Menu Close

घर पर फेशियल करने का तरीका Facial karne ka tarika in hindi

घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करे

घर पर फेशियल करने का तरीका

Contents hide
2 Ghar Par Facial Karne Ka Tarika

दोस्तों अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नही है तो आप घर पर भी फेशियल कर सकती है। बस आपको जानने की जरुरत है घर पर फेशियल करने के तरीका| सबसे पहले यह जानते है कि फेशिअल से होता क्या है, यदि आप फेशिअल करती है तो आपके चहरे से गंदगी निकल जाती है और आपका चहेरा एकदम साफ हो जाता है और ग्लो करने लगता है|

तो आईये जानते है की आप घर पर ही फेशिअल कैसे कर सकते है |

Ghar Par Facial Karne Ka Tarika

  • क्लींजिग
  • स्क्रबिंग
  • टोनिंग
  • मसाज
  • फेसपैक

क्लींजिग

फेशियल का पहला स्टेप क्लींजिग होता है। जिसमे चेहरे की अच्छी तरह सफाई यानी डीप क्लीनिंग करते है। अगर आपने मेकअप किया है तो पहले मेकअप रिमूवर से उसे रिमूव कर लें फिर क्लींजिंग मिल्क या बेबी ऑयल को कॉटन बॉल में लगाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। उसके बाद फेसवॉश से चेहरा धो लें।

Last update on 2022-11-06 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

स्क्रबिंग

क्लींजिंग के बाद बारी आती है चेहरे को स्क्रब करने की ताकि डेड स्किन हट जाए। स्क्रब आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी अच्छे ब्रांड का ले सकती हैं, लेकिन स्क्रब माइल्ड ही लें। आप चाहें तो होममेड फेस स्क्रब भी लगा सकती हैं। यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स ज्यादा हैं तो स्क्रब करने से पहले कॉटन के रूमाल को गरम पानी में भिगोकर चेहरे को ढंक लें, जिससे भाप की वजह से बंद पोर्स खुल जाते हैं और स्क्रब का इफेक्ट भी अच्छा आता है। फेस पर स्क्रब लगाकर सर्कुलर मोशन में करीब 3 मिनट तक मसाज करें।

Last update on 2022-11-06 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

स्क्रबिंग
स्क्रबिंग

टोनिंग

चेहरे को स्क्रब करने के बाद खुले हुए पोर्स को बंद करने की जरूरत होती है। इसलिए स्क्रब करने के बाद चेहरे पर टोनर या गुलाब जल लगाएं। आप चाहें तो ग्रीन टी को ठंडा करने के बाद उसे स्प्रे बोतल में डालकर उसे भी टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

मसाज

टोनिंग के बाद बारी आती है चेहरे को मसाज करने की। इससे चेहरे की त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन में ग्लो आता है। मसाज के लिए आप किसी ब्रांड की मसाज क्रीम ले सकती है या फिर कोई अच्छी क्रीम भी ले सकती हैं। क्रीम को चेहरे पर लगाने के बाद करीब 5 मिनट तक मसाज करें। मसाज ऊपर से नीचे की तरफ करें।

MINISO Facial Cleansing Brush Facial Wash Massage, Random Color
  • Engineered for ease, our MINISO skin cleansing facial brush features an ergonomic handle that makes cleansing, exfoliating & massage effortless. Finished with stabilizing base for stand-alone storage.
  • Add your favorite facial cleanser and use small circular motions all over the face area and chin. Alternate sides for best results. Note: Our brushes are available in 3 colours , they are purple, pink and light green. Random color will be shipped.
  • Multifunctional face cleansing and massage brush
  • Ultra soft hair for deep cleasing and exfoliating. Effectively to clean makeup
  • Massage your face once a day with this MINISO cleasing brush to improve circulation and collagen, best anti-aging secret for your skin!

Last update on 2022-11-06 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

फेसपैक

सबसे आखिरी मे हम फेसपैक लगाऐगे जिससे चेहरे को पोषण मिलती है। इस स्टेप में आप कोई भी ऐसा पैक चेहरे पर लगा सकती हैं, जो आपकी स्किन को सूट करता हो। पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और आंखों पर खीरे की स्लाइस रखें, फिर हल्के हाथो से मसाज कर चेहरे को धुल ले। घर पर फेशियल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि रात को ही फेशियल करें और उसके बाद सो जाएं। सुबह उठने पर आपके चेहरे पर नया निखार आता है।

Last update on 2022-11-06 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API


खुद का फेशियल करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी या दही और हल्दी का मिक्सर प्रयोग में ले सकते है। चहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद चहरे पर इसे लगा कर 10-15 मिनट के लिए रख ले और जब सुख जाए तब चहरे को अच्छी तरह से धो लें। 

फेशियल करने से पहले चेहरे पर यदि बाल हो तो उन्हे हटा लेना चाहिए। और बहुत से एक्सपर्ट फेशियल से पहले ब्लीच करने की राय देते है। क्योंकि इससे त्वचा पर जमे हुए धूल मिट्टी के कण और डेड स्किन दूर हो जाती है। और फेशियल अच्छी तरह से काम करता है।  

 

दही चेहरे पर पड़ी झुरीयों और डेड स्किन के लिए बहुत लाभप्रद है। दही से फेशियल करने के लिए आप एक कटोरी में दही लेकर उसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाए अंगुलियों को सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से घुमाए। चाहे तो चावल के आटते को भी दही में मिक्स कर सकते है। 

बेसन के दानों में प्राय एबसोर्व करने की क्षमता होती है। बेसन से बने फेश पैक को चेहरे पर लगाने पर यह चेहरे पर जमें धूल मिट्टी के कण और डेड सेल्स को एबसोर्व कर के दुर कर देता है। और चेहरे पर एक नेचुरल चमक लाता है।

सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी सुखी हो जाती है।  इसके लिए स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धोने के बाद किसी ढंग की क्रीम से मसाज कर के मास्क लगा लें। उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से गुलाब जल युक्त पानी से पोंछ लें। 

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। एलोवेरा के रस के साथ नींबू को मिलाकर इसे चेहरे पर लगा कर चेहरे पर अंगुलियों को अच्छी तरह से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कुछ देरी तक रहने दें उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो दें। 

गोरे होने के लिए कौन सा फेशियल करें?

गोरा होने के लिए आप गोल्ड या डायमंड फेशियल का उपयोग कर सकते है। किसी बेहतर फेशियल का प्रयोग करने पर धूल मिट्टी और धूप के कारण त्वचा पर आया कालापन दूर हो जाता है। और डायमंड फेशियल त्वचा में भारी चमक देता है।

डायमंड फेशियल अलग अलग ब्रांड में अलग अलग कीमत का होता है। इसकी कीमत 1500 से लेकर 10000 तक की भी होती है। यह आप पर निर्भर करता है की आप किस ब्रांड का डायमंड फेशियल यूज करते हो।

फेशियल करवाने के बाद धूप में जाने से बचना चाहिए क्योंकि इस से चेहरा काला पड़ सकता है। और यदि धूप में जाना ही पड़े तो फेशियल के बाद सन स्क्रीन लगानी चाहिए जिससे धूप में जाने पर चेहरे में किसी तरह की कोई समस्या न आए।

कई बार उम्र से पहले ही चेहरे पर झाइयाँ देखने को मिलती है। इसको दूर करने के लिए फेशियल कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप सिल्वर फेशियल का उपयोग कर सकते है और यदि आपकी स्किन ऑयली है तो पर्ल फेशियल का प्रयोग किया जा सकता है। 

घर पर ब्लीच करने के लिए आप हल्दी और दही के मिश्रण का प्रयोग कर सकते हो क्योंकि यह नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसी के साथ किसी कंपनी का ब्लीच पाउडर लाकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और 10-15 मिनट के बाद टिस्यू पेपर से पोंछ कर चेहरे को धो लें।  

हर महीने पार्लर पर फेशियल करवाना त्वचा के लिए सही नहीं रहता है। क्योंकि पार्लर पर विभिन्न ब्रांड के फेशियल पेक का उपयोग किया जाता है। जिसमें अनेकों तरह के केमिकल होते है जो त्वचा को कमजोर बनाते है और त्वचा संबंधी समस्या पैदा करते है। 

ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल मिलाकर उसे फेशियल के रूप में यूज में लिया जा सकता है। इन दोनों को मिलाकर कर रात में सोने से पहले लगा दें और सुबह मुहँ को अच्छी तरह से धो दें। इससे चेहरे पर एक नेचुरल चमक आती है। 

घरेलू फेशियल करने के लिए पहले चेहरे पर यदि बाल हो उसे हटा लें। उसके बाद किसी स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धो दें। चेहरे को धोने के बाद जो भी मास्क आप यूज कर रहे है उसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट  तक सूखने डे और उसके बाद चेहरा धोलें। 

घर पर गोल्ड फेशियल करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर ले यदि चेहरे पर कोई बाल वगैरह हो तो। इसके बाद स्क्रब से चेहरे को धो कर गोल्ड फेशियल की अच्छी तरह मसाज कर लें। मसाज से पहले ब्लीच भी कर सकते है।  

चेहरे पर दही लगाना काफी हद तक फायदे मंद हो सकता है लेकिन यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आपको चेहरे पर दही लगाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस से मुहासे एर फुंसिया होने का डर रहता है। और यदि चेहरे पर अधिक मात्रा में कीले है तब भी दही लगाने से परहेज करना चाहिए। 

बेसन और दही का फेस पैक एक नेचुरल फेश पैक है जो चेहरे की झुरीयों और डेड सेल्स को दूर करने के साथ साथ चेहरे में एक नेचुरल चमक लाता है। इसके उपयोग के बाद आपको किसी तरह के मॉसराइजेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह त्वचा का रूखा सूखापन दूर कर देगा।  

रोजाना चेहरे को किसी अच्छे फेस वॉश से धोना चाहिए जिससे त्वचा पर जमे धूल मिट्टी के कण दूर हो जाए। फेशवाश से चेहरे को धोने के बाद उसमें रूखा पन आजाता है अतः इसे दूर करने के लिए किसी अच्छे मोश्चराइजेशन क्रीम का प्रयोग किया जा सकता है।

 

error: Content is protected !!