मेन्यू बंद करे

क्या है इलाज खाना खाने के बाद उल्टी आने की समस्या का

खाना खाने के बाद उल्टी आना

कुछ लोगो को शिकायत रहती है कि उन्हे खाना खाने के बाद उल्टी आती है। दरअसल उल्टी होना कोई बीमारी नहीं हैं बल्कि एक प्रक्रिया हैं जो कि कुछ कारणों से होती हैं। खाना खाने के बाद उल्टी आना कई कारणो से हो सकता है। ये कारण उम्र और स्थिति के अनुसार बदलते हैं जहां हर किसी को इससे संबंधित एक अलग समस्या का सामना करना पड़ता है। फूड पॉइजनिंग, मिल्क एलर्जी, ओवरईटिंग, अपच,  गैस्ट्राइटिस या अल्सर आदि के कारण खाना खाने के बाद उल्टी की संभावना हो सकती है। अक्सर पेट में जलन हो जाता है। यह किसी सामान्य वायरस या अन्य किसी संक्रमण के कारण भी हो सकता है। इससे पेट में एक ऐंठन के साथ-साथ दर्द होने लगता है। यह उल्टी का कारण हो सकता है। स्टमक फ्लू के कारण भी उल्टी और दस्त हो सकती है।




Contents hide
1 उल्टी का घरेलू इलाज-Ulti Ka Ilaj

उल्टी का घरेलू इलाज-Ulti Ka Ilaj

लौंग है वोमिटिंग रोकने के उपाय

दो लौंग पानी में उबालकर ठण्डा करके पीने से उल्टी की समस्या में बहुत अच्छा लाभ होता है। या दो चार लौंग लेकर दांतो के नीचे दबा लें और इसका रस चूसते रहें। इसका स्वाद उल्टी को तुरंत रोकने में कारगर होता है। आप लौंग और दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।



उल्टी रोकने के उपाय है दालचीनी

दालचीनी भी उल्टी को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे अच्छे से उबाल लें। इसे पीने से उल्टी रुक जाती है। दिन भर में इसका दो से तीन बार सेवन करें। पर गर्भावस्था में इसके इस्तेमाल ना करे।

उल्टी की दवा है तुलसी

तुलसी का रस निकालकर पीने से उल्टी में बहुत जल्दी आराम होता है। तुलसी की पत्तियों के रस में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। उल्टियां ज्यादा हो रही हैं तो तुलसी के बीजों को शहद में मिलाकर खूब चबा चबा कर खाने से बहुत अच्छा लाभ मिलता है। इसका कोई साइडइफेक्ट नही है।

उल्टी का घरेलू इलाज है पुदीना

पुदीने के पत्तों को नींबू के रस में भिगोकर खाने से उल्टी का आना रुक जाता है। या उल्टी आने पर पुदीने की चाय बनाकर पी लीजिए या फिर केवल उसकी पत्ती को चबाइए। उल्टी से तुरंत राहत मिल जाएगी।

करीपत्ता करेगा खाना खाने के बाद उल्टी आना बंद

करीपत्ते को खूब चबा चबा कर खाने से भी जी साफ होता है और उल्टी से आराम मिलता है।

वोमिटिंग रोकने के उपाय है नीबू

एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ लें। इसमें चीनी और नमक मिलाकर थोड़ी-थोड़ी देर बाद पीते रहें। अगर आप पानी उबालकर ठंडा करके पिएंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

प्याज है उल्टी की दवा

प्याज भी उल्टी को रोकने में बहुत मदद करता है। एक चम्मच प्याज का रस लें। इसमें एक चम्मच अदरक पीसकर मिला लें। इसका प्रयोग थोड़ी-थोड़ी देर बाद करते रहें।

उल्टी रोकने के उपाय है काली मिर्च

अगर जी मिचला रहा है, या उल्टी आ रही है, तो चार दाने काली मिर्च लेकर चूसें। उल्टी में आराम मिलता है। 5-6 काली मिर्च लेकर करेले के पत्ते के रस में मिला लें। इसे पीने से भी उल्टी बंद हो जाती है।

चावल करेगा उल्टी का घरेलू इलाज

चावल के पानी को लावा या मांड निकाल लिजीऐ। इसमें शहद और चीनी मिलाएं। इसी के बराबर मूंग की दाल का काढ़ा बनाएं, और मिला लें। इसको दिन में दो-तीन बार लेने उल्टी मे आराम मिलता है।



उल्टी का घरेलू इलाज है अदरक

अदरक और नींबू के रस की मात्रा बराबर मात्रा में डालकर रस तैयार कर लें। यह उल्टी का घरेलू इलाज है। अदरक और प्याज का रस एक चम्मच मिलाकर पिएं। इससे उल्टी में लाभ होता है। एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक, और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से भी उल्टी आनी बंद हो जाती है।

नीम करेगा खाना खाने के बाद उल्टी आना बंद

20 ग्राम नीम के कोमल पत्ते लेकर पीस लें। इसे एक गिलास पानी में डालें। इसे थोड़ा-थोड़ा करके थोड़ी-थोड़ी देर बाद पीने से हर एक प्रकार की उल्टी बंद हो जाती है। नीम की छाल का रस निकालकर शहद के साथ पीने से भी उल्टी में बहुत आराम मिलता है।

कलौंजी है वोमिटिंग रोकने के उपाय

आधा चम्मच कलौंजी का तेल, आधा चम्मच अदरक का रस मिलाकर उल्टी वाले रोगी को पिलाएं। इसका प्रयोग सुबह-शाम दोनों वक्त कर सकते हैं।

उल्टी रोकने के उपाय है अजवाइन

अजवाइन, देसी कपूर और पुदीना के फूल के 10-10 ग्राम की मात्रा को अच्छी तरह मिलाकर, एक कांच की बोतल में डालेंं। इसे धूप में रख दें। थोड़ी देर में वह पिघलकर रस बन जाएगा। इसकी 3-4 बूंदें उल्टी वाले रोगी को दें। इसका दिन में एक या दो बार प्रयोग कर सकते हैं। उल्टी को रोकने में बहुत उपयोगी है।

धनिया करेगा उल्टी का घरेलू इलाज

हरी धनिया का रस निकालें। इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक, और एक नींबू डालकर पीने से उल्टी में तुरंत लाभ होता है। आधा चम्मच धनिया का पाउडर, आधा चम्मच सौंफ का पाउडर एक गिलास पानी में डालें। इसमें थोड़ी-सी चीनी या मिश्री घोल कर पीने से उल्टी आनी बंद हो जाती है।

उल्टी की दवा है अनार का जूस

अनार का जूस निकालकर पिलाने से उल्टी बंद हो जाती है। अनार के दानों को पीस लें। इसमें थोड़ी-सी काली मिर्च और नमक मिलाकर खाने से बहुत ही लाभ मिलता है।

गिलोय है उल्टी रोकने के उपाय

गिलोय के रस में मिश्री मिलाकर दो चम्मच रस पिएं। इसका प्रयोग दिन में तीन बार कर सकते हैं। इससे उल्टी आनी बंद हो जाएगी। गिलोय का काढ़ा बनाकर भी पी सकते है।

टमाटर करेगा खाना खाने के बाद उल्टी आना बंद

एक पका हुआ टमाटर लें। उसमें चार छोटी इलायची, और 5-6 काली मिर्च को कूटकर टमाटर का रस मिला दें। उसको अच्छी तरह से घोलकर उल्टी वाले व्यक्ति को पिला दें। यह नुस्खा उल्टी रोकने में तुरंत लाभ करता है।

एप्पल साइडर विनेगर करेगा उल्टी का घरेलू इलाज

1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिला लें। इसे पिएं। इस उपचार को तब तक सेवन करें, जब तक आपकी उल्टी ना बंद हो जाऐ।

अलसी के बीज है उल्टी की दवा

अलसी के बीजों को पीस लें। इसमें गुनगुना पानी डालकर कुछ देर के लिए रख दें। कुछ देर के बाद पानी को छानकर अलसी को अलग कर दें। इस मिक्चर का सेवन करें। इसका सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

खाना खाने के बाद उल्टी आना होगा बंद सौंफ से

दिन में कई बार सौंफ चबाना उल्टी में बेहद फायदेमंद है। यह मुंह के स्वाद को बदलने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इसे खाने के बाद उल्टी से काफी राहत मिलती है।



उल्टी की दवा है संतरे का जूस

ताजा संतरे का जूस उल्टी में काफी लाभदायक है यह शरीर में ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण करता है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *