Menu Close

गोल्ड फेशियल स्टेप इन हिंदी 

गोल्ड फेशियल किट

गोल्ड फेशियल घर पर कैसे करें

Contents hide
4 इन बातो का ध्यान दे

जब भी फेशियल की बात आती तो सबसे पहले दिमाग मे गोल्ड फेशियल आता है। लेकिन पार्लर चार्ज सुनकर अक्सर महिलाऐ सोचने लगती है। हम आपको गोल्ड फेशियल बता रहे है स्टेप बाई स्टेप घर पर करने के आप समय और पैसे दोनो बचाकर घर पर ही गोल्ड फेशियल कर सकती है।

गोल्ड फेशियल किट

घर पर गोल्ड फ़ेशियल करने के लिए सबसे पहले अच्छी गोल्ड फैशियल किट खरीद कर ले आये। किट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखे की उसमे फैशियल करने की सभी सामग्री मौजूद है या नही। हमेशा अच्छी कंपनी की किट ख़रीदे जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो और आपको किसी तरह एक कोई नुकसान ना हो। किट पर डेट भी जरूर चेक कर ले।

गोल्ड फेशियल स्टेप इन हिंदी

क्लींजिग

अब गोल्ड फैशियल करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को साफ करे। चेहरा साफ करने के लिए आपकी किट में कलींजर मौजूद होगा। कलींजर को अपने चेहरे पर लगाए और फिर हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ कर ले। अब अपना चेहरा तौलिए से पोछ ले।

स्क्रब

स्क्रबिंग
स्क्रबिंग

अब स्किन के डेड सेल्स को खत्म करने के लिए बारी आती है स्क्रब की। स्क्रब फैशियल का सबसे अहम हिस्सा होता है। किट में से स्क्रब ले अपने हाथ में निकाले थोड़ा सा पानी ले और अपने चेहरे पर स्क्रब की मसाज करे। अपने हाथ और उंगलियो की मदद से अपने पूरे चेहरे पर हल्के हाथो से मसाज करते रहे ऐसा कम से कम 25-30 मिनट तक करे। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर साफ कर ले।

मसाज

अब अपनी किट से गोल्ड फैशियल क्रीम निकाले। इस क्रीम में बहुत से गुण होते है जो आपके चेहरे और स्किन के लिए फायदेमंद होते है। इस क्रीम को हाथो मे ले अपने पूरे चेहरे और थोड़ा गर्दन पर भी लगाकर अच्छी तरह 25-30 मिनट तक मसाज करे। कुछ देर में किसी गीले कपडे या फोम की मदद से अपना चेहरा और गर्दन को पोछ ले।

See also  जानिए गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करे-Garmi Me Face Care In Hindi

फेसपैक

इतना होने के बाद गोल्ड फेसपैक को ले और अपने पूरे चेहरे पर लगाए। फेसपैक को तब तक रखे जब तक सुख ना जाऐ अपने चेहरे पर लगा रहने दे और जब वो सूख जाए तो अपने चेहरे को साफ कर ले। अब अपना चेहरा ठंडे पानी से साफ कर ले और तौलिए की मदद से पोछ ले।

मॉइस्चराइज़

जब सब हो जाए तो एक मॉइस्चराइज़र ले और उसे अपने चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाए। आपका गोल्ड फैशियल पूरा हो गया है। आपको अपने चेहरे पर फर्क अलग ही दिखायी देगा।

फेशियल कराने के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है और त्वचा के रोम-छिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में त्वचा पर भारी या ज्यादा मेकअप न करें।

इन बातो का ध्यान दे

फेशियल के बाद धूप में निकलने से बचे और अगर निकलना भी है, तो चेहरे को स्कार्फ से ढककर या छाता लेकर निकलें।

फेशियल के बाद कुछ दिनों तक स्क्रबिंग न करें। जैसा कि हमने आपको बताया कि फेशियल के बाद त्वचा नर्म और संवेनदशील हो जाती है, ऐसे में स्क्रब करने से त्वचा छिल सकती है।

-कुछ दिनों तक थ्रेडिंग या वैक्सिंग न करवाएं, नहीं तो त्वचा कट या छिल सकती है।

-अगर बात करें गोल्डन फेशियल कब और कितनी बार कराया जाए, तो आप 4 से 5 महीने में एक बार कर सकते हैं। यह व्यक्ति की त्वचा, उसकी स्थिति और उसकी जरूरत पर भी निर्भर करता है। इसके लिए आप विशेषज्ञ की सलाह ले सकती हैं।

खुद का फेशियल करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी या दही और हल्दी का मिक्सर प्रयोग में ले सकते है। चहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद चहरे पर इसे लगा कर 10-15 मिनट के लिए रख ले और जब सुख जाए तब चहरे को अच्छी तरह से धो लें। 

फेशियल करने से पहले चेहरे पर यदि बाल हो तो उन्हे हटा लेना चाहिए। और बहुत से एक्सपर्ट फेशियल से पहले ब्लीच करने की राय देते है। क्योंकि इससे त्वचा पर जमे हुए धूल मिट्टी के कण और डेड स्किन दूर हो जाती है। और फेशियल अच्छी तरह से काम करता है।  

See also  जानिए क्या है बेटनोवेट सी के फायदे - Betnovate c uses in hindi

 

दही चेहरे पर पड़ी झुरीयों और डेड स्किन के लिए बहुत लाभप्रद है। दही से फेशियल करने के लिए आप एक कटोरी में दही लेकर उसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाए अंगुलियों को सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से घुमाए। चाहे तो चावल के आटते को भी दही में मिक्स कर सकते है। 

बेसन के दानों में प्राय एबसोर्व करने की क्षमता होती है। बेसन से बने फेश पैक को चेहरे पर लगाने पर यह चेहरे पर जमें धूल मिट्टी के कण और डेड सेल्स को एबसोर्व कर के दुर कर देता है। और चेहरे पर एक नेचुरल चमक लाता है।

सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी सुखी हो जाती है।  इसके लिए स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धोने के बाद किसी ढंग की क्रीम से मसाज कर के मास्क लगा लें। उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से गुलाब जल युक्त पानी से पोंछ लें। 

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। एलोवेरा के रस के साथ नींबू को मिलाकर इसे चेहरे पर लगा कर चेहरे पर अंगुलियों को अच्छी तरह से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। कुछ देरी तक रहने दें उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो दें। 

गोरे होने के लिए कौन सा फेशियल करें?

गोरा होने के लिए आप गोल्ड या डायमंड फेशियल का उपयोग कर सकते है। किसी बेहतर फेशियल का प्रयोग करने पर धूल मिट्टी और धूप के कारण त्वचा पर आया कालापन दूर हो जाता है। और डायमंड फेशियल त्वचा में भारी चमक देता है।

डायमंड फेशियल अलग अलग ब्रांड में अलग अलग कीमत का होता है। इसकी कीमत 1500 से लेकर 10000 तक की भी होती है। यह आप पर निर्भर करता है की आप किस ब्रांड का डायमंड फेशियल यूज करते हो।

फेशियल करवाने के बाद धूप में जाने से बचना चाहिए क्योंकि इस से चेहरा काला पड़ सकता है। और यदि धूप में जाना ही पड़े तो फेशियल के बाद सन स्क्रीन लगानी चाहिए जिससे धूप में जाने पर चेहरे में किसी तरह की कोई समस्या न आए।

कई बार उम्र से पहले ही चेहरे पर झाइयाँ देखने को मिलती है। इसको दूर करने के लिए फेशियल कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप सिल्वर फेशियल का उपयोग कर सकते है और यदि आपकी स्किन ऑयली है तो पर्ल फेशियल का प्रयोग किया जा सकता है। 

See also  कैसे करे घर पर फेशियल,फेशियल करने की विधि | Facial Kaise Kare Step By Step In Hindi

घर पर ब्लीच करने के लिए आप हल्दी और दही के मिश्रण का प्रयोग कर सकते हो क्योंकि यह नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसी के साथ किसी कंपनी का ब्लीच पाउडर लाकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और 10-15 मिनट के बाद टिस्यू पेपर से पोंछ कर चेहरे को धो लें।  

हर महीने पार्लर पर फेशियल करवाना त्वचा के लिए सही नहीं रहता है। क्योंकि पार्लर पर विभिन्न ब्रांड के फेशियल पेक का उपयोग किया जाता है। जिसमें अनेकों तरह के केमिकल होते है जो त्वचा को कमजोर बनाते है और त्वचा संबंधी समस्या पैदा करते है। 

ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल मिलाकर उसे फेशियल के रूप में यूज में लिया जा सकता है। इन दोनों को मिलाकर कर रात में सोने से पहले लगा दें और सुबह मुहँ को अच्छी तरह से धो दें। इससे चेहरे पर एक नेचुरल चमक आती है। 

घरेलू फेशियल करने के लिए पहले चेहरे पर यदि बाल हो उसे हटा लें। उसके बाद किसी स्क्रब से अच्छी तरह से चेहरे को धो दें। चेहरे को धोने के बाद जो भी मास्क आप यूज कर रहे है उसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट  तक सूखने डे और उसके बाद चेहरा धोलें। 

घर पर गोल्ड फेशियल करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर ले यदि चेहरे पर कोई बाल वगैरह हो तो। इसके बाद स्क्रब से चेहरे को धो कर गोल्ड फेशियल की अच्छी तरह मसाज कर लें। मसाज से पहले ब्लीच भी कर सकते है।  

चेहरे पर दही लगाना काफी हद तक फायदे मंद हो सकता है लेकिन यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आपको चेहरे पर दही लगाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस से मुहासे एर फुंसिया होने का डर रहता है। और यदि चेहरे पर अधिक मात्रा में कीले है तब भी दही लगाने से परहेज करना चाहिए। 

बेसन और दही का फेस पैक एक नेचुरल फेश पैक है जो चेहरे की झुरीयों और डेड सेल्स को दूर करने के साथ साथ चेहरे में एक नेचुरल चमक लाता है। इसके उपयोग के बाद आपको किसी तरह के मॉसराइजेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह त्वचा का रूखा सूखापन दूर कर देगा।  

रोजाना चेहरे को किसी अच्छे फेस वॉश से धोना चाहिए जिससे त्वचा पर जमे धूल मिट्टी के कण दूर हो जाए। फेशवाश से चेहरे को धोने के बाद उसमें रूखा पन आजाता है अतः इसे दूर करने के लिए किसी अच्छे मोश्चराइजेशन क्रीम का प्रयोग किया जा सकता है।

 

error: Content is protected !!