कैसे करे घर पर फेशियल,फेशियल करने की विधि | Facial Kaise Kare Step By Step In Hindi

फेशियल के फायदे तो हम सब जानते ही है पर फेशियल करवाने का टाइम किस के पास है?महिलाऐ घर के काम मे इतनी व्यस्त रहती है कि उन्हे खुद के लिए पार्लर जाकर फेशियल के लिए समय नही रहता। पर यहाँ हम आपको फेशियल करने की विधि बताने जा रहे है जिससे महिलाऐ चंद मिनटो मे निखरी त्वचा पा सकती है। घर पर फेशियल करने की विधि बहुत आसान है। आप घर पर फ्रूट फेशियल भी कर सकती है या बाजार से फेशियल किट भी खरीद सकती है। इतना ही नहीं आप घरेलू फेशियल भी कर सकती है मतलब घर पर मौजूद सामान से आप आसानी से फेशियल कर सकती है।



फेसिअल करने का तरीका हिंदी में | Facial Karne Ka Tarika Hindi Me

बालो को चेहरे से हटाऐ-Facial Kaise Kiya Jata Hai

चेहरे से बालो को हटाने के लिए हेडबैंड, हेयरबैंड, या बॉबी पिनों का प्रयोग करें ताकि आपके बाल और लटें अच्छी तरह से पीछे हो जाएँ और आपका चेहरा अच्छी तरह दिखे।

क्लींजिग-Facial Kaise Karte Hai                    

हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार क्लींज़र का चुनाव करें। सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। फिर थोड़ी मात्रा में अपने हाथ में क्लीन्ज़र लें और फिर उसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। अब कॉटन से अच्छी तरह से चेहरा साफ कर ले फिर ठंडे पानी से धो लें।




आप त्वचा को क्लीन करने के लिए कच्चे शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम, साफ़ और कोमल लगने लगती है। बस शहद को अपने चेहरे पर लगाएं और एक या दो मिनट तक मसाज करने और फिर त्वचा को पानी से धो लें। इसके अलावा क्लींजिग के लिए गुलाब जल और कच्चा दूध का इस्तेमाल कर सकते है।

स्क्रब-Gharelu Facial

जब चेहरे पर मृत कोशिकाएं जमा हो जाती हैं और इनके कारण चेहरा मुर्झाया सा दिखने लगता है। त्वचा को चमकीला बनाने के लिए इसे स्क्रब करना किसी भी फेशियल रूटीन का बहुत महत्वपूर्ण अंश है। त्वचा को रगड़कर मृत कोशिकाओं को सौम्य तरीके से हटाने के लिए अपने पसंदीदा फेशियल स्क्रब का प्रयोग करें। अगर आपके पास स्क्रब उपलब्ध नहीं हो तो आप खुद का स्क्रब भी बना सकती हैं।







1 छोटा चम्मच चीनी, 1 छोटा चम्मच शहद, और 1 छोटा चम्मच दूध तीनो को मिक्स करके हलके हाथो से मसाज करे।

Last update on 2023-09-27 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

टोनिंग-Ghar Par Facial Kaise Kare

चेहरे को स्क्रब करने के बाद खुले हुए पोर्स को बंद करने की जरूरत होती है। इसलिए स्क्रब करने के बाद चेहरे पर टोनर या गुलाब जल लगाएं।

अपने चेहरे को धो ले-Ghar Par Facial Karne Ka Tarika

फेशियल स्क्रब के सभी अवशेषों को हटाने के लिए एक आखिरी बार फिर से अपने चेहरे को धो लें। अपनी आँखों और नाक के आस-पास से स्क्रब साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी में भिंगोये हुए किसी वाशक्लोथ का प्रयोग करें। किसी नर्म तौलिये से अपने चेहरे को थपथपाते हुए पोंछ कर इस प्रक्रिया की समाप्ति करें।

चेहरे की मसाज करें-Facial Kaise Kiya Jata Hai

Facial Massage Steps

 

मसाज से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे आपको ज्यादा स्वस्थ, चमकीली त्वचा की प्रप्ति होती है। अब जब आपका चेहरा साफ़ हो गया है तो फेशियल के अगले चरण पर जाने से पहले अपने आप को एक मसाज देकर पेम्पर करें। इसके लिए अपनी तर्जनी ऊँगली और मध्यमा से सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे को सौम्य तरीके से मसाज करें। मध्य स्थान से शुरुआत करके नीचे दोनों तरफ कनपटी तक ले जाते हुए अपने फोरहेड की मसाज करें। अपनी नाक और गालों पर मसाज करें। अपने होठों, ठुड्डी, और जबड़े पर भी मसाज करें।

फेस पैक लगाएं-Facial Kaise Karte Hai

अब अपनी त्वचा के अनुसार फेस पैक बनाकर चेहरे व गले पर लगा लें, लेकिन आंख व उसके आस-पास की मुलायम जगह छोड़ दें। कॉटन वूल पैड गुलाब जल में भिगोकर दोनों आंखों पर रख दें। अब बिना बोले चुपचाप सीधे लेट जाएं। लगभग 20–25 मिनट तक पैक लगा रहने दें। आप चाहे तो घर पर भी फेसपैक बना सकती है। 1 चम्मच चंदन पाउडर, चुटकी भर हल्दी और कुछ बुदे गुलाबजल।

फेस पैक को धो लें-Ghar Par Facial Kaise Kare

अब चेहरे को सूखने के बाद, यदि गर्मी हो तो ठंडे पानी से व सर्दी हो तो हलके गर्म पानी से धो लें। चेहरे व गर्दन को तौलिए से थपथपाकर सुखा लें और फिर आखिर में मॉइस्चराइजर लगा लें।

और आप इस विधि से आसानी से घर बैठे-बैठे अपना फेसियल कर सकती है।

खुद का फेशियल करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी या दही और हल्दी का मिक्सर प्रयोग में ले सकते है। चहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद चहरे पर इसे लगा कर 10-15 मिनट के लिए रख ले और जब सुख जाए तब चहरे को अच्छी तरह से धो लें। 

फेशियल करने से पहले चेहरे पर यदि बाल हो तो उन्हे हटा लेना चाहिए। और बहुत से एक्सपर्ट फेशियल से पहले ब्लीच करने की राय देते है। क्योंकि इससे त्वचा पर जमे हुए धूल मिट्टी के कण और डेड स्किन दूर हो जाती है। और फेशियल अच्छी तरह से काम करता है।  

 

दही चेहरे पर पड़ी झुरीयों और डेड स्किन के लिए बहुत लाभप्रद है। दही से फेशियल करने के लिए आप एक कटोरी में दही लेकर उसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाए अंगुलियों को सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से घुमाए। चाहे तो चावल के आटते को भी दही में मिक्स कर सकते है। 

बेसन के दानों में प्राय एबसोर्व करने की क्षमता होती है। बेसन से बने फेश पैक को चेहरे पर लगाने पर यह चेहरे पर जमें धूल मिट्टी के कण और डेड सेल्स को एबसोर्व कर के दुर कर देता है। और चेहरे पर एक नेचुरल चमक लाता है।

सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी सुखी हो जाती है।  इसके लिए स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धोने के बाद किसी ढंग की क्रीम से मसाज कर के मास्क लगा लें। उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से गुलाब जल युक्त पानी से पोंछ लें। 

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। एलोवेरा के रस के साथ नींबू को मिलाकर इसे चेहरे पर लगा कर चेहरे पर अंगुलियों को अच्छी तरह से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कुछ देरी तक रहने दें उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो दें। 

गोरे होने के लिए कौन सा फेशियल करें?

गोरा होने के लिए आप गोल्ड या डायमंड फेशियल का उपयोग कर सकते है। किसी बेहतर फेशियल का प्रयोग करने पर धूल मिट्टी और धूप के कारण त्वचा पर आया कालापन दूर हो जाता है। और डायमंड फेशियल त्वचा में भारी चमक देता है।

डायमंड फेशियल अलग अलग ब्रांड में अलग अलग कीमत का होता है। इसकी कीमत 1500 से लेकर 10000 तक की भी होती है। यह आप पर निर्भर करता है की आप किस ब्रांड का डायमंड फेशियल यूज करते हो।

फेशियल करवाने के बाद धूप में जाने से बचना चाहिए क्योंकि इस से चेहरा काला पड़ सकता है। और यदि धूप में जाना ही पड़े तो फेशियल के बाद सन स्क्रीन लगानी चाहिए जिससे धूप में जाने पर चेहरे में किसी तरह की कोई समस्या न आए।

कई बार उम्र से पहले ही चेहरे पर झाइयाँ देखने को मिलती है। इसको दूर करने के लिए फेशियल कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप सिल्वर फेशियल का उपयोग कर सकते है और यदि आपकी स्किन ऑयली है तो पर्ल फेशियल का प्रयोग किया जा सकता है। 

घर पर ब्लीच करने के लिए आप हल्दी और दही के मिश्रण का प्रयोग कर सकते हो क्योंकि यह नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसी के साथ किसी कंपनी का ब्लीच पाउडर लाकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और 10-15 मिनट के बाद टिस्यू पेपर से पोंछ कर चेहरे को धो लें।  

हर महीने पार्लर पर फेशियल करवाना त्वचा के लिए सही नहीं रहता है। क्योंकि पार्लर पर विभिन्न ब्रांड के फेशियल पेक का उपयोग किया जाता है। जिसमें अनेकों तरह के केमिकल होते है जो त्वचा को कमजोर बनाते है और त्वचा संबंधी समस्या पैदा करते है। 

ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल मिलाकर उसे फेशियल के रूप में यूज में लिया जा सकता है। इन दोनों को मिलाकर कर रात में सोने से पहले लगा दें और सुबह मुहँ को अच्छी तरह से धो दें। इससे चेहरे पर एक नेचुरल चमक आती है। 

घरेलू फेशियल करने के लिए पहले चेहरे पर यदि बाल हो उसे हटा लें। उसके बाद किसी स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धो दें। चेहरे को धोने के बाद जो भी मास्क आप यूज कर रहे है उसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट  तक सूखने डे और उसके बाद चेहरा धोलें। 

घर पर गोल्ड फेशियल करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर ले यदि चेहरे पर कोई बाल वगैरह हो तो। इसके बाद स्क्रब से चेहरे को धो कर गोल्ड फेशियल की अच्छी तरह मसाज कर लें। मसाज से पहले ब्लीच भी कर सकते है।  

चेहरे पर दही लगाना काफी हद तक फायदे मंद हो सकता है लेकिन यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आपको चेहरे पर दही लगाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस से मुहासे एर फुंसिया होने का डर रहता है। और यदि चेहरे पर अधिक मात्रा में कीले है तब भी दही लगाने से परहेज करना चाहिए। 

बेसन और दही का फेस पैक एक नेचुरल फेश पैक है जो चेहरे की झुरीयों और डेड सेल्स को दूर करने के साथ साथ चेहरे में एक नेचुरल चमक लाता है। इसके उपयोग के बाद आपको किसी तरह के मॉसराइजेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह त्वचा का रूखा सूखापन दूर कर देगा।  

रोजाना चेहरे को किसी अच्छे फेस वॉश से धोना चाहिए जिससे त्वचा पर जमे धूल मिट्टी के कण दूर हो जाए। फेशवाश से चेहरे को धोने के बाद उसमें रूखा पन आजाता है अतः इसे दूर करने के लिए किसी अच्छे मोश्चराइजेशन क्रीम का प्रयोग किया जा सकता है।

 

Scroll to Top