मेन्यू बंद करे

गोल्ड फेशियल स्टेप इन हिंदी 

गोल्ड फेशियल किट




गोल्ड फेशियल घर पर कैसे करें

जब भी फेशियल की बात आती तो सबसे पहले दिमाग मे गोल्ड फेशियल आता है। लेकिन पार्लर चार्ज सुनकर अक्सर महिलाऐ सोचने लगती है। हम आपको गोल्ड फेशियल बता रहे है स्टेप बाई स्टेप घर पर करने के आप समय और पैसे दोनो बचाकर घर पर ही गोल्ड फेशियल कर सकती है।



गोल्ड फेशियल किट

घर पर गोल्ड फ़ेशियल करने के लिए सबसे पहले अच्छी गोल्ड फैशियल किट खरीद कर ले आये। किट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखे की उसमे फैशियल करने की सभी सामग्री मौजूद है या नही। हमेशा अच्छी कंपनी की किट ख़रीदे जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो और आपको किसी तरह एक कोई नुकसान ना हो। किट पर डेट भी जरूर चेक कर ले।

गोल्ड फेशियल स्टेप इन हिंदी

  • क्लींजिग
  • स्क्रब
  • मसाज
  • फेसपैक
  • मॉइस्चराइज़

क्लींजिग

अब गोल्ड फैशियल करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को साफ करे। चेहरा साफ करने के लिए आपकी किट में कलींजर मौजूद होगा। कलींजर को अपने चेहरे पर लगाए और फिर हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ कर ले। अब अपना चेहरा तौलिए से पोछ ले।

स्क्रब

अब स्किन के डेड सेल्स को खत्म करने के लिए बारी आती है स्क्रब की। स्क्रब फैशियल का सबसे अहम हिस्सा होता है। किट में से स्क्रब ले अपने हाथ में निकाले थोड़ा सा पानी ले और अपने चेहरे पर स्क्रब की मसाज करे। अपने हाथ और उंगलियो की मदद से अपने पूरे चेहरे पर हल्के हाथो से मसाज करते रहे ऐसा कम से कम 25-30 मिनट तक करे। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर साफ कर ले।



मसाज

अब अपनी किट से गोल्ड फैशियल क्रीम निकाले। इस क्रीम में बहुत से गुण होते है जो आपके चेहरे और स्किन के लिए फायदेमंद होते है। इस क्रीम को हाथो मे ले अपने पूरे चेहरे और थोड़ा गर्दन पर भी लगाकर अच्छी तरह 25-30 मिनट तक मसाज करे। कुछ देर में किसी गीले कपडे या फोम की मदद से अपना चेहरा और गर्दन को पोछ ले।

फेसपैक

इतना होने के बाद गोल्ड फेसपैक को ले और अपने पूरे चेहरे पर लगाए। फेसपैक को तब तक रखे जब तक सुख ना जाऐ अपने चेहरे पर लगा रहने दे और जब वो सूख जाए तो अपने चेहरे को साफ कर ले। अब अपना चेहरा ठंडे पानी से साफ कर ले और तौलिए की मदद से पोछ ले।

मॉइस्चराइज़

जब सब हो जाए तो एक मॉइस्चराइज़र ले और उसे अपने चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाए। आपका गोल्ड फैशियल पूरा हो गया है। आपको अपने चेहरे पर फर्क अलग ही दिखायी देगा।

फेशियल कराने के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है और त्वचा के रोम-छिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में त्वचा पर भारी या ज्यादा मेकअप न करें।

इन बातो का ध्यान दे

-फेशियल के बाद धूप में निकलने से बचे और अगर निकलना भी है, तो चेहरे को स्कार्फ से ढककर या छाता लेकर निकलें।

-फेशियल के बाद कुछ दिनों तक स्क्रबिंग न करें। जैसा कि हमने आपको बताया कि फेशियल के बाद त्वचा नर्म और संवेनदशील हो जाती है, ऐसे में स्क्रब करने से त्वचा छिल सकती है।

-कुछ दिनों तक थ्रेडिंग या वैक्सिंग न करवाएं, नहीं तो त्वचा कट या छिल सकती है।



-अगर बात करें गोल्डन फेशियल कब और कितनी बार कराया जाए, तो आप 4 से 5 महीने में एक बार कर सकते हैं। यह व्यक्ति की त्वचा, उसकी स्थिति और उसकी जरूरत पर भी निर्भर करता है। इसके लिए आप विशेषज्ञ की सलाह ले सकती हैं।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *