Menu Close

जवां दिखने के लिए अपनाएं ये एंटी एजिंग टिप्स

anti aging tips

महिलाएं हर उम्र में सुन्दर और जवां दिखना चाहती हैं। वे हमेशा चाहती है की बढ़ती उम्र में भी लोग उनकी तारीफ करें मगर बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्याए जैसे की झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और झाइयां आदि उनकी इस चाहत के आगे मुसीबत बन  जाती है। इन समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए कई महिलाएं महंगी ब्यूटी क्रीम या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन हर कोई यह महंगे ट्रीटमेंट अफ़्फोर्ड नहीं कर सकता। ऐसे में यदि पहले ही जरूरत के अनुसार त्वचा की देखभाल की जाए तो एंटी-एजिंग की कई समस्याओं से बचा जा सकता है।

तो आइए इन एंटी-एजिंग टिप्स के बारे में अच्छे से जानते हैं।

ज्‍यादा धूप से बचें

यदि आप धूप में ज्‍यादा समय बिताते हैं तो उसे कम कर दें। सूरज की तेज गर्मी के कारण बहुत जल्‍द त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। अगर आपका काम ही फील्‍ड का है और आप बाहर जाना अवॉयड नहीं कर सकते तो फिर आप पूरी तरह से खुद को कवर करके ही बाहर जाये। ग्‍लव्‍स, स्कार्फ़, सनग्लासेस आदि पहन कर ही निकलें। चेहरे को स्कार्फ़ और सनग्लासेस से ढक कर रखें जिससे सीधी धूप आपकी त्‍वचा पर न पड़े।

See also  जानिए कैसे करे चेहरे पर गड्ढे का इलाज-Chehre Ke Gadde Ka Ilaj

नींद है जरुरी

इस बात को सब जानते है कि नींद हमारे शरीर, दिमाग और त्वचा के लिए कितनी जरूरी है। पूरी नींद लेने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है। नींद एजिंग को भी रोकती है और आपकी त्वचा जवान लगती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लें।

करें मॉइश्चराइजर का प्रयोग

एजिंग को रोकने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करें। अपने चेहरे को धोने के बाद उस पर टोनर लगाएं और फिर अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। आजकल बाजार के कई तरह के मॉइश्चराइजर उपलब्ध हैं। आप अपनी त्वचा के अनुसार मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करते है और पोषण भी देते हैं, जिससे आपकी त्वचा जवान रहती है। ध्यान रखें कि मॉइश्चराइजर का प्रयोग रात में भी करें क्योंकि रात में हमारी त्वचा की मरम्मत होती है। ऐसे समय पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग त्वचा को पोषण देता है और एजिंग को रोकता है।

खूब पानी पिएं

पानी हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। भरपूर मात्रा में पानी ना पीने से आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है। इसलिए एजिंग रोकने के लिए ये जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं। इससे आपकी त्वचा चमकदार बनेगी और आप जवान भी लगेंगे।

खूब पानी पिएं
खूब पानी पिएं

लें बैलेंसड डायट

बैलेंसड डायट लेने से आपके शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिलते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ये एजिंग को रोकते है और झुर्रियों को कम करते हैं। इसलिए जरूरी है आप बैलेंस डायट ले और अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें

See also  जानिए क्या है कील मुंहासे हटाने के उपाय-Keel Muhase Ki Cream

एक्सरसाइज भी है जरूरी

एक्सरसाइज हमारे लिए इतनी फायदेमंद है, यह सब भी जानते हैं। एक्सरसाइज हमारे शरीर को चुस्त बनाए सकती है। रिसर्च में यह पाया गया है कि चुस्त लोगों को झुर्रियों और एजिंग की समस्या कम होती है। आप चाहे तो मॉर्निंग में जॉगिंग करने भी जा सकती है। सुबह की ताजी हवा में घूमने और सांस लेने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और आपका मूड भी अच्छा हो जाता है।

करें सनस्क्रीन का प्रयोग

सूरज की किरणें वैसे तो हमारे लिए बहुत लाभकारी है क्योंकि इससे हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है। परंतु इनमें अल्ट्रावॉयलेट किरणें भी होती है जो आपकी एजिंग की प्रक्रिया को तेज कर देती है। इससे रिंकल्स और फाइन लाइन्स की समस्या हो जाती है। इससे बचने का तरीका यह है कि आप सनस्क्रीन का प्रयोग करें। सनस्क्रीन अल्ट्रावॉयलेट किरणों को आपकी त्वचा के अंदर जाने से रोकती है।

कंप्यूटर का प्रयोग करें कम

आजकल की डिजिटल दुनिया में सभी काम कंप्यूटर की मदद से किए जा सकते है। परन्तु कंप्यूटर का ज्यादा प्रयोग रिंकल्स की समस्या को जन्म देता है। कंप्यूटर में ब्लू रेज निकलती है जो हमारी स्किन के लिए हानिकारक होती है और एजिंग को बढ़ाती है। इसलिए हो सके तो कंप्यूटर का प्रयोग कम से कम करें।

त्वचा को करें एक्सफोलिएट

हर रोज़ हमारी स्किन पर मृत कोशिकाओं की परत बन जाती है जिससे हमारी स्किन को रूखा और शुष्क दिखती है। अगर ज्यादा समय तक ये स्किन पर जमे रहे तो त्वचा को पोषण नहीं मिल पाता और इससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें ताकि आपके स्किन पर से डेड सेल्स की परत हट जाए और आप जवान नजर आएं।

See also  घर पर फेशियल करने का तरीका Facial karne ka tarika in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!