Menu Close

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से क्या होता है?-horlicks ke fayde

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस को दौड़ की आधुनिक दिन-प्रतिदिन की जीवन शैली को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। मिलावट के इस युग में जब कुछ भी शुद्ध नहीं मिलता। न फल और न सब्जी। हमें अपने शरीर के आवश्यक प्रोटीन विटामिन के लिए बाहरी स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता है। हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस को हमारे शरीर की विविध आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर को विशेष रूप से प्रोटीन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। यह आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के उन युवाओं के लिए खास तौर पर बनाया गया है, जिनके पास समय पर खाने-पीने का भी समय नहीं है, इसलिए हम भूल जाते हैं कि वे सब्जियां और फल खाकर समय बिताएंगे।

समय की कमी के कारण उन्हें जो मिलता है वो खा लेते हैं। इनका ज्यादातर खाना जंक फूड होता है। जिससे पेट तो भर जाता है, स्वाद भी आता है, लेकिन शरीर के लिए जरूरी विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स नहीं मिल पाते। हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर शरीर को आवश्यक प्रोटीन, खनिज और विटामिन प्रदान करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

खिलाड़ी और एथलीट स्वास्थ्य पेय की तलाश में हैं जो शरीर की प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। लगातार व्यायाम से होने वाली थकान को दूर करें। और शरीर के मसल्स मास को बढ़ाएं। ये सभी हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस की विशेषताएं हैं।

See also  कब और कितना खाएं चुकंदर ताकि ना हो ये चुकंदर खाने के नुकसान

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस क्या है

हॉर्लिक्स एक प्रोटीन प्लस न्यूट्रीशन ड्रिंक है जिसे कामकाजी युवाओं के लिए बनाया गया है। हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस एक की ताकत बढ़ाता है हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध खाद्य पोषण पेय है जो विशेष रूप से वयस्कों के लिए तैयार किया गया है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस कैसे काम करता है

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस व्यक्ति की ताकत को बढ़ाता है। उनकी मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करता है। और यह एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने में मदद करता है। तीस के बाद हम सभी अपने शरीर की मांसपेशियों को खोने लगते हैं। हमारा मसल्स मास कम होने लगता है, हमें बहुत जल्दी थकान होने लगती है, हमें उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन अधिक से अधिक लेना चाहिए ताकि हम अपनी नियमित शारीरिक गतिविधि कर सकें और थकें नहीं।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में पीडीसीएस मानक है

हमारे शरीर का मसल्स मास हमारे प्रोटीन सेवन पर निर्भर करता है। हमारा मसल्स मास इस बात पर निर्भर करता है कि हमने अच्छा प्रोटीन लिया है या नहीं। हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में पीडीसीएस मानक हैं जिन्हें हम प्रोटीन गुणवत्ता संकेतक कहते हैं। इसका उच्च स्कोर हमारे हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के पास है। जो साबित करता है कि हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर एक बेहतरीन प्रोटीन पाउडर है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में अमीनो एसिड होता है जो हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करता है। वैसे, प्रोटीन अमीनो एसिड के भीतर होता है या हम कह सकते हैं कि अमीनो एसिड वे हैं जो प्रोटीन बनाते हैं। हमारे शरीर में अधिकांश अमीनो एसिड बनते हैं लेकिन उनमें से 9 ऐसे अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें हमारा शरीर नहीं बना सकता और जिनका हमें बाहर से सेवन करना पड़ता है। ऐसे अमीनो एसिड को हम आवश्यक अमीनो एसिड कहते हैं। ये अमीनो एसिड हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में पाए जाते हैं। हमारे शरीर को बनाए रखने के लिए अमीनो एसिड के अंदर पाए जाने वाले प्रोटीन। हमारे शरीर की थकान को दूर करने और मसल्स मास को बेहतर बनाने के लिए यह आवश्यक है।

See also  वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या खायें-Mota Hone Ke Liye Kya Khaye

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में पाए जाने वाले पोषक तत्व

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में 3 प्रकार के उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं, आइए जानते हैं इसका प्रोटीन अनुपात –

100 ग्राम में 30 ग्राम प्रोटीन
55% कार्बोहाइड्रेट,
23.5 ग्राम चीनी
फैट 2 ग्राम

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस में विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी1, विटामिन डी, फॉस्फोरस, केनिन, बिपिन आदि जैसे खनिज होते हैं। इसका सेवन आकार लगभग 30 ग्राम है, जिसमें 10 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, वसा पाया जाता है। बहुत कम मात्रा। इसमें कोको पाउडर मिनरल व्हीट ग्लूटेन होता है। हम कह सकते हैं कि हॉर्लिक्स प्रोटीन पाउडर अन्य प्रोटीन पाउडर की तुलना में काफी बेहतर है क्योंकि यह प्रोटीन पाउडर इसमें तीन प्रकार के प्रोटीन मिलाकर बनाया गया है बल्कि सोया प्रोटीन को अन्य प्रोटीन पाउडर में मिलाया जाता है लेकिन सोया प्रोटीन के साथ हॉर्लिक्स प्रोटीन पाउडर- मट्ठा प्रोटीन भी होता है जोड़ा गया।

मट्ठा प्रोटीन क्या है

व्हे प्रोटीन में चार आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो अन्य प्रोटीनों की तुलना में काफी बेहतर होते हैं। ये चार अमीनो एसिड एरिओलिंग, लॉसिंग, मेथ्यूनिन और लाइसिन ये चार अमीनो एसिड मेथ्यूनीन एमिनो एसिड वजन घटाने में मदद करते हैं। लाइसिन अमीनो एसिड मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है। सोया प्रोटीन में रजेमिनोर, ट्रिप्टो फैट, फेनिलएलनिन पापा होते हैं।

हार्लिक्स प्रोटीन प्लस में सोया प्रोटीन और व्हे प्रोटीन दोनों के फायदे हैं।

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर में कैसिइन प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होती है जो एक पाचन प्रोटीन है जो पाचन में मदद करता है। कैसिइन प्रोटीन एक तेजी से अवशोषित होने वाला प्रोटीन है, जिसे दुबले व्यक्तियों के लिए सुबह और शाम दूध के साथ लेने से उनका वजन बढ़ता है और यदि एथलीट इसे व्यायाम के बाद लेते हैं, तो यह मांसपेशियों को टोन करने के लिए उपयोगी होता है।

हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से क्या होता है? – हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस के लाभ

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर वजन बढ़ाने और वजन घटाने दोनों में फायदेमंद है

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर वजन घटाने या वजन बढ़ाने दोनों में फायदा करता है। इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। हॉर्लिक्स प्रोटीन पाउडर के संतृप्त उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन शरीर के द्रव्यमान को बढ़ाने का काम करते हैं, इसलिए यदि एथलीट वजन कम करने के लिए हॉर्लिक्स प्रोटीन पाउडर लेते हैं, तो हमें व्यायाम करने के बाद पानी में हॉर्लिक्स पाउडर मिलाना होगा। प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के लिए हमें अंडे की सफेदी के साथ हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर लेना होगा।

See also  जानिए क्या है पपीता खाने के फायदे और पपीता खाने का सही समय

ऐसा नहीं है कि हम अंडे के सफेद हिस्से को पानी में तोड़कर उसमें प्रोटीन पाउडर मिलाकर पी लें, हमें या तो अंडे को उबालकर उसका सफेद हिस्सा लेना है या फिर सफेद हिस्से को आधा भून कर खाना है. जिससे हमारे शरीर को पोषण तो मिलता है लेकिन कार्बोहाइड्रेड शुगर की वजह से हमारा वजन नहीं बढ़ पाता। हॉर्लिक्स प्रोटीन पाउडर में प्रोटीन होते हैं जो हमारे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं।

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर बजट के अनुकूल है

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर की कीमत अन्य प्रोटीन पाउडर की तुलना में बहुत कम होती है इसलिए इसे कॉलेज जाने वाले युवाओं से लेकर कामकाजी युवाओं तक हर कोई खरीद सकता है। हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस बच्चों और किशोरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भी है। हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर जिम जाने वालों के लिए भी बहुत अच्छा है और इसकी कीमत पर सर्वोत्तम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन समय प्रदान करता है। उन लोगों के लिए जो एक किफायती प्रोटीन पाउडर की तलाश में हैं जो 6 से 7000 रुपये खर्च नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर एक बढ़िया विकल्प है।

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर स्वाद में है बेहतर

हार्लिक्स प्रोटीन पाउडर की एक और विशेषता इसका स्वाद है। हॉर्लिक्स प्रोटीन पाउडर अन्य सभी प्रोटीन पाउडर की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होता है। हॉर्लिक्स प्रोटीन पाउडर एक बेहतरीन विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!