Menu Close

इस साल नो स्मोकिंग डे पर छोड़े धूम्रपान इन आसान उपायों को आजमाकर

no smoking day

9 मार्च यानी आज नो स्मोकिंग डे है। इस दिन दुनिया भर में लोगों को धूम्रपान न करने के बारे में जागरूक और प्रोत्साहित किया जाता है। नो स्मोकिंग डे हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य धूम्रपान की बुरी आदतों से छुटकारा पाना है। तंबाकू या सिगरेट एक हानिकारक पदार्थ है, जिसके सेवन से कई बीमारियां हो सकती हैं। इसका अधिक सेवन गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है और शरीर को कमजोर बनाता है। कैंसर जैसी घातक बीमारी धूम्रपान से होती है। वहीं धूम्रपान की वजह से भी दिल से जुड़ी बीमारियां हो रही हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ धूम्रपान न करने की सलाह देते हैं। लेकिन एक बार जब आप धूम्रपान की आदत डाल लेते हैं, तो इसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप सिगरेट या तंबाकू की लत छोड़ना चाहते हैं, तो पहले अपने भीतर संकल्प जगाएं और फिर उस फैसले पर अडिग रहें। सिगरेट छोड़ने के कुछ आसान उपाय यहां दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: सिगरेट कैसे छोड़े-Smoking Chodne Ke Tarike In Hindi

सिगरेट छोड़ने के उपाय

  • धूम्रपान छोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपना व्यवहार बदलना होगा। तय करें कि आपको सिगरेट छोड़नी होगी।
  • धीरे-धीरे सिगरेट का धूम्रपान कम करें और फिर इस लत से पूरी तरह छुटकारा पाएं।
  • आपको सिगरेट पीने का मन कर सकता है, इसलिए खुद को अन्य चीजों में व्यस्त रखें ताकि शरीर को निकोटीन की आवश्यकता महसूस न हो।
  • अगर आपको सिगरेट या तंबाकू की लत है, तो आप टॉफी या च्युइंग गम चबा सकते हैं।

और पढ़ें: क्यों छोड़े धुम्रपान, क्या है धुम्रपान छोड़ने के फायदे

सिगरेट छोड़ने के घरेलू उपाय

मुलेठी और लाल मिर्च

मुलेठी का स्वाद हल्का मीठा होता है, जो धूम्रपान करने की इच्छा को खत्म करने में मदद करता है। लाल मिर्च धूम्रपान छोड़ने में भी मदद कर सकती है, इसके लिए एक गिलास पानी में एक चुटकी लाल मिर्च मिलाएं और रोजाना इसका सेवन करें।

नींबू पानी

नींबू शरीर के लिए तो फायदेमंद होता है लेकिन धूम्रपान की लत को दूर करने में भी यह मदद करता है। सुबह सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको सिगरेट पीने की आजादी मिलेगी।

योगासन

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए योगासन भी एक कारगर उपाय है। मन को एकाग्र करने और व्यसनों से मुक्ति पाने के लिए आपको सेतुबंधासन, भुजंगासन, बालासन और सर्वांगासन करना चाहिए। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

डॉक्टर की सलाह

डॉक्टर से सलाह लेने के बाद निकोटीन की जगह लेने से भी आपको सिगरेट की लत छोड़ने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.