मेन्यू बंद करे

रूखे और बेजान हेयर को सिल्की करने के टिप्स-Hair Ko Silky Karne Ke Tips

हेयर को सिल्की करने के टिप्स

अगर आप अपने रुखे बालों से परेशान है तो चिंता ना करें। आप अपने बालो का सही तरह से देखभाल करके ठीक कर सकते है। बस आपको अपने खान-पान को सुधारने के साथ सिर में हेयर पैक लगाने की आवश्‍यकता है। और हाँ हफ्ते मे दो बार अपने बालों में तेल जरुर लगा कर मालिश करें। अगर बाल साफ रहेंगे तो सिल्की और शाइन करेगे। आइये जानते हैं बालों को सिल्की करने के टिप्स।

हेयर को सिल्की करने के टिप्स-Hair Ko Silky Karne Ke Tips

शहद-Silky Shiny Hair Tips In Hindi

शहद को अंडे या फिर दूध में मिक्‍स कर के सिर पर लगाएं। पर इस पेस्‍ट को ज्‍यादा देर के लिये सिर पर न छोड़े क्‍योंकि शहद आपके बालों का रंग हल्‍का कर सकता है।

दूध-Hair Ko Silky Karne Ke Tips In Hindi

इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है, जो कि बालों के लिये बहुत अच्‍छा होता है। इसे सिर पर हेयर पैक में डाल कर लगाएं। इससे बाल मजबूत और कोमल बनते हैं।

अंडे-Balo Ko Silky Banane Ke Gharelu Nuskhe

अंडे मे बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है। इसमें शहद, नींबू या दूध मिला कर सिर पर लगाया जाए तो बाल एकदम कोमल बन जाते हैं। इसे लगाकर आधा घंटे के लिये छोड़ दें।

तेल-Balo Ko Silky Banane Ka Tarika

बालों के लिए तेल बहुत जरुरी है। बिना तेल लगाए बालो की देखभाल हो ही नहीं सकती। अगर आप सिल्की बाल चाहते है तो बिना तेल लगाए बालों को ना धोए नही तो बाल बहुत रूखे बन जाएंगे।

दही-Tips For Silky Smooth Hair At Home In Hindi

इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है। यह बालों में नमी पहुंचाता है। इसमें बेसन मिक्‍स कर के लगाएं या फिर अंडे या मेथी पावडर डाल कर लगाएं।

बीयर-Hair Silky Kaise Kare

बालों को शैंपू से धोने के बाद उसमें बीयर लगा लें। इससे बालों में चमक आएगी और वह बाउंस भी करेंगे।

एप्‍पल साइडर वेनिगर-Silky Shiny Hair Tips In Hindi

सिर को शैंपू से धोने के बाद उसमें एप्‍पल साइडर वेनिगर लगाएं। उसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे बालों में नमी आ जाएगी और वह कोमल बन जाएंगे।

केला-Hair Ko Silky Karne Ke Tips In Hindi

केला बालो के लिए एक अच्छा पैक है जितने लंबे आपके बाल हों, उस हिसाब से केला ले कर उसे मैश कर लें। फिर उसे बालों में ऊपर से नीचे की ओर लगाएं और कुछ देर के बाद उसे धो लें।

नींबू-Balo Ko Silky Banane Ke Gharelu Nuskhe

जब इसे हेयर पैक के साथ मिक्‍स कर के लगाया जाएगा तो बाल स्‍मूथ बन जाएंगे। आप नींबू अंडे , तेल , दूध या शहद के साथ मिक्‍स कर के लगाएं।

बेसन-Balo Ko Silky Banane Ka Tarika

इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है इसलिये इसको दही के साथ मिक्‍स कर के हेयर मास्‍क बनाएं। जब बालों और सिर में यह पेस्‍ट अच्‍छी तरह से लग जाए तब इसे पानी से धो लें। आपके बाल सिल्‍की नजर आएंगे।

इन बातों का रखे ध्यान-Hair Ko Silky Karne Ke Tips

इसके आलावा इन बातों का ध्यान रखेगे तो आपके बाल सिल्की नजर आऐगे-

बालो को हर रोज ना धोये- Tips For Silky Smooth Hair At Home In Hindi

क्योकि खोपड़ी के नीचे जहाँ से आपके बाल निकलते है उस जगह पर कई सारे ऑयल ग्लैंड मौजूद होते है। इनसे जो तेल निकलते है वो हमारे बालो को नरम बनाये रखते है। अगर आप हर रोज अपने बालो को धोते है, तो पानी के साथ तेल भी निकलता रहेगा, जिससे आपके बालो की प्राकृतिक नमी ख़त्म हो जायेगी तो बालो को सिल्की बनाये रखने के लिए हफ्ते में १ से २ बार ही बालो को धोये। हेयर को सिल्की बनाये रखने के लिए बालो को ठन्डे पानी से ही धोऐ

अपने बालों को धूप से बचाए –Hair Silky Kaise Kare

अधिक समय तक धुप में रहने के कारन भी आपके बाल सूखे और बेजान दिखने लगते है। तो अगर आपको बाहार धुप में जाना हो तो अपने सिर और बालो को कोई कपड़े से अच्छे से ढक ले, या फिर टोपी पहने।

सिर पर मालिश करे – Silky Shiny Hair Tips In Hindi

सूखे क्षतिग्रस्त बालो को सिल्की बनाने के लिए सिर पर मालिश करना फायदेमन होता है। सिर पर मालिश करने से रक्त संचालन ठीक से हो पाता है, और हमारे बालो पर तेल और प्राकृतिक नमी बनी रहती है। रात को सोने से पहले कोई भी तेल से अपने सिर और बालो पर मालिश करे। इससे ना ही सिर्फ आपके बाल सिल्की बनेंगे बल्कि आपको नींद भी अच्छी आएगी। सुबह किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालो को धो ले। आपके बाल सिल्की और चमकता हुआ दिखेगा।

गीले बालो को प्राकृतिक तरीके से ही सुखाएं-Balo Ke Liye Tips

गीले बालो को हेयर ड्रायर से सुखाना, बालो को और ज्यादा सुखा और बेजान बना देता है। इससे निकली गरम हवा बालो के प्राकृतिक नमी को खत्म कर देता है जिससे बाल सुखा हो कर टूटने लगते है। आप नहाने के बाद आपने बालो को टॉवेल से अच्छे से पोंछ ले और उसे खुला छोड़ दे। आपका बाल प्राकृतिक हवा में अपने आप सुख जायेगा और उसका नमी भी बना रहेगा।

बालो पर लीव इन कंडीशनर का इस्तेमाल करे- Hair Ke Liye Tips

बालो को धो लेने और पोंछने के बाद बालो पर बादाम तेल, आर्गन तेल, जैतून तेल या सीया बटर का इस्तेमाल कर सकते है। ये आपके बालो पर लीव इन कंडीशनर का काम करेगा। और बहुत कम समय में आपके बाल सिल्की, नरम और चमकता हुआ दिखेगा।

1 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *