मेन्यू बंद करे

कद्दू के बीज खाने के फायदे है अनेक, जानकर आप भी रह जानेगे हैरान

kaddu ke beej ke fayde

कद्दू और कद्दू की सब्जी खाने के फायदे के बारे में तो आप सब जरूर जानते होंगे पर आज हम आपको बताएंगे कि कद्दू के बीज खाने के फायदे क्या होते हैं ?



कद्दू के बीज के हेल्थ से संबंधित इतने फायदे होते हैं कि आप इनको जानकर चौक जाएंगे। कद्दू के बीज में कई सारे मिनरल्स और विटामिन पाए जाते है इतना ही नहीं कद्दू के बीज फाइबर से भरपूर होते है। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण हमे रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि शरीर के लिए कद्दू के बीज खाने के फायदे क्या क्या है।




कद्दू के बीज खाने के फायदे

कद्दू के बीज खाने के फायदे बहुत सारे है। कद्दू के बीज खाने से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते है। कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है। ये पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखते है।



रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

कद्दू के बीज खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कद्दू के बीज खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा बानी रहती है जो शरीर को बीमारी से बचाती हैं।

मधुमेह रोग को कम करता है

कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो मधुमेह के रोग को कम करने के लिए कारगर साबित होता है। एक अध्याय के अनुसार अलसी व कद्दू के बीज मधुमेह रोग के इलाज के लिए बहुत लाभदायक होते हैं पर अभी भी इस अध्याय पर शोध करना जरूरी और आवश्यक है।

ह्रदय के लिए लाभदायक है कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, डाइटरी फाइबर जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मिलते है ये पोषक तत्व ह्रदय से संबंधित रोगों को रोकने में कारगर साबित होते हैं। कद्दू के बीजो का तेल महिलाओं में रक्तचाप को कम करने का कार्य करता है। रक्तचाप को कम करने से ह्रदय संबंधित रोगों से बचा जा सकता है।

मोटापे को कम करता है

यदि आप अपने मोटापे से परेशान है और अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो आपको कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो मोटापे को कम करता है।

अच्छी नींद दिलाने मे लाभदायक

कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमारे शरीर की मांसपेशियों को आराम दिलाता है और इससे अनिंद्रा से छुटकारा पाया जा सकता है जिसके कारण हमें अच्छी नींद आती है।

हड्डियों में मजबूती लाने में सहायक

कद्दू के बीजों में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम की कमी के कारण हमारे शरीर में ऑस्टियोपोरोसिस नामक रोग होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को कमजोर व नाजुक बना देता है।




प्रोस्टेट ग्रंथि को स्वस्थ रखता है

कद्दू के बीज का सेवन करने से हमारे शरीर में उपस्थित प्रोस्टेट ग्रंथि स्वस्थ रहती है क्योंकि कद्दू के बीच में प्रचुर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो इसमें होने वाली कैंसर को रोकता है ।

प्रोस्टेट ग्रंथि हमारे शरीर में वीर्य के उत्पादन का काम करती है। ये हमारे लिंग के पास में पाई जाती है जो हमारी उम्र के साथ साथ बड़ी होती जाती है और इसका ज्यादा बड़ा होना हमारे लिए परेशानी पैदा कर सकता है।

तनाव कम करने में सहायक

कद्दू के बीज के सेवन से तनाव को कम किया जा सकता है। कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो न्यूरोट्रांसमीटर नामक ब्रेन केमिकल का निर्माण करता है। यह केमिकल हमारे ब्रेन की गतिविधियों को सुधारना है ओर हमारे मुंड ओर हमारी नींद को नियंत्रित करता है।

पाचन क्रिया को बढ़ाने में सहायक

कद्दू के बीच में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्रिया को बढ़ाता है और साथ ही फाइबर कब्ज जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

आंखों के लिए लाभदायक

कद्दू के बीजों में प्रचुर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। कद्दू के बीज का नियमित रूप से सेवन करने से हम अपनी आंखो की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

रक्तचाप को कम करने में सहायक

कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में एंटी हाईपरटेंसिव नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर में जाकर हमारे शरीर के रक्तचाप को कम करने का कार्य करता है।

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सहायक

कद्दू के बीजों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर पर होने वाली स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर के प्रभाव को कम करता है।

एनीमिया के प्रभाव को कम करने में सहायक

कद्दू के बीच में प्रचुर मात्रा में आयरन और फोलेट पाया जाता है जो हमारे शरीर में एनीमिया नामक बीमारी के प्रभाव को कम करता है। आयरन और फोलेट की कमी के कारण हमारे शरीर में एनीमिया नामक बीमारी होती है जो हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को कम कर देता है।

तो यह सब कद्दू के बीज के फायदे होते हैं यदि आपके मन में कद्दू से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं |
हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे ।




इस जानकारी को अपने दोस्तों और अपनी सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी कद्दू के बीज के फायदे के बारे में पता चल सके।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *