Menu Close

पिंपल्स और एक्ने से बचने के लिए लें बैलेंस डाइट

pimple ke daag ka ilaj

Pimple Hatane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

हमारी डाइट का हमारी त्वचा पर बहुत असर पड़ता है। सही डाइट हमारी त्वचा को साफ और सुंदर रखने मे मदद करती है। सही डाइट ना लेने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएँ हो सकती है जिसमे से एक एक्ने की समस्या भी है। जब हमारी त्वचा मे तेल का उत्पादन बढ़ जाता है और चेहरे पर मृत कोशिकाओं की परत जम जाती है, तो ये एक्ने को जन्म देती है। एक्ने की समस्या हॉरमोन चक्र मे बदलाव होने की वजह से भी होती है। एक्ने की समस्या से निजात पाने के लिए ये जरूरी है कि आप आपके खान पान का ध्यान रखें। आइये देखें कि एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

क्या खाएं | Diet For Acne Free Skin

  • खाएं एंटी ओक्सीडेंट से भरपूर डाइट
  • ओमेगा 3 करे एक्ने की समस्या को दूर
  • ज़िंक करेगा मदद
  • करें योगर्ट का सेवन

खाएं एंटी ओक्सीडेंट से भरपूर डाइट

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर खाना आपको एक्ने से जुड़ी समस्या से निजाद दिलाने मे बहुत मदद करता है। शरीर मे एंटी ऑक्सीडेंट की कम मात्रा तनाव का कारण होती है। जो एक्ने की समस्या को जन्म देती है। इसीलिए शरीर मे भरपूर मात्रा मे एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का होना बहुत जरूरी है। एंटी ऑक्सीडेंट गुण डार्क चॉक्लेट, बेरी (स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, मलबेरी आदि), राजमा, किशमिश, ग्रीन टी, ब्रोकोली, टमाटर आदि मे पाये जाते है।

See also  कैसे निखारे फेस की रंगत बिना फेशियल कराये-Face Ko Kaise Nikhare
तनाव
तनाव

ओमेगा 3 करे एक्ने की समस्या को दूर

ओमेगा 3 प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों मे पाया जाता है। ओमेगा 3 मे एंटी इन्फ़्लमटेरी गुण पाये जाते है जो एक्ने की समस्या को दूर करने मे मददगार सिद्ध होते हैं। ओमेगा 3 की प्रचुरता मछली, अलसी के बीज, अखरोट, सोयाबीन, मीट आदि मे पाई जाती है।

ज़िंक करेगा मदद

एक रिसर्च के अनुसार शरीर मे ज़िंक की कम मात्रा त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को जन्म देती है जिनमे से एक एक्ने भी है। इसलिए एक्ने को कम करने के लिए आपकी डाइट मे ज़िंक युक्त भोजन का शामिल होना बहुत जरूरी है। मशरूम,पालक, चिकन, तिल, कद्दू के बीज, काजू, कोको पाउडर आदि मे ज़िंक प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है।

करें योगर्ट का सेवन

योगर्ट एक्ने को दूर करने मे बहुत लाभकारी होता है। योगर्ट मे कई सारे ऐसे बैक्टीरिया पाये जाते है जो एक्ने के बैक्टीरिया को खत्म कर देते है और त्वचा को साफ करते हैं। साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है।

क्या ना खाएं | Pimple Hatane Ke Tarike Hindi Me

  • दूध को कहें ना
  • आयोडिन का सेवन करें कम
  • तली – भुनी चीजों का ना करें सेवन
  • ना खाएं हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड

दूध को कहें ना

दूध एक्ने की समस्या को बढ़ाता है। गाय के दूध मे कुछ ऐसे हॉर्मोन्स पाये जाते है जो हमारी त्वचा पर बुरा प्रभाव डालते है और एक्ने की समस्या को बढ़ावा देते है। इसलिए एक्ने की समस्या को रोकने के लिए जरूरी है की या तो आप दूध का सेवन कम कर दे या फिर इसका सेवन ना करें। आप दूध की जगह सोया मिल्क, आलमंड मिल्क, कोकोनट मिल्क आदि का सेवन भी कर सकते है।

See also  10 मैजिकल जैतून के तेल के फायदे चेहरे के लिए

आयोडिन का सेवन करें कम

आयोडिन का सीधा संबंध एक्ने की समस्या से है। आयोडीन की ज्यादा मात्रा एक्ने की समस्या को जन्म देती है। आयोडीन का प्रमुख स्त्रोत नमक है। इसीलिए नमक का सेवन कम करें।

तली – भुनी चीजों का ना करें सेवन

तली और भूनी हुए चीज़ों का सेवन बिलकुल ना करें। तली और भुनी चीजों मे तेल की मात्रा अधिक होती है। ये तेल त्वचा के रॉमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे एक्ने की समस्या हो जाती है।

ना खाएं हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है। ये खून में शुगर की मात्रा को बढ़ा देते है। खून में ज्यादा मात्रा में शुगर होने से शरीर में तेल का उत्पादन का बढ़ जाता है जिससे एक्ने की समस्या हो जाती है। सफेद ब्रेड, आलू के चिप्स, कुकीज़ आदि का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। इसलिए इनका सेवन कम करना चाहिए।

error: Content is protected !!