Menu Close

होममेड फेशियल इन हिंदी | Homemade Facial In Hindi

घर पर फेशियल कैसे करे

होममेड फेशियल पूरी तरह से चेहरे के लिए सेफ रहता है और इसका निखार चेहरे पर लंबे समय तक बरकरार रहता है नीचे हम आपको होममेड फेशियल बता रहे है कि कैसे आप पार्लर जैसा निखार घर पर पा सकते है।

Homemade Facial In Hindi

  • नीबू, शहद और रोज वॉटर से क्लींजिग
  • बेसन, हल्दी और टमाटर का रस से स्क्रब
  • ऐलोवेरा जेल से मसाज
  • मुल्तानी मिट्टी और बेसन से फेसपैक

How To Do Facial At Home

नीबू, शहद और रोज वॉटर से क्लींजिग

शहद, नींबू का रस और रोज वॉटर इन तीन चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। उसके बाद अपने पूरे चेहरे पर इस घोल को लगाकर हल्के हाथ से 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ अपना मुंह धो लें। चेहरे की क्लींजिग करने से त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाते है और चेहरा साफ हो जाता है और चेहरे पर निखार आता है।

बेसन, हल्दी और टमाटर का रस से स्क्रब

हल्दी, टमाटर और बेसन की मदद से चेहरे को स्क्रब करें। एक चम्मच बेसन में 1 टीस्पून हल्दी और टमाटर का रस मिलाएं। घोल तैयार होने के बाद 3 से 4 मिनट तक गोलाई में चेहरे की मसाज करते हुए चेहरे को स्क्रब करें। आप चाहें तो इस घोल को 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर लगा भी रहने दें, उसके बाद चेहरे की मसाज करनी शुरु करें। स्क्रबिंग करने से चेहरे के डीप पोर्स की सफाई होती है। इसके अलावा शक्कर नीबू से स्क्रब कर सकते है-

See also  चमकदार और सुन्दर चेहरे के लिए शहद के फायदे-Honey Ke Fayde For Face

एक चम्मच शक्कर में नींबू का रस डालें और इस स्क्रब से चेहरे को बहुत ही हल्के हाथों से स्क्रब करें। 2-4 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरा पानी से धो लें। ये स्क्रब तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा है। अगर त्वचा बहुत रूखी हो तो नींबू के रस की जगह शहद का इस्तेमाल करें।

ऐलोवेरा जेल से मसाज

नेचुरल तरीके से चेहरे को मसाज देने के लिए ऐलोवेरा सबसे अच्छा है। इसके लिए आप 1 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल लें, उसे अपनी गर्दन, चेहरे और हाथ पर 5 से 7 मिनट तक मलते रहें। ऐलोवेरा जेल में मौजूद मॉइश्‍चराइजिंग और एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्व चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है। इसके अलावा आप आल परपज क्रीम से भी मसाज कर सकती है।

मुल्तानी मिट्टी और बेसन से फेसपैक | Homemade Face Packs in Hindi Language

मसाज के बाद बारी आती है फेसपैक की। जिन महिलाओं की स्किन ऑयली है उनके लिए मुल्तानी मिट्टी और ड्राई स्किन वालों के लिए बेसन का फेस पैक बेस्ट रहता है। एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में एक टीस्पून शहद और रोज वॉटर मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें पैक बिल्कुल स्मूद तैयार होना चाहिए। इस पैक को ऑयली स्किन वाले 5 से 7 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे सुख जाने के बाद चेहरा धो ले।

बेसन का पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून बेसन लें, उसमें 1 टीस्पून हल्दी, शहद और कच्चा दूध मिलाएं। पैक तैयार होने तुरंत बाद चेहरे पर लगा लें। 5 से 6 मिनट के बीच आपका पैक सूख जाएगा। सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करके इसे चेहरे से रिमूव करें। आप चाहें तो पैक रिमूव करने के बाद भी ऐलोवेरा जेल अप्लाई कर सकते हैं। इससे आपका चेहरा और भी साफ और ग्लोइंग दिखेगा।

See also  रंगत निखारने वाली हिमालय फेयरनेस क्रीम के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!