मेन्यू बंद करे

घर पर फेशियल करने का तरीका Facial karne ka tarika in hindi

घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करे

घर पर फेशियल करने का तरीका

दोस्तों अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नही है तो आप घर पर भी फेशियल कर सकती है। बस आपको जानने की जरुरत है घर पर फेशियल करने के तरीका| सबसे पहले यह जानते है कि फेशिअल से होता क्या है, यदि आप फेशिअल करती है तो आपके चहरे से गंदगी निकल जाती है और आपका चहेरा एकदम साफ हो जाता है और ग्लो करने लगता है|



तो आईये जानते है की आप घर पर ही फेशिअल कैसे कर सकते है |




Ghar Par Facial Karne Ka Tarika

  • क्लींजिग
  • स्क्रबिंग
  • टोनिंग
  • मसाज
  • फेसपैक

क्लींजिग

फेशियल का पहला स्टेप क्लींजिग होता है। जिसमे चेहरे की अच्छी तरह सफाई यानी डीप क्लीनिंग करते है। अगर आपने मेकअप किया है तो पहले मेकअप रिमूवर से उसे रिमूव कर लें फिर क्लींजिंग मिल्क या बेबी ऑयल को कॉटन बॉल में लगाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। उसके बाद फेसवॉश से चेहरा धो लें।






स्क्रबिंग

क्लींजिंग के बाद बारी आती है चेहरे को स्क्रब करने की ताकि डेड स्किन हट जाए। स्क्रब आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी अच्छे ब्रांड का ले सकती हैं, लेकिन स्क्रब माइल्ड ही लें। आप चाहें तो होममेड फेस स्क्रब भी लगा सकती हैं। यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स ज्यादा हैं तो स्क्रब करने से पहले कॉटन के रूमाल को गरम पानी में भिगोकर चेहरे को ढंक लें, जिससे भाप की वजह से बंद पोर्स खुल जाते हैं और स्क्रब का इफेक्ट भी अच्छा आता है। फेस पर स्क्रब लगाकर सर्कुलर मोशन में करीब 3 मिनट तक मसाज करें।

टोनिंग

चेहरे को स्क्रब करने के बाद खुले हुए पोर्स को बंद करने की जरूरत होती है। इसलिए स्क्रब करने के बाद चेहरे पर टोनर या गुलाब जल लगाएं। आप चाहें तो ग्रीन टी को ठंडा करने के बाद उसे स्प्रे बोतल में डालकर उसे भी टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

मसाज

टोनिंग के बाद बारी आती है चेहरे को मसाज करने की। इससे चेहरे की त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन में ग्लो आता है। मसाज के लिए आप किसी ब्रांड की मसाज क्रीम ले सकती है या फिर कोई अच्छी क्रीम भी ले सकती हैं। क्रीम को चेहरे पर लगाने के बाद करीब 5 मिनट तक मसाज करें। मसाज ऊपर से नीचे की तरफ करें।




फेसपैक

सबसे आखिरी मे हम फेसपैक लगाऐगे जिससे चेहरे को पोषण मिलती है। इस स्टेप में आप कोई भी ऐसा पैक चेहरे पर लगा सकती हैं, जो आपकी स्किन को सूट करता हो। पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और आंखों पर खीरे की स्लाइस रखें, फिर हल्के हाथो से मसाज कर चेहरे को धुल ले। घर पर फेशियल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि रात को ही फेशियल करें और उसके बाद सो जाएं। सुबह उठने पर आपके चेहरे पर नया निखार आता है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *