मेन्यू बंद करे

जानिए क्यों होती है आँखे लाल और कैसे करे घरेलू उपचार

aankh laal hona




आँख लाल होने के कारण और उपचार

आँख लाल क्यों होती है इसके क्या लक्षण, कारण और उपचार हम कर सकते ये तमाम जानकारी इस लेख के द्वारा प्राप्त करने वाले है। कई बार जब हमारी आंख में कुछ कूड़ा का कद या धुल मिटटी पहुंच जाती है तब हमारी आँख लाल हो जाती है। लम्बे समय तक जागने से भी हमारी आंखे लाल होने लगती है।



आंखों में लालपन होने पर आंखों की सफेद पुतलियां लाल नजर आने लगती हैं। आंखों का लाल होना ये एक आम बीमारी है जिसका इलाज़ आप घर बैठे ही कर सकते हो। लेकिन अगर आपको लम्बे समय से लाल आंख की बीमारी है तो आप इसको हलके में बिलकुल भी ना ले और तुरंत अपने नज़दीकी डॉक्टर को दिखाए या संपर्क करे।

आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है की जयादातर उन लोगो की ही आंखे लाल ज़्यादा मिलती है जो लोग फ़ोन टीवी या कंप्यूटर को लम्बे समय तक ज्यादा रौशनी करके अँधेरे में देखते रहते है। आँख लाल होने का यही  प्रमुख कारण है। आपको ऐसा नहीं करना है ऐसा करने से हमारी आँखे खराब भी हो सकती है। हम यहाँ पर आपको आंख लाल होने के कुछ कारण बता रहे है, अगर आपकी आंख भी लाल हो जाती है तो आपको इनसे दूर रहना होगा।

आंख लाल होने के कुछ प्रमुख कारण

  • ज्यादा लम्बे समय कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से आंखे लाल हो जाती है।
  • अधिक धूम्रपान करने से भी आँखे लाल होने लगती है।
  • लम्बे समय तक गाडी चलने से हमारी आँखे लाल हो सकती है।
  • आँखों में धूल मिटटी पहुंचने से भी आँखे लाल हो पड़ती है।
  • आँखों में ऐलर्जी होने के कारण भी आँखे लाल हो सकती है।
  • आँखों को अधिक मलना भी आंख लाल होने का कारण हो सकता है।
  • नींद की कमी से भी आँखे लाल हो जाती है।
  • कोई बीमारी के संकेत से भी आँखे लाल पड़ती है।

तो ये थे आँखों के लाल होने के कुछ प्रमुख कारण, आपको इनको पढ़कर ध्यानपूर्वक इनपे गौर करना होगा। तब तो आप आंख लाल होने की समस्या से बच सकते हो। तो चलिए अब जानते है आंख लाल होने के कुछ लक्षण आप कैसे जान सकते है की आपकी आंखे अब लाल होने वाली है।



आंख लाल होने के बहुत से कारन होते है जैसे – आंख में अधिक समय तक खुजली होना , आँखों से पानी बहना , धुन्धला दिखाई पड़ना , नज़र कमज़ोर होना , आँखों में किरकिराहट महसूस होना , पढ़ने के या टीवी मोबाइल देखने के बाद धुंधला नज़र आना आदि। ये सब आँखे लाल होने के कुछ लक्षण थे जिनको आप करके समय रहते अपनी आँखों को लाल होने से बचा सकते हो।

आंख लाल होने के घरेलू उपाय

अगर आपकी आंखे लाल हो गयी है और आप इनको घर बैठे ठीक करना चाहते हो, तो हम आपको बता दते है, कुछ घरेलु उपाय आंखे लाल होने के बाद आप इनको इस्तेमाल करके अपनी आँखों को नार्मल बना सकते हो।

दूध और शहद

उम्मीद है आपको दूध और शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण आँखों के लालपने में आराम देंगे । किसी बर्तन में 4 चम्मच दूध और थोड़ सा शहद मिला ले, और इन दोनों चीज़ो को मिक्स करके एक पेस्ट या मिश्रण बना ले। आईड्रॉपर की मदद से 2 बूँद दोनों आँखों में डाले आपको ये बिधि 4 से 5 दिन लगातार करनी है। ऐसा करने से आपको जल्दी ही आराम मिलेगा।

ज्यादा पिए पानी

अगर आप उचित मात्रा में पानी नहीं पीते है तो डिहाइड्रेशन के चलते आपकी आँखों में भी पानी की कमी हो जाती है जिससे आँखें लाल हो जाती हैं और उनमें जलन होने लगती है। तो आपसे अनुरोध है की अगर आप अपनी आँखों को सुरक्षित करना चाहते है, तो दिन में कम से कम 7 से 8 लीटर पानी जरूर पिए।

हरा धनिया

धनिये का उपयोग ज्यादा करने से हमारी आँखों के सभी रोगो से मुक्ति मिलती है। आँखो में खुजली, जलन, पानी आना, जैसी आंख की बीमारियों से धनिया आपको बहुत फायदा पहुँचता है। तो हरे धनिया का ज्यादा ही प्रयोग करे तो अच्छा रहेगा।

पूरी नींद

आपको मोबाइल फ़ोन और टीवी आदि से दूर ही रहना है। जब तक आपकी आँखे दोबारा से नार्मल नहीं होती , और अच्छे से नींद लेनी है।



हरी सब्ज़िया

ये बात तो आप लोगो को मालूम ही होगी की हमारी आंखे कमज़ोरी और खून की कमी की वजह से भी लाल हो जाती है। तो आपको हरी सब्ज़िया अधिक मात्रा में यूज़ करनी है जिससे आपकी कमज़ोरी दूर हो और आपकी आंखे लाल से जल्दी ही सामान्य हो जाये।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *