Menu Close

जानिए क्या है रोजाना खाली पेट अलसी खाने के फायदे

अलसी के फायदे

आज हम आपको खाली पेट अलसी खाने के फायदे के बारे में बताएंगे । यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है की ये अलसी क्या होती है? तो हम आपको ये भी बताएंगे की आखिर ये अलसी खाने के फायदे क्या होते है ।

अलसी क्या है ?

अलसी छोटे छोटे बीजो की तरह होती है। अलसी को हम हिंदी में तीसी के नाम से जानते है और अलसी को इंग्लिश में फ्लैक्ससीड (flaxseed) कहते है। अलसी के बीज दो तरह की होती है। एक सुनहरे रंग की और दूसरी भूरे रंग की होती है। जिसमे से सुनहरे रंग वाली ज्यादा बढ़िया होती है क्योंकि इसमे ज्यादा तत्व पाए जाते है। अब आपको ये तो पता चल गया होगा की अलसी क्या होती है ? अब खाली पेट अलसी खाने के फायदे भी जान लेते है।

और पढ़ें: जानिए क्या है बेटनोवेट सी के फायदे-Betnovate C Cream Ke Fayde In Hindi

रोजाना खाली पेट अलसी खाने के फायदे

अलसी का रोजाना सेवन करने के ये सब फायदे है जिनको जानकर आप जरूर चौक जाओगे की आखिर एक पदार्थ से इतने फायदे भी मिल सकते है।

वजन घटाने में सहायक

यदि आप अपने ज्यादा वजन से परेशान हो और अपने वजन को कम करना चाहते है। तो आपको रोजाना खाली पेट अलसी का सेवन करना चाहिए। अलसी मे उपस्थित वसा आपके वजन को कम करने में सहायता प्रदान करता है।

See also  हॉर्लिक्स प्रोटीन प्लस पीने से क्या होता है?-horlicks ke fayde

मधुमेह और कैंसर में भी लाभदायक है अलसी

अलसी के बीज के सेवन से आपके शरीर के खून में उपस्थित शर्करा के स्तर को कम करता है। जिससे आप बहुत सारी खून से सम्बन्धित रोगों से बच सकते है जैसे खून का जम जाना, थक्का बन जाना आदि।

अलसी के बीज कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में भी मदतगार है। किसी भी ब्रैस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर के मरीज को अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमे अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है जो ऑथराइटिस, अस्थमा, डाइबिटीज ( मधुमेह ) ओर केंसर जैसे रोगों से लड़ने में सहायता प्रदान करता है। अलसी में उपस्थित कोलोन कैंसर से लड़ने में बहुत सहायता प्रदान करता है।

और पढ़ें: अस्थमा के लिए आहार क्या खाएं और क्या नहीं-Best Food For Asthma Patients

हार्ट के लिए फायदेमंद है अलसी

अलसी के बीज में ओमेगा 3 पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए बहुत लाभदायक होता है। रोजाना 1 चम्मच अलसी का पाउडर लेने से आपको हार्ट अटेक आने संभावना काफि हद तक कम हो जाती है। एक चम्मच में 1.8 ग्राम ओमेगा 3 पाया जाता है।

अलसी के बीज के रोजाना सेवन से आपके शरीर में उपस्थित बुरे कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है । इससे आपके शरीर में रक्त प्रवाह सही से बना रहता है और ये खून को जमने से रोकता है।

त्वचा के लिए भी गुणकारी है अलसी

अलसी के बीज में एन्टी ऑक्सीडेंट्स ओर फाइटोकैमिककल्स पाया जाता है जो आपको त्वचा रोगों से बचाता है। इसके नियमित सेवन से आपको त्वचा स्वस्थ और चमकदार भी होगी।

यदि आपके जोड़ो में दर्द है या शरीर का कोई भाग दर्द कर रहा है तो आपको रोजाना अलसी के तेल से मालिश करना चाहिए, इससे आपका दर्द काफी हद तक ठीक हो जाएगा और आपकी त्वचा भी अच्छी ओर चमकदार हो जाएगी।

See also  जानिए कैसे करे बिना किसी साइड इफेक्ट्स के करे पेट कम-Pait kam karne ki dawa

और पढ़ें: क्या है नवजात शिशु की मालिश के लिए सर्वोत्तम तेल- डाबर लाल तेल के फायदे

अलसी के फायदे-अन्य

अलसी के बीज में उपस्थित लाइगन नामक तत्व आपके शरीर की आंतो के लिए बहुत जरूरी है, ये आपके शरीर की आंतों में एक तत्व का निर्माण करता है जो फीमेल हार्मोन्स के सन्तुलन को बनाये रखता है ।

अलसी के बीज का रोजाना सेवन आपको बहुत सारी बीमारियों से बचाता है और इसको आप पीसकर पानी के साथ ले सकते हो ।

यदि आपको कभी भी सर्दी या जुखाम होता है तो आप अलसी के बीज की चाय बनाकर पी सकते हो, अलसी में उपस्थित ब्रोकाइटिस, एन्टी इंफ्लेमेटरी आपको सर्दी जुखाम से छुटकारा पाने में मदद करता है।

अलसी के बीज में उपस्थित फाइबर, ओमेगा 3 ओर प्रोटीन आपको कब्ज जैसी बीमारियों से राहत दिलाता है।

यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। अपने खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए। अपने खानपान के साथ में अलसी के बीज का भी सेवन करना चाहिए, ये आपको इस बीमारी से लड़ने में बहुत सहायता प्रदान करता है।

यदि आपको फंगल इन्फेक्शन जैसी कोई भी त्वचा की बीमारी है या त्वचा में खुजलीजलन होना, त्वचा के ऊपरी सतह पर रैशेज, पपड़ी व लाल निशान उबर जाना ऐसी कोई भी बीमारी है तो आपको नियमित अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। अलसी ऐसी बीमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करता है।

तो ये सब अलसी के बीज के फायदे होते है यदि आपका अलसी से सम्बन्धित कोई भी सवाल या प्रश्न है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो । हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे ।

See also  कैल्शियम की कमी कैसे दूर करें-जानिए कौन से है कैल्शियम रिच फ़ूड

इस जानकारी को अपने दोस्तो ओर सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करे ताकि उनको भी अलसी के बीज के फायदों के बारे में पता चल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!