मेन्यू बंद करे

क्या है बायो आयल के फायदे, जानिए कैसे करे इस्तेमाल

बायो आयल के फायदे

बायो ऑयल क्या होता है

बायो ऑयल विटामिन और मिनरल से बनता है। बायो ऑयल को ड्राई ऑयल भी कहा जाता है, जिसका मतलब है कि बायो ऑयल में चिपचिपाहट नहीं होती। हम बायो ऑयल को चेहरे पर भी लगा सकते हैं। लेकिन इससे पहले हम जानते हैं कि बायो ऑयल हम कहां प्रयोग कर सकते हैं कैसे प्रयोग कर सकते हैं और दैनिक जीवन में बायो ऑयल के क्या लाभ है? टीवी और मैगज़ीन में हमने बायो ऑयल के विज्ञापन तो बहुत देखे हैं पर ना जाने क्यों इन पर विश्वास करने का मन नहीं होता।

क्योंकि शायद हम बायो आयल के बारे में जानते ही नहीं है तो आइए आज जाने बायो आयल और उससे जुड़े बायो आयल के फायदे को।

बायो आयल के फायदे

बायो ऑयल में लैवेंडर रोजमेरी, कैलेमाइन जैसे एसेंशियल ऑयल होते हैं। बायो ऑयल में कई तरह की विटामिंस और मिनरल्स मिलाए जाते हैं। बायो ऑयल को इस्तेमाल करने से पहले लैब टेस्ट किया जाता है। बायो ऑयल को मार्केट के आने से पहले कुछ साल विशेषज्ञों की देखरेख में रखा जाता है। टीवी ,मोबाइल पर हम देख कर यह जानते हैं कि बायो ऑयल स्ट्रेच मार्क्स में जो गर्भवती स्त्रियों को गर्भावस्था के कारण आते हैं ,उनके लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन बायो ऑयल सिर्फ स्ट्रेच मार्क्स को ही दूर नहीं भगाता है बल्कि इसके और भी ढेर सारे फायदे होते हैं। यह त्वचा पर दाग धब्बों को दूर करता है। त्वचा को नाज़ुक कोमल बनाता है चोट से होने वाले निशान भी दूर करता है।बायो ऑयल के न केवल ढेर सारे फायदे हैं बल्कि हम यह भी कह सकते हैं कि एक ही प्रोडक्ट में ढेर सारी बेनिफिटस बायो ऑयल के जरिए हमें मिलते हैं।

बायो ऑयल कारगर है त्वचा के दाग धब्बे हटाने में-Bio Oil Uses In Pregnancy

चेहरे पर झाइयो के निशान हो या कील मुहाॅसे के निशान बायो ऑयल त्वचा के सारे दाग धब्बे हटाने में कारगर है। बायो ऑयल को रात में सोने से पहले अपने चेहरे को क्लीनिंग मिल्क से साफ करके अपने चेहरे पर बायो ऑयल की हल्की सी मसाज करें। पूरी रात त्वचा पर लगा रहने दे। कुछ ही दिनों में दाग धब्बे छू अंतर हो जाएंगे।

बायो ऑयल मिटाता है स्ट्रेच मार्क्स-Bio Oil Use In Pregnancy In Hindi

मां बनना हर औरत का सपना होता है पर मां बनने के बाद शरीर पर जो निशान रह जाते हैं उनसे एक स्त्री का आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। बायो ऑयल स्ट्रेच मार्क्स के निशान हटाकर खोई हुई खूबसूरती फिर से वापस लाता हैं। स्ट्रेच मार्क्स ब्रेस्ट,हिप्स जांघ और पेट,कमर,हाथों पर गर्भावस्था में हो जाते हैं।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ गर्भावस्था में ही स्ट्रेच मार्क्स पाये जाते हैं। वजन बढने या कम होने पर हेरेडिटी के कारण जेनेटिक प्रॉब्लम के कारण या हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के कारण भी स्ट्रेच मार्क्स बनते हैं| स्ट्रेच मार्क्स के निशान हम पूरी तरह से गायब तो नहीं कर सकते लेकिन इन निशानों को कम जरूर किया जा सकता है स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में बायो ऑयल काफी अच्छी भूमिका निभाता है

बायो ऑयल मिटाता है चेहरे की झुर्रियों को-Bio Oil Uses In Hindi

उम्र बढ़ने के साथ-साथ अपने चेहरे की चमक खोने लगती है और उम्र के निशान चेहरे पर दिखने लगते हैं बायो ऑयल चेहरे की झाइयों के निशान मिटाता है इसके लिए हमें रोज रात को सोते समय थोड़ा सा बायो है लिखें हल्के हाथ से मसाज करनी होगी और कुछ समय बाद ही हम देखेंगे कि हमारे दाग धब्बे और झुर्रियों धीरे-धीरे कम होने लगे है।

बायो ऑयल मिटाता है चोट के निशान को-Use Of Bio Oil In Hindi

चोट के निशान तकलीफ़ ही देते हैं। चाहे वह निशान बचपन में लगी चोट के हो या फिर खेल कूद के दौरान या किसी एक्सीडेंट के कारण चेहरे की चोट के हो। चोट के निशान शरीर की सुंदरता को कम करते हैं। ये निशान आसानी से समय के साथ मिटते ही भी नहीं है जब तक की हम उन्हें मिटाने के लिए अथक प्रयास ना करें। बायो ऑयल एक ऐसा तेल है जिसे चोट के निशान ऊपर लगाने से कुछ ही दिन में हमें लगेगा कि हमें कि हमारे निशान कहीं थे ही नहीं और धीरे-धीरे वह चोट के निशान कम होने लगेंगे।

बायो ऑयल मददगार है बालों का झड़ना रोकने में-Bio Oil Benefits In Hindi

सर पर बायो ऑयल की मसाज करने से मसाज करने से स्कैल्प का सूखापन खत्म होता है और रूसी के कारण या सर कारण झड़ने वाले बालों का झड़ना रुक जाता है बायो ऑयल दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करता है और बालों को स्वस्थ करता है

बायो ऑयल एक बेहतरीन माइश्चराइजल-Bio Oil Uses In Hindi

बायो ऑयल को आप अपने माइश्चराइजर से रिप्लेस कर सकते हैं और यकीन मानिए कि बायो ऑयल आपको निराश नहीं करेगा। आपकी त्वचा की खोई हुई नमी बायो ऑयल वापस ला सकता है बस हमें नहाने के बाद बायो ऑयल की कुछ बूंदे अपने चेहरे पर लगानी है हल्के हाथों से उसकी मसाज करनी है बायो ऑयल में चिपचिपाहट नहीं होती इसलिए यह शरीर में आसानी से समा जाता है।

बायो ऑयल से कर सकते हैं अपने शरीर की मालिश-Use Of Bio Oil In Hindi

एक औरत के लिए मां बनने का सफर सबसे अनोखा होता है जिसमें वह अपनी भी पहचान भूल जाती हैं लेकिन मां बनने के बाद शरीर में कुछ कमजोरियां आ जाती है और कुछ तनाव के कारण शरीर ढीला और कमजोर हो जाता है।इन सभी समस्याओं का समाधान बायो ऑयल ही है बायो ऑयल पूरे शरीर पर एक दो बूंद लगाकर हल्के हाथ से मालिश करने से शरीर की सारी थकान दूर होती है शरीर में कसावट आती है स्ट्रेच मार्क्स के निशान दूर होते हैं यह तो हम सब जानते ही हैं।

बायो ऑयल है एक हानि रहित मेकअप रिमूवर-Bio Oil Benefits In Hindi

मेकअप करना तो सभी को अच्छा लगता है पर मेकअप रिमूव करने के लिए भी हमें केमिकल यूज करने पड़ते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप हमारी सुरक्षा अपनी चमक खो देती है बायो ऑयल मेकअप रिमूवर का एक लाभदायक विकल्प हो सकता है मैं केवल यह बायो ऑयल मेकअप कर सकता है बल्कि चेहरे की खोई हुई चमक भी वापस लाता है।

बायो ऑयल है एक बेहतरीन लिप बाम-Bio Oil Uses In Hindi

बायो ऑयल इस्तेमाल करने से हमारे होंठ नरम और मुलायम होकर अपनी खोई हुई रंगत फिर से पा लेते हैं। हमारे होंठ केमिकल युक्त लिपस्टिक के इस्तेमाल से , धूल प्रदूषण से, सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव से रूखे एवं काले होकर अपनी रंगत और चमक खो देते हैं। बायो ऑयल के नियमित प्रयोग से हमारे होंठ मौसम की मार से भी सुरक्षित रहते हैं।

तो अब तो आप सब जान गए होंगे की बायो ऑयल एक बहुत उपयोगी प्रोडक्ट है जिसे न केवल स्ट्रेच मार्क्स के लिए बल्कि और भी ढेर सारे फायदे के लिए जाना जाता है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *