मेन्यू बंद करे

आँखों में दर्द का कारण और घरेलु इलाज

आँखों में दर्द और जलन का घरेलु इलाज

जैसा की हम जानते है की आँखे हमारे शरीर में सबसे नाजुक और भावुक अंग है। अगर हमारी आँख चुब जाती है या जरा भी चोट बगेरा लग जाती है तो आँखों में दर्द महसूस होने लगता है। कई बार ऐसा भी होता है की हम कंप्यूटर या मोबाइल में ज्यादा समय तक काम करते हैं। तब भी आँखों में दर्द होने लग जाता है, क्या आप भी इन सब समस्यओं से परेशान है? क्या आपको भी इन सब से छुटकारा पाना है तो आप बिलकुल सही जगह आये है। आज के इस लेख में हम आपको इन सब से सम्बंधित जानकारी पेश करेंगे।




हम आपको बता दे की बहुत से ऐसे लोग होते है जो आंख के दर्द को सेरियस्ली नहीं लेते है, जो बाद में बहुत पछताते है। वैसे तो आँख का दर्द कभी कभी अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन कभी कभी यह आपके लिए गंभीर स्थिति का संकेत भी हो सकता है। इसलिए कभी भी आँखों में जलन, आँखों में तेजी से दर्द अथवा आँखे लाल होना ये सभी लक्षण नज़र आये तो डॉक्टर के सलाह जरूर ले। अगर आप आँख दर्द का इलाज अपनी घरेलू चीज़ो से करना चाहते है तो इस लेख को लास्ट तक पढ़े ।



आँखों में दर्द होने के कारण

अगर आप आँखों के दर्द को ठीक करना चाहते है और दुबारा आँख का कोई रोग ना हो तो इससे पहले आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है की आंख का दर्द किन कारणों से होता है, कभी कभी हमारी आँखों में विभिन्न कारणों की बजह से दर्द व जलन महसूस होने लगती है, क्यूंकि आंखों में दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन नीचे हम आपको इसके कुछ मुख्य कारन बताएँगे जिनसे आँखों में दर्द होता है:-

  • कार्नियल पर चोट या घाव का होना ।
  • सर्जरी की वजह से भी आंखों में दर्द हो सकता है।
  • आँखों पर संक्रमण होना और चोट लगना।
  • आँख के पालक के नीचे फुंसी (Hoodlumका होना।
  • धूल या कंकड़ के जाने से भी आंखों में दर्द हो सकता है।

आँखों में दर्द का घरेलु इलाज

बहुत से ऐसे उपाय है जिनसे आप आँखों का दर्द रोक सकते है, लेकिन नीचे हम आपको आँखों में दर्द रोकने के कुछ मुख्य घरेलू उपाय बता रहे है, जैसा हम आपको इस लेख में बताये आपको बैसा ही करना है



खीरा

खीरा ठंडा और पोसेटिव है, जो हमको खारा शीतल प्रदान करता है इसको आप अपने फ्रीज़ में कुछ टाइम रखे इसके बाद स्लाइम को काटे और अपनी आँखों पर लगाए, करीब 5-6 मिनट इसको लगाए रखे ऐसा करने से आपकी आँख का दर्द भी सही हो जायेगा और जलन भी महसूस नहीं होगी ।

गुलाब का रस

आपको रात को सोते समय गुलाब के रस का प्रयोग करना है, इसकी 2 बूँद आप अपनी आँखों में डाले आपकी आँखों की जलन और दर्द को बड़े आसानी से सही कर सकती है, ऐसा ही आपको रोज़ाना सोते समय या सुबह उठते बक्त करना है, आपकी आँखों में कभी भी जलन महसूस नहीं होगा ।

बबूल के पत्ते

अगर आप सोच रहे है की बबूल के पत्तो से आँख का दर्द सही हो जायेगा तो आप बिलकुल सही सोच रहे है जी हां, आपको बस कुछ बबूल के नरम पत्ते लेने है और उनको सही तरीके से पीसकर रस निकलना है और उस रस की 2 बूँद आपको अपनी आँखों में टपकना है, आप ऐसा भी कर सकते है पत्तो को बारीक पीसकर उसकी टिकिया बनाकर रात को सोते बक्त लगाकर आँखों की सूजन और दर्द खत्म होता है ।

शहद

शहद एक जीवाणुरोधी एजेंट और प्राकर्तिक क्लीनर है जो हर मर्ज़ में काम आता है, साथ ही लोग इसको खाते भी है, आपको उस प्रभावित आँख में एक शहद की बूँद डालना है, आपको बता दे की इससे आपको डालते ही कुछ जलन महसूस होगी लेकिन बाद में यह आपकी आँख की सफाई और दर्द में राहत देगा ।

आलू का रस

आलू जो की सब्जियों में फलो का राजा कहलाता है। जिसको हम खाने में सबसे ज्यादा उज करते है। क्या आपको पता है इसके रस से आँखों के दर्द व जलन को भी ठीक कर सकते है। आपको बस एक आलू लेना है और उसका रस निकल लेना है। इसकी एक बूँद आपकी आँखों को राहत दे सकती है।



नोट :- हमने आपको उपर जितने भी आँखों के दर्द को रोकने के घरेलु उपाय बताये है, इन सब में से कोई भी इस्तेमाल करने से पहले आप आयुर्वेदिक चिकित्सा की सलाह जरूर ले, क्योकि आंखे हमारे शरीर के सबसे नाजुक और भावुक अंग है।

0 Shares

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *