मेन्यू बंद करे

गर्मियों में कैसे रखें स्किन का ख्याल | Skin Care Tips In Hindi For Summer Season

Summer Skin Care Tips

गर्मियों का मौसम अपने साथ स्किन की कई प्रोब्लेम्स को भी लाता है। गर्मियों की तेज धूप और गर्म हवाओ से आपकी स्किन को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में स्किन की एक्स्ट्रा केयर करना बहुत जरुरी हो जाता है। ऐसे में आप जरूर ये जानना चाहेंगे की गर्मियों में कैसे रखें स्किन का ख्याल ताकि स्किन का निखार बना रहे। तो आइये जानते है कुछ ऐसे स्किन केयर टिप्स जिन्हें फॉलो कर के आप गर्मियों में भी फ्रेश और चमकदार स्किन आसानी से पा सकते हैं।

Skin Care Tips In Hindi For Summer Season




गर्मियों में कैसे रखें स्किन का ख्याल | स्किन केयर टिप्स

विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन करें

विटामिन-सी का सेवन स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बहुत से फलो जैसे की संतरा, अंगूर, नींबू, टमाटर, आंवला आदि में अच्छी मात्रा में विटामिन-सी होता है। हर रोज एक गिलास संतरे का जूस ना केवल आपकी सेहत बल्कि आपकी त्वचा के लिए लाभकारी है। इतना ही नहीं विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट होता है मतलब इसका सेवन आप को झुर्रियों से भी बचाता है। विटामिन सी एक एंटीएजिंग की तरह काम करता है।



स्किन को हाइड्रेटेड रखें

गर्मियों के सीजन में स्किन को सिर्फ मॉइस्चर की जरुरत नहीं होती बल्कि मॉइस्चर के साथ साथ हाइड्रेशन की जरूरत होती है। ऐसे में स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। आप हफ्ते में करीब 2 बार हाइड्रेटिंग फेस मास्क अप्लाई कर सकती है। हाइड्रेटिंग फेस मास्क स्किन की रिपेयरिंग करता है और स्किन को हाइड्रेट रखता है। इतना ही हाइड्रेटिंग फेस मास्क के इस्तेमाल से मुहासे भी कम हो जाते है।

सनस्क्रीन लगाएं

गर्मियों में स्किन को सनस्क्रीन की बहुत जरूरत होती है। सनस्क्रीन लोशन आपको गर्मियों की चिलचिलाती धूप से होने वाली टैनिंग की समस्या से बचाता है। इसीलिए घर से निकलने से कम से कम 10 मिनट पहले अपने हाथ, गर्दन, पैर और खासकर चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।

मेकअप कम करें

गर्मियों के सीजन में आपको कम से कम मेकअप अप्लाई करना चाहिए। चेहरे पर कम से कम मेकअप लगाने से फेस की स्किन आसानी से सांस ले पाती है। कोशिश करे की ऑर्गेनिक या लाइट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स ही यूज़ करें। रात को सोते समय मेकअप उतरना न भूले।

टोनर इस्तेमाल करें

गर्मियों में स्किन को टोन करना बेहद जरूरी हो जाता है। टोनर यूज़ करने से स्किन से आयल रिमूव जाता है ऐसा करने से पिम्पल और स्किन की अन्य कई समस्याएं भी कम हो जाती हैं। गर्मियों के सीजन में खीरे, रोज या एलोवेरा बेस्ड टोनर सबसे बेस्ट है।



पानी ज्यादा पिएं

किसी भी मौसम में स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए पानी पीना बहुत जरुरी है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से न केवल स्किन में चमक आता है बल्कि स्किन सॉफ्ट भी हो जाती है। गर्मियों में पैकेज्ड जूस के बजाय ताजा जूस पिए। दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

rang gora karne ke totke

फेसमास्क

घर पर बनाए गए फेसमास्क भी गर्मियों के मौसम में टैनिंग, पिम्पल और भी कई स्किन प्रोब्लेम्स को दूर करते है। आप ये फेसमास्क घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों से बना सकते है। जैसे की टमाटर फेसमास्क, नींबू का जूस और दालचीनी फेसमास्क, ऐलोवेरा और हल्दी पाउडर फेसमास्क

लेमन फेस पैक

गर्मियों में नींबू बहुत ही फ़ायदेमंद है। नींबू पानी पीने के साथ साथ लेमन से फेस पैक बनाकर इस्तेमाल करे। लेमन फेस पैक से चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं। लेमन फेस पैक बनाने के लिए शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

मैंगो फेस पैक

समर में आम खाने के साथ साथ आप उसका फेस पैक बना कर भी इस्तेमाल कर सकती है। मैंगो फेस पैक बनाने के लिए आम का गुदे में कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने दे और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

याद रखें पैरों की देखभाल

अक्सर हमारा सारा ध्यान अपने चेहरे की देखभाल करने पर ही रहता है। ऐसे में हम अपने पैरो की देखभाल करना भूल जाते है और उन्हें इग्नोर कर देते है। हम ये भूल जाते है की पैरो को भी देखभाल की आवश्यकता है। नियमित रूप से अपने पैरों पर त्वचा को एक्सफोलिएट करें। अगर आप ओपन फुटवियर पहनते है तो अपने पैरों पर मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन लगाना ना भूले।

पैरों की देखभाल के लिए टिप्स

  • एक टब में गुनगुना पानी में थोड़ा-सा नींबू का रस और ऑलिव ऑयल मिलाएं इसमें पैरों को डालें और हल्के हाथों से पैरों की मालिश करें।
  • बाहर जाने से पहले स़िर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पैरों पर भी सनस्क्रीन लगाकर जाएं।
  • रोजाना नहाते समय पैरों की स्क्रबिंग करने से गंदगी साफ़ हो जाती है जाएगी।
  • अगर पैर ज़्यादा टैन हो गए हैं, तो आप ब्लीच भी यूज़ कर सकती हैं।

खान पान

गर्मियों में अपनी त्वचा का ध्यान रखने का सबसे बेस्ट तरीका है अच्छा खान पान। एक स्वस्थ आहार मतलब फलों, सब्जियों, नट्स, अनाज और दालों का एक मिक्स। गर्मियों के सीजन में कच्चे या उबले हुए भोजन का सेवन अधिक करना चहिये।



  • अगर आप नॉनवेज खाते है, तो मटन-चिकन के बदले ग्रिल्ड फिश खाएं।
  • गर्मियों में अपनी डाइट में सलाद का सेवन बढ़ा दें।
  • बादाम को भिगोकर खाये
  • आम का सेवन करें।
  • गर्मियों में हर रोज आंवले का सेवन करे।
0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *