी रिक्वायरमेंट को पूरा करते हैं।वैसे प्रोटीन अमीनो एसिड के अंदर होता है या हम कह सकते हैं कि अमीनो एसिड ही है जो कि प्रोटीन बनाता है। अधिकांश अमीनो एसिड हमारे शरीर में बन जाते हैं लेकिन उनमें से 9 अमीनो एसिड ऐसे हैं जिन्हें कि हमारा शरीर नहीं बना पाता और जिन्हें हमें बाहर से कंज्यूम करना पड़ता है। ऐसे अमीनो एसिड को हम एसेंशियल अमीनो एसिड करते हैं। हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस में ये अमीनो एसिड पाये जाते हैं। अमीनो एसिड के अंदर पाये जाने वाले प्रोटीन हमारी बॉडी को मेंटेन करने के लिए। हमारे शरीर की थकान दूर करने के लिए एवं मसल्स मास को को इंप्रूव करने के लिए जरूरी होते हैं।

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस में पाये जाने वाले पोषक तत्व

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस में 3 तरह के हाई क्वालिटी प्रोटीन आइए जानते हैं इसका प्रोटीन का अनुपात –

100 ग्राम में 30 ग्राम प्रोटीन
55% कार्बोहाइड्रेट,
23.5 ग्रम शुगर
फैट 2 ग्राम

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस में विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन b1, विटामिन डी, फास्फोरस, केनिन, बायपिन आदि मिनरल्स पाए जाते हैं जाते हैं। इसका सर्विंग साइज 30 ग्राम के आस-पास है जिसमें 10 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, फैट काफी कम मात्रा में पाया जाता है। इसमें कोकोआ पाउडर मिनरल्स व्हीट ग्लूटेन पाया जाता है। हम कह सकते हैं कि हॉरलिक्स प्रोटीन पाउडर और दूसरे प्रोटीन पाउडर से बहुत बेहतर है क्योंकि इसमें तीन तरह के प्रोटीन डालकर इस प्रोटीन पाउडर को बनाया गया है बल्कि दूसरे प्रोटीन पाउडर में सोया प्रोटीन को डाला जाता है लेकिन हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर सोया प्रोटीन के साथ-साथ व्हे प्रोटीन को भी डाला गया है।

क्या है व्हे प्रोटीन

व्हे प्रोटीन में चार ऐसे एसेंशियल अमीनो एसिड होते हैं जो काफी बेहतर होते हैं अन्य प्रोटीन से। ये चार अमीनो एसिड आइसोलूसिंग,लूसिंग ,मिथूनाइन और लायसिन ये चार अमीनो एसिड मिथूनाइन अमीनो एसिड वेट लॉस करने में मदद करता है। लाइसिन अमीनो एसिड मसल्स ग्रोथ को बढाता है। सोया प्रोटीन में आरजेमीनर ,ट्रिपटो फैट ,फैनीलेलेलाइन पापा जाता है।

हार्लिक्स प्रोटीन प्लस में सोया प्रोटीन व व्हे प्रोटीन दोनों के फायदे होते हैं।

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर में केसिन प्रोटीन काफी कम मात्रा मे पाया जाता है जो एक डाइजेशन प्रोटीन है।जो डाइजेशन में मदद करता है। केसिन प्रोटीन एक फ़ास्ट एबजारबिंग प्रोटीन है जो अगर दुबले व्यक्ति दूध के साथ सुबह शाम लेते हैं तो यह उनका वेट बढ़ाता है और अगर एथलीट इसे एक्सरसाइज़ के बाद में लेते हैं तो यह मसल्स टोन करने के काम आता है।

See also  हीमोग्लोबिन की कमी कैसे दूर करे | हीमोग्लोबिन बढाने के घरेलु उपाय

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर को लेने का तरीका

हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस में अब्जॉर्बिग प्रोटीन है। जिसे अलग अलग ज़रूरतों के लिए अलग-अलग तरीके से लिया जाता है। एथलीट या प्लेयर इसे बाडी बिल्डिंग, मसल्स मास गेन करने के लिए लेते हैं। वे हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर को पानी या एगव्हाइट के साथ लें क्योंकि यह शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है और इसका प्रोटीन आसानी से शरीर में अवशोषित हो जाता है एथलीट इसे एक्सरसाइज़ के बाद पानी में मिलाकर अंडे के सफेद हिस्से के साथ ले। कमजोर व्यक्ति जो ताकत एवं स्फूर्ति के लिए हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर को लेते हैं वो हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर को सुबह शाम दूध के साथ ले।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के फायदे-horlicks ke fayde

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर लाभदायक है वेट गेन और वेट लास दोनों में

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर वेट लास या वेट गेन दोनों में फ़ायदा करता है। इसमें शुगर व कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा है। हॉरलिक्स प्रोटीन पाउडर के सैचुरेटेड हाई क्वालिटी प्रोटीन शरीर के बॉडी मास को बढ़ाने का कार्य करते हैं तो वेट लाॅस करने के लिए अगर एथलीट हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर को लेते हैं तो हमें हॉर्लिक्स पाउडर को एक्सरसाइज करने के बाद पानी में मिलाकर लेना होगा। प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के लिए हमें अंडे के सफेद हिस्से के साथ हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर को लेना होगा।

ऐसा नहीं है कि हम पानी में अंडे के सफेद हिस्से को फोड़ देंगे और प्रोटीन पाउडर मिलाकर घोलकर पी जाएंगे हमें या तो अंडे को उबालकर उसके सफेद हिस्से को लेना होगा या फिर सफेद हिस्से का हाफ फ्राई खाना होगा। जिससे कि हमारे शरीर को न्यूट्रिशन तो मिले लेकिन कार्बोहाइड्रेट शुगर के कारण हमारा वेट गेन ना हो पाए। हॉरलिक्स प्रोटीन पाउडर में वे प्रोटीन है जो कि हमारे शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है।

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर है बजट फ्रेंडली

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर की कीमत अन्य प्रोटीन पाउडर की तुलना में काफी कम है तो इसे कॉलेज गोइंग युवा से लेकर कामकाजी युवा सभी खरीद सकते हैं। बच्चों और किशोर वर्ग के लोगों के लिये भी हॉरलिक्स प्रोटीन प्लस उनकी शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाला है। हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर जिम में जाने वालों के लिए भी बहुत अच्छा है अपनी कीमत में के सबसे अच्छे हाई क्वालिटी प्रोटीन समय देता है। वो लोग जो एक अफॉर्डेबल प्रोटीन पाउडर की तलाश में है 6 से ₹7000 नहीं खर्च करना चाहते उनके लिए हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर एक बेहतरीन विकल्प है।

See also  डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार, जो आपके लिए जानना है जरुरी

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर स्वाद में बेहतर है

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर की एक और विशेषता उसका स्वाद है। हॉरलिक्स प्रोटीन पाउडर अन्य सभी प्रोटीन पाउडर के मुकाबले बहुत टेस्टी है। हॉरलिक्स प्रोटीन पाउडर एक बेहतरीन विकल्प है।

सामान्य प्रश्न

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से क्या होता है?

हॉर्लिक्स स्वास्थ्य संबधी एक पेय है, जिसको संतुलित आहार के रूप में सेवन किया जाता है। ये बच्चों के कैल्शियम की जरूरतें पूरा करके हड्डियों का कैल्शियम घनत्व बढाता है जिससे हड्डियाँ मजबूत होती है, इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स रक्त में पोषक तत्व बढा़तें हैं जिससे याददाश्त व एकाग्रता बढ़ती है। इसके सेवन से शरीर में पतले टिशू की वृद्धि होती है, और शरीर मजबूत बनता है। हॉर्लिक्स में मौजूद पोषक तत्व शरीर के समग्र विकास में साहयक हैं, दूध में मिलाकर पीने से ये दूध की गुणवत्ता और स्वाद दोनों बढा़ देता है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस क्या है?

'हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस' एक ऐसा उत्पाद है जो पोषण की बढ़ती आवश्यकताओं और विशेषकर प्रोटीन की मांग को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह खासतौर से उन व्यस्त लोगो के लिए है, जिनके पास आवश्यक प्रोटीन का सेवन करने के लिए अपनी दिनचर्या के अनुसार समय कम है। आप दिन भर में कितना प्रोटीन लेते हैं इसके साथ यह भी महत्वपूर्ण है, कि उसकी गुणवत्ता कैसी है। सही प्रोटीन लेने से आप अधिक स्वस्थ रहते हैं और जीवन-शैली बेहतर होती है। उपभोक्ताओं की प्रोटीन समबन्धी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 'हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस' बनाया गया है ।

हॉर्लिक्स में क्या क्या पाया जाता है?

हॉर्लिक्स में मुख्य घटक गेहूं के आटे और माल्टेड गेहूं (46%) का मिश्रण है, इसके बाद माल्टेड जौ (26%) है। इसके अलावा सूखा मट्ठा, कैल्शियम कार्बोनेट, सूखे स्किम्ड दूध, चीनी, ताड़ का तेल, नमक, एंटी-काकिंग एजेंट (E551), इसमें मुख्यतः विटामिन ए , विटामिन सी , विटामिन डी ,विटामिन बी1 , विटामिन बी2 ,विटामिन बी5, विटामिन बी6,विटामिन बी12, विटामिन ई, फोलिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, फैट , प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, नियासिन, बायोटिन, जिंक, और आयरन पाया जाता है। इसलिए ये शरीर की पोषण संबंधी सभी जरूरतें पूरी कर देता है।

प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए?

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक मुख्य पोषक तत्व है, जिसको भोजन के साथ जरूर लेना चाहिए, इसके अतिरिक्त - Weight loss के लिए भोजन के बीच में प्रोटीन लेना अच्छा है, इस तरह से ये आपकी भूख नियंत्रित करने के साथ-साथ कम कैलोरी कंज्यूम करने में मदद करता है। मसल्स बिल्डअप के लिए ट्रेनर व्यायाम के 15-60 मिनट बाद प्रोटीन सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं। मसल्स लॉस को रोकने के लिए 30 की उम्र के बाद हर मील के बाद लगभग 25-30 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!