मेन्यू बंद करे

बेस्ट साबुन फोर स्किन जो त्वचा का रखे ख्याल-Best Skin Soap

बेस्ट साबुन फोर स्किन

नहाने के लिए कितने भी बॉडी वाश और उबटन आ जाए, लेकिन साबुन की जगह ज्यों की त्यों बरकरार है। आज भी 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों में नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन साबुन की इतनी बड़ी भीड़ में कई बार ये चुनना मुश्किल हो जाता हैं, कि बेस्ट साबुन फोर स्किन कौन सा है। आज इस आर्टिकल में हम आपको तैलीय और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए बेस्ट साबुन के बारे में बताएंगे।

बेस्ट साबुन फॉर ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के लिए सबसे बेहतर साबुन वही है जो नेचुरल आयल को बनाएं रखे, तथा एक्स्ट्रा आयल निकाल दे।

हिमालया हर्बल्स नीम और टर्मरिक साबुन

हिमालया का ये साबुन पूरी तरह से नेचुरल है, इसमे नीम के तेल और हल्दी का इस्तेमाल किया गया है। इन दोनों तत्वों का एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण तैलीय त्वचा के लिए बेहतरीन है। तैलीय त्वचा पर मुहासों और ब्लैक हेड्स आसानी से होते है। सोडियम लॉरेथ सल्फेट से मुक्त ये साबुन तैलीय त्वचा को अच्छे से साफ साफ करता है।

अवगुण:

इसकी गंध बहुत तेज होती है।

मेडिमिक्स आयुर्वेदिक क्लासिक 18 हर्बस साेप

तैलीय त्वचा गर्मियों में बहुत ही परेशान करती है। घमौरियों, फोड़े फुंसी तैलीय त्वचा के लिए बहुत आम बात है। ऐसे में विभिन्न प्रकार के हर्ब्स मिलाकर बना मेडिमिक्स अच्छा ऑप्शन है।
इस साबुन को 18 प्रकार की जड़ी-बूटियों से मिलाकर बनाया जाता है। ये शरीर की अनचाही गन्ध को दूर करता है। इसमे किसी एनिमल फैट का इस्तेमाल नही किया गया है।

अवगुण:

यह साबुन थोड़ा जल्दी गलता है और आम साबुनों से महंगा है।

संतूर सैंडल और टर्मरिक सोप फॉर टोटल स्किन केयर

‘हल्दी चंदन के गुण इसमे समाए’ संतूर मॉम्स के एड आपने जरूर देखें होंगे। ये साबुन हल्दी और चंदन के गुणों से युक्त है। चेहरे के दाग धब्बो को कम करता है, त्वचा को अच्छे से साफ कर मुलायम बनाता है।

उम्र के निशानों को कम करता है। तैलीय त्वचा के लिए ये एक बेहतरीन ऑप्शन है।

अवगुण:

ड्राई स्किन वालों को शायद ये बिल्कुल पसंद न आएं।

वादी हर्बल्स लग्जूरियस सैफ्रॉन स्किन व्हाइटनिंग थेरेपी सोप

ये साबुन एक बहुत ही यूनिक इंग्रीडिएंट से बना होता है जो है बकरी का दूध, जी हां बकरी का दूध। साथ ही इसमे होता है केसर, इन दोनों इनग्रीडिएंट के कारण ये न केवल प्रदूषण के कारण हुई काली त्वचा को साफ करता है, बल्कि मुहासों को भी सूखाता है।

अवगुण:

महक थोड़ी स्ट्रांग होती है।

डव गो फ्रेश ऑयल कंट्रोल मॉइस्चराइजिंग सोप

डव महिलाओं के पसंदीदा ब्रांड में से एक है। माइल्ड क्लेन्ज़र की तरह त्वचा को साफ करता है। इसमे होता है गुलाबजल जो त्वचा को टोंड करता है।

अवगुण

थोड़ा जल्दी गलता है और मिडिल क्लास के हिसाब से महंगा है।

बेस्ट साबुन फोर स्किन- ड्राई स्किन

ड्राई स्किन के लिए साबुन चुनते हुए और भी सावधानी बरतनी होती है। गलत साबुन स्किन को और भी ड्राई बना सकता है। जिससे उम्र के निशान जल्दी दिखने लगते है।

निविया क्रीम केयर सोप

ड्राई स्किन के निविया के प्रोडक्ट हमेशा सबसे ऊपर माने जाते है। बहुत ही बेहतरीन खुशबू के साथ ये त्वचा को मुलायम बनाकर अलग अहसास देता है। इसमे कोई केमिकल नही है और खास बात की इसका कोई अवगुण अभी संज्ञान में नही है।

मेडिमिक्स आयुर्वेदिक नेचुरल ग्लिसरीन बाथिंग बार

ये साबुन खास तौर पर ड्राई स्किन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमे है चंदन, हल्दी और ग्लिसरीन, साथ मे 18 नेचुरल हर्ब्स।इन सभी तत्वों की त्वचा के लिए उपयोगिता सभी जानते है। त्वचा को साफ, चमकदार और मुलायम बनाता है।

पियर्स नेचुरल पोमेग्रेनेट ब्राइटनिंग बाथिंग सोप बार

नाम से विदित है कि इसमे अनार का प्रयोग किया गया है। साथ ही इसमे गुलाब का अर्क है। ये स्किन को मुलायम बनाता है। प्रदूषण या एलर्जी से काली हुई त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इसमे किसी केमिकल का प्रयोग नही किया गया है।

डव क्रीम ब्यूटी बाथिंग बार

डव, ड्राई स्किन के लिए हमारी नजर में बेहतरीन साबुनों में से एक है। इसे बनाया गया है, मॉइश्चराइजिंग क्रीम से, तो ये त्वचा को कोई नुकसान नही पहुँचाता। त्वचा को अच्छे से साफ कर मुलायम बनाता है। इसकी खुशबू आपका मन खुश कर देगी।

द बॉडी शॉप शिया सोप

शिया बटर के गुणों से भरपूर ये साबुन त्वचा को अलग ही ताजगी देता है। अगर आप अपनी त्वचा के प्रति बहुत कन्सर्न है तो थोड़ी पॉकेट ढीली करनी होगी। क्योंकि अन्य साबुनों के मुकाबले ये साबुन थोड़ा महंगा है। त्वचा को बेहतरीन चमक देता है। खुशबू बहुत ही प्यारी है। कोई भी रसायनिक तत्व इसमे शामिल नही है।

1 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *