Menu Close

कैसे पता करे की डिलीवरी होने वाली है-kaise pta kare ki delivery hone wali h

कैसे पता करे की डिलीवरी होने वाली है

गर्भावस्था में अधिकांश महिलाओं को यह लगता है कि लेबर पेन कभी भी शुरू हो जाते हैं परंतु ऐसा नहीं होता लेबर पेन शुरू होने से पूर्व कुछ संकेत मिलते हैं ,आइए जानते हैं कौन से लक्षण होते हैं जिनसे यह पता चलता है कि प्रसव होने वाला है। लेबर पेन शुरू होने से 24 से 48 घंटे पहले निम्न लक्षण दिखाई देते हैं।

कैसे पता करे की डिलीवरी होने वाली है

बार बार पेशाब जाना

डिलीवरी के लिए बच्चे का सर योनि की ओर आ जाता है जिससे गर्भवती महिला के फेफड़ों का दबाव कम होता है और मुद्रा का प्रभाव बढ़ जाता है इसके कारणों से बार बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है। कई बार लेबर पेन शुरू होने के बाद में महिला को मल त्याग की शंका होती है।

कमर में तेज दर्द होना

प्रसव पीड़ा शुरू होने कुछ समय पूर्व ही गर्भवती महिला को कमर में तेज दर्द का अनुभव होता है। जैसे-जैसे शिशु का सर नीचे की ओर आता है वैसे वैसे कमर पर दबाव बढ़ता जाता है जिसके कारण दर्द भी बढ़ जाता है।

म्यूकस प्लग निकालना

गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय में एक चिपचिपा म्यूकस बनता है जो गर्भाशय को नाम रखने के साथ-साथ बैक्टीरिया से बचाता है। डिलीवरी डेट आने पर यह म्यूकस शरीर से बाहर निकलने लगता है यह बेरंग,भूरा,गुलाबी या हल्के खून के धब्बों जैसा होता है। म्यूकस प्लग निकलने के बाद जल्दी ही डिलीवरी हो जाती है ।

See also  ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद सावधानी कैसे बरतें-Care After Cesarean Delivery In Hindi

पानी की थैली फटना

भ्रूण गर्भाशय में एमनिओटिक फ्लूइड की एक थैली से ढका होता है। यह शिशु को सुरक्षित रखने का काम करती है। लेबर पेन शुरू होते ही की फट जाती है और इसके अंदर का फ्लूइड बाहर आ जाता है ऐसे में गर्भवती को तुरंत हॉस्पिटल ले जाना चाहिए।

पतला मल आना

प्रसव से पूर्व गुदा की मांसपेशियों का रिलैक्‍स होना शुरू होता है जिससे पतला मल आने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!