मेन्यू बंद करे

जानिए क्या है प्याज के रस के फायदे सफेद दाढ़ी के बालों के लिए

प्याज के रस के फायदे सफेद दाढ़ी के बालों के लिए

किसी को भी सफेद बाल अच्छे नहीं लगते चाहे वो स्त्री हो या पुरुष, सफेद बाल किसी की भी उम्र को बढ़ा सकते हैं। कभी-कभी तो ऐसा होता है कि सर के बाल सफेद नहीं हुए होते और दाढ़ी के बाल सफेद होने लगते हैं। उम्र बढ़ने पर ऐसा हो तो कोई अफसोस नहीं होता पर कम उम्र में ही दाढ़ी के बाल सफेद होने लगे तो यह चिंता का विषय होता है।

सर के बालों के लिए तो बहुत सारे केमिकल्स वाली डाई बाजार में उपलब्ध है पर दाढ़ी के बालों में कोई भी केमिकल लगाना पसंद नहीं करता। डाई न लगा सकने के परिणाम स्वरूप दाढ़ी के बाल सफेद और बेरंग लगते हैं।

सबसे बड़ी चिंता का विषय होता है कि आखिर कम उम्र में ही दाढ़ी के बाल सर के बालों से भी पहले सफेद आखिर हो ही क्यों रहे हैं?

दाढ़ी के बाल सफ़ेद होने के कारण

  • दाढ़ी के बाल मेलेनिन की कमी के कारण कम उम्र में सफेद होने लगते हैं।
  • मानसिक तनाव के कारण भी दाढ़ी के बालों का रंग जल्दी सफेद होने लगता है।
  • ध्रूमपान व नशा करने से भी दाढ़ी के बाल जल्दी सफेद हो जाते है।

बिना केमिकल्स के भी प्राकृतिक चीजों के प्रयोग से दाढ़ी के बालों को सफेद किया जा सकता है। उन्हीं में से एक है प्याज का रस, प्याज के रस में अनगिनत फायदे होते हैं जो बालों की वृद्धि करते हैं और बालों को सफेद होने से बचाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण प्याज का रस बालों को सफेद होने से रोकता है। प्याज में कैटलस नामक एक एंजाइम काफी अधिक मात्रा में होता है। यह बालों का सफेद होना रोकता है। प्याज में सल्फर काफी अधिक मात्रा मे पाया जाता है जो बालों को पोषण देता है और बालों को सफेद होने से बचाता है। प्याज का रस दाढ़ी के सफेद बालों के लिए बहुत अच्छा है। प्याज का रस दाढ़ी के सफेद बालों पर लगाने से बाल सफेद नहीं होते। दाढी के सफेद बाल धीरे-धीरे काले होने लगते है।

प्याज के रस को दाढ़ी के बालों में लगाने की विधि

प्याज व पुदीने के रस से

प्याज के रस को कटोरी में निकाल ले ,फिर उसमें दो चम्मच पुदीने का रस मिलाकर दाढ़ी के बालों पर आधा घंटा लगा रहने दे। कुछ समय बाद ठंडे पानी से दाढ़ी के बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें कुछ समय बाद ही दाढ़ी के बाल काले लगने लगेंगे।

अंकुरित प्याज एवं फिटकरी से

अंकुरित प्याज को छीलकर काट लें और काटकर पीस लें। अंकुरित हिस्से को भी छोटे-छोटे हिस्सों में काटकर पीस लें। फिटकरी को बारीक पीस लें | इन तीनों चीजों को आपस में मिलाकर 2 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण को धीरे धीरे दाढ़ी की मालिश करते हुए दाढ़ी पर लगाएँ 30 से 25 मिनट तक लगा रहने दें। ठंडे पानी से दाढ़ी के बाल धो ले। कुछ दिनों बाद ही आपकी दाढ़ी के बाल सफेद होने कम हो जाएंगे।

यह एक आयुर्वेदिक उपाय हैं। प्याज में आयरन, पोटेशियम और सल्फर प्रचुर मात्रा में होता है ,जो बालों को सफेद होने से बचाता है। फिटकरी भी एक एंटीसेप्टिक होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से युक्त होती है।

प्याज, नींबू के रस और कलौंजी से

एक प्याज को लेकर उस का रस निकाल ले। कलौंजी को पीस लें। पिसी हुई कलौंजी को प्याज के रस में मिला ले। नीबू को भी काटकर उस का रस निकाल लें। नींबू के रस में प्याज का रस मिलाकर दाढ़ी के बालों पर लगा ले। 30 से 45 मिनट तक बालों पर लगा रहने दे कुछ समय बाद बालों को धो लें यह नुस्खा हफ्ते में एक बार अवश्य करना है। कुछ समय बाद फर्क सभी को दिखने लगेगा।

प्याज, आंवला, गुड़हल, करी पत्ते, भृंगराज से

गुड़हल के कुछ फूल और करी पत्ते को पीस ले। आंवले के रस और प्याज के रस के साथ गुड़हल के फूल और करी पत्ते के मिश्रण को मिला ले। इस मिश्रण में भृंगराज पाउडर भी डाल लें। इन सारी चीजों को एक साथ मिलाकर चटनी जैसा बना ले रात भर लोहे की कढ़ाई में रहने दे।

सुबह उठकर दाढ़ी के बालों पर लगा लें। कुछ समय लगा रहने दें।1 घंटे बाद पानी से धो दें। हफ्ते में एक अवश्य लगाये। कुछ महीनों में ही जो बाल सफेद हुए हैं वह भी काले लगने लगेंगे।

प्याज का रस, कच्चा आलू, अरहर की दाल

प्याज का रस निकाल लें। कच्चे आलू को भी धोकर छील लें। आलू को कद्दूकस कर लें , आलू को निचोड़ कर उसका भी रस निकाल लें। अरहर की दाल को पीस लें।अब इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर दाढ़ी के बालों पर लगाएँ। पंद्रह दिनों में एक बार इस प्रकिया को दोहराये। कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा।

प्याज का रस ,बादाम / नारियल / कैस्टर ऑयल

गाड़े बैगनी रंग के प्याज लें। उसको छोटे टुकड़ों में काट कर पीस लें। प्याज को छलनी में छानकर उस का रस निकाल लें। प्याज के रस में बादाम का तेल मिलाकर बदाम का तेल ना हो तो कैस्टऱ आँयल भी चलेगा, या फिर नारियल का तेल भी डाल सकते हैं | इनमें से किसी भी तेल को प्याज के रस के साथ मिलाकर दाढ़ी के बालों में लगाएँ | कुछ समय बाद ही पानी से धो दें इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करें कुछ समय बाद ही सफेद बाल काले होने लगेंगे।

प्याज का रस व अदरक का रस

प्याज को पीसकर उस का रस निकाल कर छान लें। अदरक कद्दूकस करके उसका भी रस निकालें।इन दोनों का रस मिलाकर दाढ़ी के बालों पर लगाएँ। कुछ समय बाद ही दाढ़ी के बाल घने होने लगेंगे और जो बाल सफेद हो चुके हैं उनमें भी फर्क दिखाई देने लगेगा।

हम सभी इन घरेलू एवं आसान तरीकों को अपना कर अपने व अपने अपनों के दाढी के सफेद बाल काले कर सकते हैं।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *