मेन्यू बंद करे

आपकी सेहत के लिए क्या है अंकुरित मूंग के फायदे और नुकसान

अंकुरित मूंग के फायदे और नुकसान

वैसे तो हम सभी जानते हैं कि कोई भी अनाज या दाल अंकुरित होने के बाद स्वास्थ्य के लिए और अच्छी हो जाती है पर मूंग की तो बात ही अलग है। सभी दालों में सबसे ज्यादा पौष्टिक मूंग की दाल ही होती है और इसके अंदर इतने सारे एंजाइम होते हैं जो पाचन को आसान बनाते हैं तो सोचिए जब यही मूंग की दाल अंकुरित हो जाएगी तो इसकी शक्ति कितनी बढ़ जाएगी। अंकुरित मूंग खाने के फायदे बहुत है।

मूंग की दाल कब्ज तो दूर करती है साथ ही शरीर में शक्ति प्रदान करती है। मूंग की दाल में सबसे अधिक प्रोटीन होने के कारण सबसे अधिक गुणकारी है।

Contents hide
2 अंकुरित मूंग के फायदे-Ankurit Moong Ke Fayde

अंकुरित मूंग होती क्या है-Moong Ankurit Kaise Kare

मूंग की दाल को एक रात पानी में भिगोकर अगले दिन सुबह मलमल या किसी सूती कपड़े में कपड़े में बांध कर रख दे एक या दो दिन बाद मूंग में छोटे-छोटे अंकुर दिखाई देने लगेंगे यही अंकुरित मूंग है। अंकुरित मूंग पर्याप्त मात्रा में विटामिन, एंजाइम और मिनरल्स पाए जाते हैं तो आइए जानते हैं इसके फायदों को।

अंकुरित मूंग के फायदे-Ankurit Moong Ke Fayde

अंकुरित मूंग बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है

अंकुरित मूंग में विटामिन ‘सी’ पाया जाता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन ‘सी’ शरीर में रक्त संचार को बेहतर करता है सर मे रक्त संचार बेहतर होने के कारण बालों की ग्रोथ अच्छी होती है|

अंकुरित मूंग फायदेमंद है वजन कम करने में

अंकुरित मूंग में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जिसके कारण भूख कम लगती है, पेट भरा भरा लगता है अंकुरित मूंग नाश्ते में लेने से कुछ समय बाद वजन कम होने लगता है|

अंकुरित मूंग बनाता है चेहरे को सुंदर

अंकुरित मूंग में फाइबर अधिक होने के कारण यह है चेहरे के तेल को कम कर मुहासे खत्म करता है।

अंकुरित मूंग है एंटी एजिंग

अंकुरित मूंग चेहरे के नए सेल्स को बनाता है और पुरानी सेल्स की मरम्मत करता है। अंकुरित मूंग चेहरे की एंटी एजिंग करता है।

अंकुरित मूंग कम करता है शरीर में सोडियम के इफेक्ट को

सोडियम जो अधिकतर नमक वाली चीजों या तली हुई चीजों में होता है और शरीर के लिए सोडियम का अधिक मात्रा में होना हानिकारक है। अंकुरित मूंग के नियमित सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा संतुलित रहती है।

अंकुरित मूंग फायदेमंद है मधुमेह के रोगियों के लिए

अंकुरित मूंग में ग्लूकोज का असर काफी कम होता है अतः मधुमेह के रोगियों के लिए भी अंकुरित मूंग लाभदायक है ।

अंकुरित मूंग फायदेमंद है कैंसर के रोगियों के लिए

अंकुरित मूंग में पॉलिसैचेराइड और पॉलिफिनॉल्स होता है। यह दोनों ही तत्व गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। अंकुरित मूंग गंभीर रोगों के लिए भी लाभदायक है।

अंकुरित मूंग बढ़ाती हैं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

अंकुरित मूंग के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं|

अंकुरित मूंग निकालती है शरीर के हानिकारक टॉक्सिंस को

अंकुरित मूंग में पाया जाने वाला फाइबर कब्ज को दूर करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं।

अंकुरित मूंग लाभदायक है चिर यौवन के लिए

अंकुरित मूंग में पाए जाने वाला साइटोजन शरीर में कॉलेजन व एलस्टिन बनाने में मदद करता है जो शरीर की खासतौर से चेहरे की त्वचा की एंटी एजिंग को रोकता है।

अंकुरित मूंग लाभदायक है बीपी में

अंकुरित मूंग में पेप्दीसाइड पाया जाता है जो शरीर में रक्तचाप को संतुलित करता है। जिससे बीपी के मरीज़ों को राहत है।

अंकुरित मूंग सर्वोत्तम विकल्प है शाकाहारीयों के लिए

मांसाहारी व्यक्ति तो अपने भोजन की जरूरत है अंडा, मीट, मछली आदि से पूरी कर लेते हैं प्रोटीन की जरूरत के लिए अंकुरित मूंग सर्वोत्तम विकल्प है अंकुरित मूंग का सेवन रोज करने से शरीर में आवश्यक सभी तत्वों की पूर्ति हो जाती है।

अंकुरित मूंग के लाभ से तो हम सभी परिचित हो चुके हैं पर ऐसा नहीं कि अंकुरित मूंग के फायदे ही हैं अंकुरित मूंग खाने के कुछ नुकसान भी है तो आइए जानते हैं नुकसान के बारे में।

अंकुरित मूंग के नुकसान

अंकुरित मूंग खाने से हो सकती है पेट की बीमारियाँ

  • अंकुरित मूंग को अंकुरित करते समय इसकी नमी से साल्मोनेला, ईकोलाई और लिस्टॆरिया जैसे विक्टोरिया पैदा हो जाते हैं। जिनके कारण पेट दर्द, गैस और पेट के अनेक बीमारियाँ हो सकती है।
  • अंकुरित मूंग खाने से पेट में डायरियाँ व दस्त हो जाते हैं ।
  • अंकुरित मूंग ज्यादा खाने से पेट में ऐंठन और उल्टी भी हो सकती है
  • अंकुरित मूंग गैसट्रिटाइटिस, डायरिया, गैस्ट्रिक अल्सर या पैंक्रियाटाइटिस के मरीज़ को नहीं खानी चाहिए या खाने से पहले डॉक्टर की सलाह ले ले।

अंत में मैं यही कहना चाहूँगी अति सर्वत्र वर्जिते है, तो अंकुरित मूंग खाइए स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। पर एक निश्चित अनुपात में और निश्चित समय पर ही खाएंगे तभी यह आपके शरीर को उपयुक्त फायदा करेगी। अन्यथा फायदे से ज्यादा नुकसान भी होगा।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *