मेन्यू बंद करे

जानिए क्या है होठों का कालापन दूर करने का तरीका और घरेलू नुस्खे

होठों का कालापन

सुन्दर, गुलाबी होंठ हर किसी की चाहत होती है। लेकिन आज कल प्रदूषण, धूल, मिट्टी, धुआं, हार्मोन चेंज, स्मोकिंग, धूप आपकी त्वचा पर असर तो डालते ही है, साथ ही यह आपके होठों पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालते है। इनकी वजह से होंठों पर कालापन आ जाता है। होंठ शुष्क और बेजान लगने लगते हैं। इसके लिए लोग लिप बाम या मॉइश्चराइजर का प्रयोग करते है। लेकिन कुछ टिप्स को अपनाकर आप आसानी से गुलाबी होंठ पा सकते हैं और होठों का कालापन दूर कर सकते हैं।




होठों का कालापन दूर करने के प्राकृतिक उपाय

करें केसर का प्रयोग

केसर चेहरे के साथ – साथ होंठों के लिए बहुत अच्छा होता है। ये होंठों को पोषण देता है और होठों का कालापन भी दूर करता है। इसके लिए आप केसर के 3 – 4 रेशों को कच्चे दूध में डालकर थोड़ी देर रख दें। फिर इससे अपने होंठों पर मसाज करें। दूध आपके होंठों को हाइड्रेट करता है और कालेपन को भी दूर करता है। इसका प्रयोग रोज़ करने से आपको जल्द ही फर्क दिखेगा।



होठों का कालापन दूर करे टमाटर

टमाटर का प्रयोग रंग निखारने के लिए किया जाता है। टमाटर में मौजूद पानी आपके होंठों को हाइड्रेट करता है और आपके होंठों को गुलाबी बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप टमाटर को काट कर अपने होंठों पर रगड़ें और 10 मिनट बाद धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें।

चुकंदर

होठों का कालापन दूर करने का तरीका है चुकंदर। चुकंदर शरीर में खून बढ़ाने में मदद करता है। यह काम चुकंदर होंठो के लिए भी करता है। चुकंदर का रस होठों पर लगाकर सो जाएं। सुबह पानी की सहायता से धो लें। ऐसा हर रोज़ करने से आपके होंठ गुलाबी और चमकदार बन जाएंगे।



गुणकारी शहद

शहद हमारे शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी है। शहद  होठों को चमकदार और मुलायम बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप शहद लेकर धीरे – धीरे अपने होठों की 3 से 5 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार जरूर करें।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी के अंदर कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है जो आपके होठों को पोषण देते है और उन्हें गुलाबी बनाते हैं। इसके लिए 3 से 4 स्ट्रॉबेरी और 1 चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से रात को सोने से पहले अपने होठों पर अच्छे से मसाज करें और सो जाए। सुबह चेहरे को पानी से धो लें। बेकिंग सोडा आपके होठों को एक्सफोलिएट करता है और स्क्रब का काम भी करता है। जिससे आपके होठों पर से मृत कोशिकाओं की परत हट जाती है।

नींबू

नींबू में मौजूद सिट्रिक ऐसिड आपके होठों के कालेपन को हटाता है और उन्हें हाइड्रेट करता है। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो आपके होठों को पोषण देता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं।  अब इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अपने होंठों पर लगाए और सुबह धो लें।

गुलाब जल

गुलाब जल होठों का कालापन हटाने में बहुत कारगर साबित होता है। यह होठों को गुलाबी और चमकदार बनाता है। गुलाब जल और शहद को मिला लें और इसे अपने होठों पर लगा लें। आप गुलाब जल की जगह गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग भी कर सकते हैं। इस पेस्ट  का इस्तेमाल दिन में 3 से 4 बार जरूर करें। आप इसे रात को सोने से पहले भी अपने होठों पर लगा सकते हैं और सुबह धो सकते हैं।



मिल्क क्रीम या मलाई

आप होठों के कालेपन को दूर करने के लिए मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मलाई होठों को पोषण भी देती है। आप आधा चम्मच मलाई में  एक चुटकी हल्दी डालकर इससे होठों पर स्क्रब कर सकते है। चाहें तो इसे रात में लगाकर सो सकते है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *