Menu Close

कैसे करे घर पर फेशियल,फेशियल करने की विधि | Facial Kaise Kare Step By Step In Hindi

फेशियल करने की विधि

फेशियल के फायदे तो हम सब जानते ही है पर फेशियल करवाने का टाइम किस के पास है?महिलाऐ घर के काम मे इतनी व्यस्त रहती है कि उन्हे खुद के लिए पार्लर जाकर फेशियल के लिए समय नही रहता। पर यहाँ हम आपको फेशियल करने की विधि बताने जा रहे है जिससे महिलाऐ चंद मिनटो मे निखरी त्वचा पा सकती है। घर पर फेशियल करने की विधि बहुत आसान है। आप घर पर फ्रूट फेशियल भी कर सकती है या बाजार से फेशियल किट भी खरीद सकती है। इतना ही नहीं आप घरेलू फेशियल भी कर सकती है मतलब घर पर मौजूद सामान से आप आसानी से फेशियल कर सकती है।

फेसिअल करने का तरीका हिंदी में | Facial Karne Ka Tarika Hindi Me

बालो को चेहरे से हटाऐ-Facial Kaise Kiya Jata Hai

चेहरे से बालो को हटाने के लिए हेडबैंड, हेयरबैंड, या बॉबी पिनों का प्रयोग करें ताकि आपके बाल और लटें अच्छी तरह से पीछे हो जाएँ और आपका चेहरा अच्छी तरह दिखे।

क्लींजिग-Facial Kaise Karte Hai                    

हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार क्लींज़र का चुनाव करें। सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। फिर थोड़ी मात्रा में अपने हाथ में क्लीन्ज़र लें और फिर उसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। अब कॉटन से अच्छी तरह से चेहरा साफ कर ले फिर ठंडे पानी से धो लें।

See also  होममेड फेशियल इन हिंदी | Homemade Facial In Hindi

आप त्वचा को क्लीन करने के लिए कच्चे शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम, साफ़ और कोमल लगने लगती है। बस शहद को अपने चेहरे पर लगाएं और एक या दो मिनट तक मसाज करने और फिर त्वचा को पानी से धो लें। इसके अलावा क्लींजिग के लिए गुलाब जल और कच्चा दूध का इस्तेमाल कर सकते है।

स्क्रब-Gharelu Facial

जब चेहरे पर मृत कोशिकाएं जमा हो जाती हैं और इनके कारण चेहरा मुर्झाया सा दिखने लगता है। त्वचा को चमकीला बनाने के लिए इसे स्क्रब करना किसी भी फेशियल रूटीन का बहुत महत्वपूर्ण अंश है। त्वचा को रगड़कर मृत कोशिकाओं को सौम्य तरीके से हटाने के लिए अपने पसंदीदा फेशियल स्क्रब का प्रयोग करें। अगर आपके पास स्क्रब उपलब्ध नहीं हो तो आप खुद का स्क्रब भी बना सकती हैं।

1 छोटा चम्मच चीनी, 1 छोटा चम्मच शहद, और 1 छोटा चम्मच दूध तीनो को मिक्स करके हलके हाथो से मसाज करे।

टोनिंग-Ghar Par Facial Kaise Kare

चेहरे को स्क्रब करने के बाद खुले हुए पोर्स को बंद करने की जरूरत होती है। इसलिए स्क्रब करने के बाद चेहरे पर टोनर या गुलाब जल लगाएं।

अपने चेहरे को धो ले-Ghar Par Facial Karne Ka Tarika

फेशियल स्क्रब के सभी अवशेषों को हटाने के लिए एक आखिरी बार फिर से अपने चेहरे को धो लें। अपनी आँखों और नाक के आस-पास से स्क्रब साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी में भिंगोये हुए किसी वाशक्लोथ का प्रयोग करें। किसी नर्म तौलिये से अपने चेहरे को थपथपाते हुए पोंछ कर इस प्रक्रिया की समाप्ति करें।

See also  बेस्ट साबुन फोर स्किन जो त्वचा का रखे ख्याल-Best Skin Soap

चेहरे की मसाज करें-Facial Kaise Kiya Jata Hai

Facial Massage Steps
Facial Massage Steps

 

मसाज से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे आपको ज्यादा स्वस्थ, चमकीली त्वचा की प्रप्ति होती है। अब जब आपका चेहरा साफ़ हो गया है तो फेशियल के अगले चरण पर जाने से पहले अपने आप को एक मसाज देकर पेम्पर करें। इसके लिए अपनी तर्जनी ऊँगली और मध्यमा से सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे को सौम्य तरीके से मसाज करें। मध्य स्थान से शुरुआत करके नीचे दोनों तरफ कनपटी तक ले जाते हुए अपने फोरहेड की मसाज करें। अपनी नाक और गालों पर मसाज करें। अपने होठों, ठुड्डी, और जबड़े पर भी मसाज करें।

फेस पैक लगाएं-Facial Kaise Karte Hai

अब अपनी त्वचा के अनुसार फेस पैक बनाकर चेहरे व गले पर लगा लें, लेकिन आंख व उसके आस-पास की मुलायम जगह छोड़ दें। कॉटन वूल पैड गुलाब जल में भिगोकर दोनों आंखों पर रख दें। अब बिना बोले चुपचाप सीधे लेट जाएं। लगभग 20–25 मिनट तक पैक लगा रहने दें। आप चाहे तो घर पर भी फेसपैक बना सकती है। 1 चम्मच चंदन पाउडर, चुटकी भर हल्दी और कुछ बुदे गुलाबजल।

फेस पैक को धो लें-Ghar Par Facial Kaise Kare

अब चेहरे को सूखने के बाद, यदि गर्मी हो तो ठंडे पानी से व सर्दी हो तो हलके गर्म पानी से धो लें। चेहरे व गर्दन को तौलिए से थपथपाकर सुखा लें और फिर आखिर में मॉइस्चराइजर लगा लें।

और आप इस विधि से आसानी से घर बैठे-बैठे अपना फेसियल कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!