मेन्यू बंद करे

जानिए कैसे करे चेहरे पर गड्ढे का इलाज-Chehre Ke Gadde Ka Ilaj

चेहरे पर गड्ढे का इलाज

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग और सुंदर हो। लेकिन कई बार किसी न किसी वजह से चेहरे पर गड्ढे होे जाते हैं। चेहरे पर इन दाग-धब्बों और गहरे गड्ढों के होने के कई कारण हो सकतें हैं…जैसे पिंपल का होना,चेचक के दाग या फिर किसी चोट की वजह। इनको दूर करने के लिए कई लोग कई तरह के मेडिसीन का प्रयोग करते है। पर कभी-कभी कभी उनके साइडइफेक्ट भी होते हैं। पर आज हम आपको चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय बता रहे है जिसका कोई साइडइफेक्ट नही है।

चेहरे पर गड्ढे का इलाज-Chehre Ke Gadde Ka Ilaj

चंदन

चेहरे के गड्ढे भरने के लिए एक चम्मच चन्दन पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन और तीन चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधा घंटा चेहरे पर लगाने के बाद धो लें। इससे चेहरा साफ होने लगेगा और गाल के गड्ढे भी भरने लगेंगे।

नीबू और हल्दी

चेहरे पर गड्ढे का इलाज करने के लिए नींबू के रस में चुटकी भर हल्‍दी मिलाकर उसका पेस्‍ट तैयार कर ले। फिर कुछ मिनट तक गड्ढ़ों वाली स्किन पर लगाकर धो ले।

दही

दही भी चेहरे के गड्ढे भरने के लिए उपयोगी होता है। इसके लिए आप एक कटोरी दही में नींबू के रस को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए, सुखने के बाद पानी से चेहरा धुल ले।

दालचीनी

दालचीनी पिंपल्‍स की वजह से होने वाले चेहरे के गड्ढों के लिए बेहतरीन उपाय है। एक बाउल में दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को चेहरे के गड्ढे पर लगा लें और फिर उसे रातभर के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब सुबह में चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें। ये उपाय पिंपल्‍स की वजह से चेहरे पर पड़ने वाले गड्ढों के लिए बहुत ही प्रभावी है।

नींबू के पत्ते

नींबू के पेड़ के पत्तों को पीस कर इसमें समान मात्रा में हल्दी का पेस्ट मिला ले और अपने चेहरे पर मले, हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो गड्ढे जल्दी भरने में कारगर है। अगर नींबू के पेड़ के पत्ते ना मिले तो आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते है। इस नुस्खे को दो हफ़्तों तक करे। चेहरे के गड्ढे जल्दी भर जायेगे।

बेसन

बेसन, दूध और नींबू का रस इन तीनो को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पैक को हफ्ते में एक बार फेस पर लगाएं। इससे  चेहरे पर कसावट आकर गड्ढे भी ठीक हो जाएंगे।

शहद

सबसे पहले तीन से चार बूंद नींबू के रस को शहद के साथ मिला लें। अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगा लें।  कुछ समय के लिए इस पेस्‍ट को चेहरे पर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और जब ये सुख जाये तो चेहरे को पानी से धो लें। आप चाहे तो शहद रोज दिन में 3 से 4 चमच्च शहद में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे की मालिश करें। फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे भी गाल के गड्ढे जल्दी भरने लगेंगे

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा के रोम छिद्र को खोलता है. हफ्ते मे 1 या 2 बार एक चमच बेकिंग सोडा मे पानी मिलाकर मुहासों और गड्ढो पर लगाये और पांच से दस मिनट तक सुखाने के बाद धो ले.

एलोवेरा

एलोवेरा चेहरे के गड्ढ़े भरने के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ा देता हैं। एलोवेरा के इस्‍तेमाल से स्किन पर एक्‍ने, पिंपल्‍स और कील मुंहासे आदि के कारण हुए गड्ढे भर जाते हैं। फेस के गड्ढे भरने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा में विटामिन-ई ऑयल मिलाकर फेस पर लगाये और सुबह चेहरे को पानी से धो लें। इस उपाय को कुछ दिन अपनाने से ही समस्‍या दूर होने लगती है

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे के गड्ढों को भरने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद इसे धो लें, इसके लगातार प्रयोग से गाल के गड्ढे भरने लगेंगे।

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियों में पिंपल्‍स से लड़ने के गुण होते हैं और ये मुहांसों की वजह से पड़ने वाले गड्ढों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। सबसे पहले पुदीने की पत्तियों का रस निकाल लें। अब इस रस को गाल के गड्ढों पर अच्छे से लगाएं। चेहरे पर इस पेस्‍ट को सूखने दें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *