जानते ही करेंगे शुरू इस्तेमाल करना बेस्ट ऑयल फॉर हेयर ग्रोथ-Best Oil For Hair Growth

हम सभी को सुंदर दिखना बहुत पसंद होता है। बाल हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। समय के साथ हमारे बाल हमारा साथ छोड़ने लगते हैं।  बढ़ते प्रदूषण के कारण और भागदौड़ के कारण आजकल तो छोटे-छोटे बच्चों के बाल सफेद होने लगे हैं और बाल बढ़ने से पहले ही झड़ने लगे हैं। हमारे घर में ही इन सारी समस्याओं का समाधान है क्योंकि समस्याएं हैं तो समाधान तो अवश्य ही होगा। बालों की सभी समस्याओं का समाधान है एक अच्छी क्वालिटी का हेयर ऑयल। तो आइए जानते हैं हम कुछ ऐसे हेयर आयल्स जो कि बालों की ग्रोथ में बहुत मदद करते हैं, बेस्ट ऑयल फॉर हेयर ग्रोथ। 

बेस्ट ऑयल फॉर हेयर ग्रोथ-Best Oil For Hair Growth

नारियल तेल

 नारियल तेल हमारी प्राचीन सभ्यता में सदियों से खाया और बालों में लगाया जाता रहा है। यह विटामिन ई से भरपूर होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपके बालों की हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं। आपके बालों को जड़ों से मजबूत करते हैं। आपके बालों का झड़ना रोकते हैं और आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं। यह तेल आपके बालों को एक नई चमक प्रदान करता है।

Last update on 2023-09-27 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

नारियल के तेल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण यह आपकी स्कैल्प की इचिंग को दूर करता है। बैक्टीरियल फंगस को दूर करता है। इस तेल में प्रोटीन होते हैं जो कि बालों को पोषण देते हैं। नारियल के तेल में मैग्नीशियम कैल्शियम आयरन पोटेशियम पाए जाते हैं जो कि बालों को मुलायम बनाते हैं और उनकी ग्रोथ बढ़ाते हैं।

बादाम का तेल

बादाम का तेल आपके बालों की मजबूती प्रदान करता है। यह तेल आयुर्वेद में एक विशेष स्थान रखता है। सर से जुड़ी जितनी भी तकलीफ होती हैं, मानसिक तनाव होता है सर दर्द होता है। इन सभी को बादाम का तेल दूर करने में मदद करता है। बादाम के तेल मैं विटामिन और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो कि आपके बालों की हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं। यह तेल हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है उनको मोटा बनाता है।

Last update on 2023-09-27 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

आप बदाम के तेल को खाने के साथ-साथ अपने बालों में अवश्य लगाइए यह आपके बालों की नमी को लॉक करने का काम करता है जिससे कि आपके बाल झड़ते नहीं है। यह तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है।

अरंडी का तेल

 इसमें रिकीनोलेइक एसिड और ओलिंक एसिड पाया जाता है। जो कि आपके बालों का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाता है। जिसमें कि आप के बालों में रक्त संचार को बढ़ाने की शक्ति होती है। यह तेल आपके बालों की हेयर फॉलिकल को मोटा करता है उनकी मजबूती बढाता है। जिससे कि आपके बालों की ग्रोथ बढाता है। अरंडी का तेल आपके बालों में इंफेक्शन को रोकता है। आपके सिर की खुजली को भी रोकता है। इसमें एंटी एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो कि किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में मददगार होते हैं।

Last update on 2023-09-27 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

अरंडी के तेल में मौजूद फैटी एसिड आपके बालों को सूरज के अल्ट्रावायलेट किरणों के नुकसान से बचाता है। यह शैंपू  और हेयर कलर में होने वाले केमिकल से जो आपके बालों को नुकसान होता है उससे आपके बालों को प्रोटेक्ट करता है।

आंवले का तेल

आंवले का तेल विटामिन सी, विटामिन ए, ऑक्सीजन आयरन एवं फास्फोरस से भरपूर होता है। आंवले के तेल में फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाते है। यह तेल बालों को झड़ने से रोकने में भी मददगार होता है। आंवले का तेल बालों को असमय सफेद होने से बचाता है। आंवले का तेल सर की त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन से बचाता है। सर की त्वचा का मुलायम बनाता है जिससे डैंड्रफ नहीं होता।

Last update on 2023-09-27 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

आंवले का तेल बालों में लगाने से हेयर फॉलिकल्स मजबूत हो जाते हैं जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है। यह तेल बालों को पतला व कमजोर होने से बचाता है। यह एक हेयर कंडीशनर का काम करता है जो कि बालों को एक नेचुरल साइन प्रदान करता है। 

जैतून का तेल

 यह तेल बालों को पोषण प्रदान करता है। इस तेल में पामिटिक एसिड, ओलिंक एसिड और स्क्वैलिन होता है। जोकि आपके सर की त्वचा को कंडीशनर करता है। और उसे पोषण प्रदान करता है। जैतून का तेल टूटे-फूटे बालों को सुधारने में मददगार होता है। जैतून का तेल सर में लगाने से रक्त का संचार तेज होता है। जिससे बाल मजबूत होते हैं कम झड़ते हैं। यह बालों के विकास में काफी मददगार होता है।

Last update on 2023-09-27 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

जैतून का तेल बालों में लगाने से बालों में शाइन आती है यह बालों के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है। यह तेल बालों को मजबूत करता है। यह तेल रूखे बालों को नमी प्रदान करता है और डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाता है।

भृंगराज तेल

भृंगराज तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एवं विटामिन ई पाए जाते हैं जो कि बालों के लिए काफी मददगार होते हैं। भृंगराज तेल के एंटी इंफ्लीमैंट्री गुण बालों में होने वाली एलर्जी को दूर करते हैं। यह स्कैल्प में होने वाली खुजली और जलन को दूर करने में मददगार होते हैं। भृंगराज तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि फंगल इन्फेक्शन को रोकते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों में शाइन पैदा करते हैं बालों की हेयर ग्रोथ को बढाते हैं। भृंगराज तेल बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

Last update on 2023-09-27 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

भृंगराज तेल बालों को लंबा काला और मुलायम बनाता है। यह बालों को सफेद होने से बचाता है। गंजेपन की समस्या से भी भृंगराज तेल निजात दिलाता है। बालों का झड़ना कम करता है।

Scroll to Top