Menu Close

कैसे करे घर पर फेशियल कम पैसे में सस्ता जुगाड़

Facial At Home

घरेलू फेशियल | Gharelu Facial

घर पर फेशियल पैक में केमिकल से बने फेशियल जितना ग्लो तो नही आ पाता हैं लेकिन बाजार में बिकने वाले कीमती प्रसाधनों में मिले रसायन चाहे पल भर के लिए आपका सौन्दर्य बढ़ा दें लेकिन इस बात को नजर-अन्दाज नहीं किया जा सकता कि खराब असर छोड़ने वाले यह रसायन आपको असमय ही बुढ़ापे की ओर ढकेल देते हैं। आप अपने रसोईघर में देखिऐ तो सौन्दर्य के लिए अनगिनत चीजे पल भर में ही आपकी नजर में आ जायेंगी।

Ghar Par Facial Kaise Kare In Hindi

  • घरेलू फेशियल (Gharelu Facial) मे चेहरा कैसे साफ करे?
  • घरेलू फेशियल मे स्क्रब कैसे करे?
  • घरेलू फेशियल मसाज कैसे करें?
  • घरेलू फेशियल चेहरे पर भाप कैसे ले?
  • घरेलू फेशियल फेस पैक कैसे लगाऐ?

घरेलू फेशियल (Gharelu Facial) मे चेहरा कैसे साफ करे?

यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो साबुन व गुनगुने पानी से मुँह धो लें, लेकिन यदि त्वचा शुष्क है, तो साफ रूई से फालतू क्रीम व चिकनाई पोंछ लें।

अगर आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है, तो क्‍लींजर बनाने के लिये आपको जोजोबा ऑयल ऑलिव ऑयल, या फिर कैस्‍टर ऑयल का इस्तमाल करना चाहिये।

घरेलू फेशियल मे स्क्रब कैसे करे?

जब चेहरा साफ कर ले उसके बाद चेहरे को स्क्रब करे इसके लिए एक चम्मच शक्कर में नींबू का रस डालें और इस स्क्रब से चेहरे को बहुत ही हल्के हाथों से स्क्रब करें। 2-4 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरा पानी से धो लें। ये स्क्रब तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा है। अगर त्वचा बहुत रूखी हो तो नींबू के रस की जगह शहद का इस्तेमाल करें।

See also  चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय-Chehre Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay

घरेलू फेशियल मसाज कैसे करें?

अब आपका चेहरा मालिश के लिए तैयार है। घर पर फेशियल (how to use facial kit at home in hindi) करते समय मालिश के लिए क्रीम का चुनाव करते समय अपनी त्वचा का ख्याल अवश्य रखें। यदि आपकी त्वचा तैलीय अथवा सामान्य है, तो आप साधारण कोल्ड क्रीम या आल परपज क्रीम ले सकती हैं, लेकिन ड्राई होने पर विटामिन क्रीम का प्रयोग करें। घर पर मसाज पेस्ट बनाने के लिए दो चम्मच शहद, दो विटामिन ई के कैप्सूल और दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर आप मसाज के लिए जैल तैयार कर सकते है। अब हल्के हाथों से दबाव डालते हुए मालिश आरम्भ करें। ध्यान रखें कि मालिश हमेशा कम गति से ही करें। यानी अन्दर से बाहर की ओर एवं नीचे से ऊपर की ओर।

मालिश दस-पन्द्रह मिनट तक की जानी चाहिए। इतने समय में क्रीम त्वचा में समा जायेगी। अब यदि चेहरे पर फालतू क्रीम बच जाये, तो उसे रूई से पोंछ लें।

घरेलू फेशियल चेहरे पर भाप कैसे ले?

घर पर फेशियल करने की प्रक्रिया में मालिश के बाद नम्बर आता  भाप लेने का। भाप लेने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा को फेसपैक का पूरा लाभ मिलता है। भाप के लिए एक चौड़े बरतन में उबलता हुआ पानी डालें और एक बड़े तौलिये से चेहरा व बरतन ढक लें ।

घरेलू फेशियल फेस पैक कैसे लगाऐ?

फेशियल का अन्तिम चरण फेस पैक है। फेस पैक आप बाजार से भी खरीद सकती हैं और घर पर भी तैयार कर सकती हैं। आँखों के नीचे की त्वचा को छोड़ कर शेष पूरे चेहरे व गरदन पर लेप लगा लें। आँखों पर गुलाब जल में भीगे फाहे रख लें व आराम से लेट जायें। जब तक चेहरे पर लेप लगा रहे, तब तक न तो मुस्कराएँ और न ही बातें करें। यदि सम्भव हो, तो पैरों को किसी ऊँचे स्थान पर रखें।

See also  नारियल के तेल के फायदे इन हिंदी-Nariyal Tel Ke Fayde In Hindi

जब सुख जाये तो गुनगुने पानी से मुँह धोकर माश्चराइजर लगा लें। घर पर फेशियल पैक बनाने के लिए तीन चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच चंदन पाउडर, और दो चम्मच गुलाब जल लेकर मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाएं और पैक सूखने के बाद चेहरा धो लें। आप अपनी पसंद अनुसार पेस्ट बनाने के लिए इन सभी सामानों की मात्रा कम या ज्यादा कर सकती है |

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!