मेन्यू बंद करे

जानिए क्या है रोजाना खाली पेट अलसी खाने के फायदे

अलसी के फायदे

आज हम आपको खाली पेट अलसी खाने के फायदे के बारे में बताएंगे । यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है की ये अलसी क्या होती है? तो हम आपको ये भी बताएंगे की आखिर ये अलसी खाने के फायदे क्या होते है ।




अलसी क्या है ?

अलसी छोटे छोटे बीजो की तरह होती है। अलसी को हम हिंदी में तीसी के नाम से जानते है और अलसी को इंग्लिश में फ्लैक्ससीड (flaxseed) कहते है। अलसी के बीज दो तरह की होती है। एक सुनहरे रंग की और दूसरी भूरे रंग की होती है। जिसमे से सुनहरे रंग वाली ज्यादा बढ़िया होती है क्योंकि इसमे ज्यादा तत्व पाए जाते है। अब आपको ये तो पता चल गया होगा की अलसी क्या होती है ? अब खाली पेट अलसी खाने के फायदे भी जान लेते है।



रोजाना खाली पेट अलसी खाने के फायदे

अलसी का रोजाना सेवन करने के ये सब फायदे है जिनको जानकर आप जरूर चौक जाओगे की आखिर एक पदार्थ से इतने फायदे भी मिल सकते है।

वजन घटाने में सहायक

यदि आप अपने ज्यादा वजन से परेशान हो और अपने वजन को कम करना चाहते है। तो आपको रोजाना खाली पेट अलसी का सेवन करना चाहिए। अलसी मे उपस्थित वसा आपके वजन को कम करने में सहायता प्रदान करता है।

मधुमेह और कैंसर में भी लाभदायक है अलसी

अलसी के बीज के सेवन से आपके शरीर के खून में उपस्थित शर्करा के स्तर को कम करता है। जिससे आप बहुत सारी खून से सम्बन्धित रोगों से बच सकते है जैसे खून का जम जाना, थक्का बन जाना आदि ।

अलसी के बीज कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में भी मदतगार है। किसी भी ब्रैस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर के मरीज को अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमे अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है जो ऑथराइटिस, अस्थमा, डाइबिटीज ( मधुमेह ) ओर केंसर जैसे रोगों से लड़ने में सहायता प्रदान करता है। अलसी में उपस्थित कोलोन कैंसर से लड़ने में बहुत सहायता प्रदान करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद है अलसी

अलसी के बीज में ओमेगा 3 पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए बहुत लाभदायक होता है। रोजाना 1 चम्मच अलसी का पाउडर लेने से आपको हार्ट अटेक आने संभावना काफि हद तक कम हो जाती है। एक चम्मच में 1.8 ग्राम ओमेगा 3 पाया जाता है।

अलसी के बीज के रोजाना सेवन से आपके शरीर में उपस्थित बुरे कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है । इससे आपके शरीर में रक्त प्रवाह सही से बना रहता है और ये खून को जमने से रोकता है।



त्वचा के लिए भी गुणकारी है अलसी

अलसी के बीज में एन्टी ऑक्सीडेंट्स ओर फाइटोकैमिककल्स पाया जाता है जो आपको त्वचा रोगों से बचाता है। इसके नियमित सेवन से आपको त्वचा स्वस्थ और चमकदार भी होगी।

यदि आपके जोड़ो में दर्द है या शरीर का कोई भाग दर्द कर रहा है तो आपको रोजाना अलसी के तेल से मालिश करना चाहिए, इससे आपका दर्द काफी हद तक ठीक हो जाएगा और आपकी त्वचा भी अच्छी ओर चमकदार हो जाएगी ।

अलसी के फायदे-अन्य

अलसी के बीज में उपस्थित लाइगन नामक तत्व आपके शरीर की आंतो के लिए बहुत जरूरी है, ये आपके शरीर की आंतों में एक तत्व का निर्माण करता है जो फीमेल हार्मोन्स के सन्तुलन को बनाये रखता है ।

अलसी के बीज का रोजाना सेवन आपको बहुत सारी बीमारियों से बचाता है और इसको आप पीसकर पानी के साथ ले सकते हो ।

यदि आपको कभी भी सर्दी या जुखाम होता है तो आप अलसी के बीज की चाय बनाकर पी सकते हो, अलसी में उपस्थित ब्रोकाइटिस, एन्टी इंफ्लेमेटरी आपको सर्दी जुखाम से छुटकारा पाने में मदद करता है।

अलसी के बीज में उपस्थित फाइबर, ओमेगा 3 ओर प्रोटीन आपको कब्ज जैसी बीमारियों से राहत दिलाता है।

यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। अपने खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए। अपने खानपान के साथ में अलसी के बीज का भी सेवन करना चाहिए, ये आपको इस बीमारी से लड़ने में बहुत सहायता प्रदान करता है।

यदि आपको फंगल इन्फेक्शन जैसी कोई भी त्वचा की बीमारी है या त्वचा में खुजलीजलन होना, त्वचा के ऊपरी सतह पर रैशेज, पपड़ी व लाल निशान उबर जाना ऐसी कोई भी बीमारी है तो आपको नियमित अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। अलसी ऐसी बीमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करता है ।

तो ये सब अलसी के बीज के फायदे होते है यदि आपका अलसी से सम्बन्धित कोई भी सवाल या प्रश्न है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो । हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे ।



इस जानकारी को अपने दोस्तो ओर सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करे ताकि उनको भी अलसी के बीज के फायदों के बारे में पता चल सके।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *