Menu Close

जानें क्या हैं सोते समय ग्रीन टी पीने के फायदे

सोने से पहले ग्रीन टी पीने के फायदे

ग्रीन टी पीने के फायदे से आज कल सभी लोग अच्छे से वाकिफ है। ग्रीन टी हमारी सेहत और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमे भरपूर मात्रा में ऐन्टी ओक्सीडेंट्स पाये जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है। आप ग्रीन टी का सेवन रात में सोने से पहले भी कर सकते है। कुछ लोग रात को सोने से पहले गरम दूध पीते है तो कुछ लोग चाय पीते है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि रात को ग्रीन टी पीकर सोना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

सोते समय ग्रीन टी पीने के फायदे-Green Tea Ke Fayde

स्ट्रैस को करे कम

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई चिंता और तनाव से जूझ रहा है। ऐसे में स्ट्रैस को कम करने के लिए ग्रीन टी बहुत ही लाभकारक है। ग्रीन टी मे प्रचुर मात्रा में ऐन्टी डिप्रेसेंट गुण पाये जाते है जो स्ट्रैस लेवेल को कम करते है और दिमाग शांत हो जाता है।

दिल को रखे स्वस्थ

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीना आपके दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। सोते समय ग्रीन टी का सेवन करने से दिल की बीमारी के खतरे भी कम होते है।

See also  थायराइड में परहेज क्यों है जरुरी,थायरॉइड है तो करें इन चीजों से परहेज

अच्छी नींद लाने में करे मदद

ग्रीन टी अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है। ग्रीन टी में ऐसे कम्पाउंड्स पाये जाए है जो दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखते है और नींद लाने में मदद करते है। दूसरा रात को सोने से पहले गरम चीज़ पीने से नींद भी जल्दी और अच्छी आती है।

अच्छी नींद लाने में करे मदद
अच्छी नींद लाने में करे मदद

मेटाबोलिस्म को करे बेहतर

सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन मेटाबोलिस्म को बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में ऐन्टी ओक्सीडेंट्स पाये जाते है जो मेटाबोलिस्म को बेहतर बनाते है और इसमे केफिन भी बहुत कम मात्रा में पाया जाता है जो मेटाबोलिस्म को मजबूती देता है।

मोटापे को करे कम

आज कल कई लोग मोटापे की समस्या से बहुत परेशान है। ग्रीन टी के सेवन से मोटापे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। सोने से पहले ग्रीन टी के सेवन से मेटाबोलिस्म बेहतर होता है जो फैट को कम करता है जिससे वजन और मोटापा दोनों कम हो जाते है। जिसके फलस्वरूप आप स्वस्थ और फिट रह सकते है।

इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत

सही खान पान न होना और शरीर में पोषक तत्वों की कमी हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है जिससे हमारा शरीर रोग फैलाने वाले जीवाणुओं से लड़ नहीं पाता और हम जल्दी बीमार पड़ जाते है। ऐसे में रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसमे भरपूर मात्रा में ऐन्टी ओक्सीडेंट्स और पोषक तत्व पाये जाते है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है ओर इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने में मदद करते है।

See also  आँखों में दर्द का कारण और घरेलु इलाज

पाये चमकदार और स्वस्थ त्वचा

ग्रीन टी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में भी बहुत मददगार साबित होती है। इसमे मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को पोषण देते है जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और त्वचा में निखार भी आता है।

कैंसर का खतरा करे कम

कैंसर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। इस बीमारी के चलते कई बार व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। ऐसे में ग्रीन टी का सेवन कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। रात में सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर और कोलोरेक्तल कैंसर का खतरा कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम

बैड कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए बहुत हानिकारक है। इसकी शरीर में अधिकता होने से दिल का दौरा भी पड़ सकता है। ऐसे में आप रात को ग्रीन टी का सेवन कर सकते है। ग्रीन टी आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है जिससे दिल स्वस्थ रहता है।

error: Content is protected !!