मेन्यू बंद करे

जानिए गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करे-Garmi Me Face Care In Hindi

चेहरे की देखभाल

गर्मियों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा केयर की जरूरत होती है क्योंकि तेज धूप और गर्मी त्वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचा सकती है। हम आज अपने आर्टिकल में गर्मियों में चेहरे की देखभाल करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे बिना खर्च किए मुलायम और साफ और गोरी स्किन कर लेंगे।




गर्मी के मौसम में चेहरे पर पसीना, सूखापन, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, हीट रैशेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। चेहरा सुस्त और थका हुआ दिखने लगता है। गर्मियों में फेस का ठीक से ख्याल ना रखने पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासे की प्रॉब्लम भी हो जाती है। चूंकि इस मौसम में पसीना और तेल फेस पर जम जाता है तो इसे हटाने के लिए त्वचा की सफाई बहुत जरूरी होती है। ऐसे में कई लोग फेस अच्छा रखने के लिए बहुत से रुपए खर्च करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है।



जानिए गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करे-Garmi Me Face Care In Hindi

गर्मी में बनाकर लगाएं ये बेहतरीन फेस मास्क

एक कप ओटमील लेकर उसमें थोड़ा खीरा और एक चम्मच दही मिला दें। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और अब इसकी एक मोटी लेयर चेहरे पर लगाइए।

दस मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। ये मास्क सभी तरह की स्किन पर सूट करता है। इसे लगाने से चेहरे पर निखार आता है और इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं है।

ठंडा ठंडा वॉटरमेलन फेस पैक

गर्मियों में तरबूज़ खाना तो सभी को पसंद होता है। इसे खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज़ का फेस पैक बनाइए।

इसके लिए आप तरबूज़ के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोकर खुद फर्क महसूस कीजिए।

गर्मी में स्किन की देखभाल करें टमाटर से

गर्मियों में चेहरे की देखभाल करने के लिए एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून टमाटर का जूस और नारियल पानी लें। इसे अच्छी तरह मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगा लें। कुछ देर के लिए इससे चेहरे की मसाज करें और फिर इसे लगाकर छोड़ दीजिए।

फिर ठंडे पानी से स्किन को साफ कर लीजिए। गर्मी में टमाटर से बना फेस मास्क आपकी त्वचा को नई चमक देगा।



दही का कमाल

दही खाना सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही हमारे चेहरे के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। यह टैनिंग हटाने में बहुत उपयोगी है। ताजा व ठण्डा दही लेकर फेस पर दो परत में लगाएं।

इसे चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। ध्यान रहे बाद में 2 घण्टे तक इस पर कुछ ना लगाएं।

गर्मियों में एलोवेरा से ऑयली स्किन की देखभाल

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हैं तो आपके लिए मददगार हो सकता है ऐलोवेरा और हल्दी पाउडर

एक टेबलस्पून हल्दी पाउडर और 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल लीजिए। दोनों चीजों को मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाइए और फिर इसे ठंडे पानी से धो लीजिए।

बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो या तीन बार जरूर लगाएं।

नींबू जूस और दालचीनी का फेस मास्क

एक कटोरी में 2 टेबलस्पून नींबू का जूस और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर लेकर इन्हें अच्छी तरह से मिला लें।
इस फेस मास्क को लगाने से पहले आप अपना चेहरा अच्छी तरह से साफ जरूर कर लें। फिर इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और करीब 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दीजिए।
इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। शीघ्र और बेहतर रिजल्ट के लिए इसे रोज इस्तेमाल कीजिए।

गर्मी में लगाइए खीरा फेस पैक

खीरा यानी ककड़ी में बहुत ज्यादा मात्रा में पानी होता है। गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरे का फेस पैक लगाएं। इसके लिए पहले खीरे को पीस लें। फिर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक रहने दें। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।



गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान

– 15 SPF या उससे ज़्यादा SPF वाला सनस्क्रीन यूज करें।
– ऑयल फ्री मेकअप प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।
– ज्यादा देर धूप में हो तो बाद में एलोवीरा जेल चेहरे पर जरूर लगाएं।
– गर्मी में जूसी फ्रूट जरूर खाएं। इससे आपकी स्किन शाइन करेगी।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *